Breakfast Desserts Recipes Snacks

बिना ख़मीर बिना दही सिर्फ़ तीन चीज़ों से 20 मिनट में हलवाई जेसी जलेबी बनाये

Instant जलेबी की रेसिपी आप जब इस तरह से बनाएंगे खाते रह जाएंगे, बहुत ही रसीला और टेस्टी जलेबी बनकर तैयार होती है बहुत कम टाइम में कम सामग्री से घर पर बनाएं क्रिस्पी-टेस्टी जलेबी, फॉलो करें ये स्टेप्स,

जब भी आपका मीठा खाने का मन करे आप इसे बना कर enjoy करे अपनी फैमिली और फ्रेंड्स के साथ।

घर में कैसे बनाए जलेबी, जानिए आसान विधि

* मैदा Refined Flour – 1 कप

* पानी – 1 कप

* घी या तेल – तलने के लिए

* इनो Eno – 1 पैकेट

* इलायची पाउडर – 1 चुटकी

* चीनी – 2 कप

* केसर के धागे – 8-10 Optional या फूड कलर

* कढ़ाही , पैन, चिमटा , प्लास्टिक वाली बॉटल या जलेबी वाला कपड़ा.

स्टेप -1 सबसे पहले चाशनी बन ने रख देंगे, एक पतीले में 2 कप चीनी डालें साथ में 1 कप पानी डाले, और गैस की फ्लेम ऑन करके चीनी घुलने तक चलाते हुए पकाएं.

स्टेप -2 जब चीनी घुल कर चाशनी हल्की गाढ़ी होने लगे, तो इसमें इलायची पाउडर और केसर के धागे डाल दे, या केसरिया खाने में डालने वाला रंग डाल दे एक चुटकी

क्यों की हमे जलेबी में जो रंग चाहिए वो चाशनी में डालने से ही आएगा, ना कि जलेबी के बैटर में

बस इलायची पाउडर और केसर डाल कर अच्छे से मिक्स कर ले और एक प्लेट पर चाशनी की कुछ बूंदे निकाल कर रख कर चेक कर ले कि ये तैयार है या नहीं अगर चिपचिपी हो गई है, तो आंच बंद कर दे.

स्टेप -3 अब हम जलेबी बनाने के लिए घोल तैयार कर लेंगे, एक बाउल में मैदा लीजिए और साथ में 1 चम्मच घी डाल कर अच्छे से मिलाएं फिर इसमें इनो का एक पैकेट डाल कर मिलना है साथ ही साथ आपको एक कप पानी डाल कर घोल तैयार कर लेना है.

स्टेप -4 पानी आप धीरे धीरे आराम आराम से डाले एक बार में पूरा पानी ना डाले, और मिलाते हुए घोल तैयार कर ले ध्यान रखे इसमें गुठलिया ना बने.

स्टेप -5 इनो डालने से बहुत जल्दी फरमेंटेशन हो जाता है, आपको घोल को रेस्ट पर रखने की जरूरत नहीं है
अब तुरंत ही जलेबी बना के तैयार कर लेंगे.

स्टेप -6 आप प्लास्टिक की बॉटल के ढक्कन में छेद कर बॉटल में घोल डाल कर आराम से जलेबी बना सकते है, जो छोटी बिसलेरी की बॉटल आती है उस से या फिर जलेबी वाले कपड़े में रख कर या प्लास्टिक से बने कोन से भी बहुत अच्छी जलेबी बना सकते है.

स्टेप -7 तो इसमें में जो भी आपके पास हो उसका उपयोग कर कढ़ाई में घी या तेल गरम करे, जलेबी तलने के लिए और जैसे जलेबी बनती है गोल गोल वैसी तेल के अंदर डाल कर दोनो ओर से कुरकुरी होने तक सेक लीजिए.

स्टेप -8 सारी जलेबी ऐसे ही तल कर निकाल लीजिए और तैयार की हुई चाशनी को हल्का गरम करके जलेबी डुबो कर रख दे, 5-10 मिनट में चाशनी में डूबकर उसे सोख लेती है.

इस तरह से झटपट तैयार हो जाने वाली गरम गरम करारी रसीली जलेबी का मज़ा लीजिए.

अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए वीडियो को देख सकते है

रेसिपी वीडियो – Taste unfold

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!