Kitchentips

बहुत काम आने वाले किचन टिप्स Life Saving KITCHEN and Monsoon HACKS

बारिश का मौसम वैसे तो सभी को बहुत लुभावना लगता है लेकिन ये मौसम अपने साथ कुछ परेशानियों को भी लाता है जैसे कि किचन में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्रियो के लिए
बारिश के मौसम में सीलन, नमी की परेशानियों के कारण कई तरह की दिक्कतें हमारे सामने आ जाती है, ऐसे में हमें कैसे किचन में मौजूद चीजों को खराब होने से बचाना जरूरी है, और अजीब सी गंध आने लगती है, लेकिन कुछ तरकीबे अपनाकर आप मानसून में न सिर्फ अपने किचन को साफ रख सकती है, बल्कि किचन की चीजों को नमी से भी बचा सकती है.

* वैसे तो चॉपिंग बोर्ड की नियमित सफाई जरूरी है, लेकिन बरसात में इसकी सफाई और अधिक जरूरी हो जाती है, ऐसे मौसम में चॉपिंग बोर्ड को नींबू और बेकिंग सोडा के साथ साफ करें ताकि उस पर मौजूद सभी कीटाणु निकल जाएं.

* हाथों से केरोसीन की महक दूर करने के लिए उन्हें दही लगाकर रगड़ने के बाद पानी से धोएं

* चिटियों से निजात पाने के लिए ट्यूबलाइट के पास दो तीन प्याज की गांठे लटका दे, इस से चीटियां दूर भागती है.

* पापड़ और चिप्स, कचरी आदि भी बरसात के मौसम में नमी खा लेते है। इसके लिए इन्हें एक प्लास्टिक के पाउच में बांधकर फ्रिज में रख दें और तलने से कुछ ही मिनट पहले निकालें.

* दालों को या तो हल्का रोस्ट कर एयरटाइट डब्बे से रखे, या फिर धूप लगाकर बंद कर रखिए.

* वैसे तो चॉपिंग बोर्ड की नियमित सफाई जरूरी है, लेकिन बरसात में इसकी सफाई और अधिक जरूरी हो जाती है, ऐसे मौसम में चॉपिंग बोर्ड को नींबू और बेकिंग सोडा के साथ साफ करें ताकि उस पर मौजूद सभी कीटाणु निकल जाएं

* आचार को भी धूप दिखाते रहे साथ ही इसमें 2 चुटकी हींग डाल दे, इस से आचार खराब नहीं होगा.

* जहा भी बदबू आ रही हो वहा पर एक नींबू का आधा टुकड़ा ले और इसके ऊपर थोड़ा बेकिंग सोडा डाल कर एक कोने में रख दे, इस से बरसात में होने वाली स्मेल से छुटकारा मिलेगा.

* फ्रिज की सफाई भी दैनिक क्रियाओं का एक हिस्सा है, इसलिए किचन का काम ख़त्म करने के बाद अपना फ्रिज अच्छी तरह साफ़ कर लें और जहां तक हो सके फ्रिज में ज्यादा बासी सामान न छोड़ें, क्योँकि इससे फ्रिज में भी जर्म्स होने लगते हैं।

फ्रिज के बाहरी हिस्से को कोलिन या नींबू पानी से साफ़ कर सकती हैं वहीं भीतरी भाग को सूखे या हल्के गीले कपड़े से साफ़ करें, अगर फ्रिज में बदबू हो रही हो तो एक कटोरी में बेकिंग सोडा डाल कर फ्रिज के अंदर कोने में रख दीजिए इस से फ्रिज में कभी स्मेल नहीं होगी, आप हर महीने बेकिंग सोडा बदल कर फ्रिज में रखे.

*बरसात के मौसम में अक्सर खाने की चीजें जैसे मैदा, बैसन, सूजी और आटा खराब हा जाते हैं, बारिश के मौसम में तो इन चीजों में छोटे-छोटे सफेद कीड़े भी दिखाई देने लगते हैं, अगर आप भी बेसन, सूजी, मैदा और आटे में अगर कीड़े लगने की वजह से आप परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके ऐसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

* नीम के पत्ते और तेज पत्ता: बारिश के मौसम में अगर सूजी, मैदा और बेसन में कीड़े लग जाते हैं तो आप इनमें तेज पत्ते या फिर नीम के पत्तों को कंटेनर में डालकर रख सकते हैं, नीम के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो इन चीजों को कीड़े लगने से बचाते हैं, साथ ही आप पुदीने के पत्ते डाल कर रख सकते है, या फिर आप इन्हे एयरटाइट जार में भून कर स्टोर करे, आप आटे, बेसन सूजी को फ्रिज में भी स्टोर कर सकते है, तो इन तरीको को जरूर आजमाएं.

* चावल को कीड़ों से बचाने के इसमें बोरिक एसिड Boric Acid डाल कर रखने से ये कभी खराब नहीं होते और कीड़े नहीं लगते है , 1 किलो चावल में 1 चम्मच बोरिक एसिड डलता है, ये बस नाम का एसिड है दोस्तो इसको चावल में डालने से कोई नुकसान नहीं होता, और चावल हम धो कर ही पकाते है.

* अगर किचन में कॉकरोच हो तो 2 चम्मच आटे में 2 चम्मच बोरिक एसिड और 1 चम्मच चीनी मिला कर पानी से आटा गूथ लीजिए और छोटी छोटी गोल बॉल्स बना कर जहां भी कॉकरोच आते जाते है वहां रख दे कॉकरोच आने बंद हो जाते है.

* आप के किचन प्लेटफॉर्म पर अगर तेल गिर जाए तो थोड़ा आटे का चोकर दाल कर साफ़ कर ले, तेल की चिकनाहट सारी आटा सोख लेता है, आटा छिडक़ कर प्लेटफॉर्म साफ कर ले.

video- cook with nisha

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!