Recipes

फ्री में गमले में अजवाइन उगाना सीखे बीजों से अजवाइन उगाना सीखे How to grow Ajwain

इस तरीके से घर पर उगा सकते हैं अजवाइन का पौधा, बस ध्यान रखें ये बातें How To Plant Oregano

हमारे घर में ऐसे कई पौधे होते है, जो अपने औषधीय गुणों के लिए जाने जाते है, इनमे से तुलसी, पुदीना, करी पत्ता, धनिया और लेमन ग्रास शामिल है, लेकिन इसके अलावा कुछ लोग अपने घरों में अजवाइन का पौधा लगाते है,
जी हां कई सारे गुणों से भरपूर अजवाइन के बीज ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है, इसके पौधे की खुशबू घर पे चारों ओर फैल जाती है, और सुबह सुबह इसकी पत्तियों को चबाने से न सिर्फ पेट सही रहता है बल्कि कई अन्य शारीरिक परेशानी भी दूर हो जाती है=

अजवाइन के हरे पत्तों को हम ओरिगेनो के नाम से भी जानते है. इन्हे पिज्जा हर्ब के नाम से भी जाना जाता है,ज्यादातर लोग ओरिगैनो का सिर्फ पिज़्ज़ा में स्वाद बढ़ाने वाले तत्व के रूप में जानते हैं लेकिन ओरिगैनो सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी हर्ब में से एक हैं.

यह खाने को एक अलग स्वाद और खुशबू लाता हैं ओरिगैनो का स्वाद,तीखा और फ्लेवर बहुत ही ज्यादा तेज होता है, अजवाइन के पत्तो को आप घर पर सुखा कर ओरिगेनो भी आसानी से तैयार कर सकते है.

आपको बता दें कि अजवाइन का पौधा एक गमले में भी लगाया जा सकता है, आप इसके साइज के अनुसार बाद में किसी खुले स्थान या फिर बड़े गमले में शिफ्ट कर सकती हैं,अजवाइन के बीज से आप घर पर पौधा लगा सकती हैं, इसके अलावा आप इसका पौधा भी खरीदकर ला सकती हैं, घर में इस्तेमाल होने बीज को नहीं बल्कि नर्सरी से खरीदे हुए बीज लाएं और फिर इसे घर पर लगाएं.

* अजवाइन का पौधा कैसे लगाए

अजवाइन का पौधा लगाने के लिए अधिक मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है,हमेशा हेल्दी पौधा ही खरीदें,या फिर आप इसे अजवाइन के बीज से भी उगा सकते है, अब गमले में लगाने से पहले मिट्टी में 1 कप रेत, कोको पीट, और गोबर को मिक्स कर दें, गोबर कंपोस्ट(चायपत्ती कंपोस्ट) का काम करेगा और इससे पौधा हेल्दी तरीके से ग्रो करेगा.

अगर आप रेत की जगबलुई दोमट मिट्टी का उपयोग करें तो बेस्ट होगा, ध्यान रखें कि अजवाइन में अधिक खाद इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है, जब पौधा ग्रो करने लगे तो नियमित धूप दिखायें और पानी का छिड़काव करें, वहीं आपको शुरुआत में पौधे को सिर्फ 2 घंटे के लिए ही धूप में रखना है, फिर इसे अंदर छांव में लाकर रख दें.

* किस मौसम में लगाए अजवाइन का पौधा

बारिश या सर्दी का मौसम अजवाइन के पौधों को लगाने के लिए उपयुक्त समय है, दरअसल बारिश के मौसम में गर्माहट और ठंडक दोनो रहती है, जो पौधे के लिए नुकसानदेह नहीं है,

हालांकि गर्मी में इसे लगाने में थोड़ी मुश्किलें आती हैं, जब अजवाइन का पौधा हल्का बड़ा हो जाए तो इसे चौड़े गमले में शिफ्ट कर दें, ताकि यह आसानी से ग्रो कर सके, बता दें कि कुछ लोग इसकी पत्तियों को पकौड़े बनाने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में आप पत्तियों को जब भी तोड़ें, नीचे से तोड़ें, इसकी पत्तियां धनिए के पत्तियों जैसी होती है, ऊपर से तोड़ने से इनकी ग्रोथ रुक सकती है, वहीं अजवाइन के पौधे का दाना गर्मी में पकना शुरू हो जाता है, अजवाइन(अजवाइन की पत्ती) पूरे 150 दिन में पककर तैयार हो जाती है, तब तक आपको पौधे का ख्याल रखना होगा.

अजवाइन के पौधे का कैसे रखे ध्यान

* अजवाइन के पौधे में कीड़े मकोड़े नहीं लगते है, ऐसे में अधिक खाद या फिर कीटनाशक का उपयोग न करे, इस से पौधे खराब हो सकता है,

* अजवाइन के पौधे को अच्छी धूप दिखाने की आवश्यकता होती है, ऐसे में रोजाना शाम में पानी का छिड़काव करें और धूप जरूर दिखाएं, वहीं इस पौधे में रोजाना पानी का सिर्फ छिड़काव करना है, अगर मिट्टी में नमी है तो दोबारा पानी ना डालें.

* अगर फल आने के बाद इसमें फंगस या फिर अन्य कीड़े लगने की समस्या हो रही है तो आप ऑर्गेनिक कीटनाशक का इस्तेमाल कर सकती है,जैसे साबुन का फिर हींग का पानी घोलकर एक स्प्रे बॉटल में भर ले, और इसे पौधे के पास स्प्रे करे.

इस टिप्स की मदद से घर पर अजवाइन का पौधा जरूर लगाएं, साथ ही इस लेख को लाइक शेयर जरूर करे, जुड़े रहे इंडिया का तड़का के साथ, धन्यवाद.

video- tips theater

घर पर ओरेगेनो बनाने की प्रक्रिया How to Make Oregano at Home? Homemade Oregano Recipe

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!