pickles

बिना भूख सिर्फ इस हरीमिर्च से ही चार-चार रोटी खा जाएंगे अगर ऐसे बनाएँगे ये हरी मिर्च

तली हुई हरी मिर्च का आचार रोटी, चावल दाल, पूरी, पराठे के साथ खाने का अलग ही मजा होता है, ये खाने का स्वाद दुगुना कर देती है.
हरी मिर्च की ये फ्राई तीखी और मसालेदार रेसीपी है, जो लोग तीखा खाना पसंद करते है उन्हे इस मिर्च के आचार का स्वाद बहुत पसंद आएगा.
इसका लुत्फ आप छोले भटूरे के साथ भी ले सकते है ये बनाना बहुत आसान है झटपट बन जाती है, ये खाने के स्वाद को और भी मजेदार बना देती है.

हरी मिर्च क्या आचार बनाने के लिए आपको चाहिए.

* मोटी हरी मिर्च Green chili – 250 ग्राम

* राई दाल- 5 बड़े चम्मच

* मेथी दाना -1 बड़ा चम्मच

* सौंफ -2 बड़े चम्मच

* जीरा -3 बड़े चम्मच

* हींग- 1/4 चम्मच

* देगी मिर्च या कश्मीरी मिर्च -2 बड़े चम्मच

* हल्दी- 1 चम्मच

* अजवाइन -2 चम्मच

* धनिया पाउडर- 3 बड़े चम्मच

* नींबू का रस -4 बड़े चम्मच

* काला नमक- 1 बड़ा चम्मच

* अमचूर पाउडर -2 बड़ा चम्मच

* सरसों का तेल- 1/2 कप

* नमक- स्वादानुसार

तली हरी मिर्च का आचार बनाने की विधि

* स्टेप 1 हरी मिर्च को धो कर साफ़ कपड़े से पोंछ कर सुखा लीजिए,
अब मिर्चियों के बीच से चीरा लगा कर सारे बीज निकाल दे, बीज निकलने से पहले हाथो पर थोड़ा सरसों का तेल लगा ले या ग्लोव्स का इस्तेमाल करे इस से हाथों पर जलन नहीं होगी.

* स्टेप 2 गैस की फ्लेम पर कढ़ाई में तेल डाल कर गर्म करे फ्लेम को धीमी कर दे जब तेल गरम हो जाए और इसमें हरी मिर्च डाल कर 1 मिनट तक तले.

* स्टेप 3 आंच बंद करने से तुरंत पहले धनिया पाउडर डालकर मिर्च को एक से दो मिनट के लिए कड़छी से चलाते हुए फ्राई करें.

* स्टेप 4 अब एक बर्तन में नमक, राई दाल, हींग, अमचूर पाउडर, काला नमक, हल्दी,सौंफ, अजवाइन, मेथी, कश्मीरी मिर्च, जीरा मिला कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए, मिर्चियों में दाल कर अच्छे से मिक्स करें

* स्टेप 5 गैस की फ्लेम को धीमी रख कर 1 मिनट के लिए पकाए ताकि मसाले अच्छे से पक जाए, जब ये अच्छी तरह ठंडी हो जाए तो मिर्चियों को साफ कांच के जार में डाल कर नींबू का रस डाले और अच्छे से ऊपर नीचे करके मिला लीजिए.

2-3 दिनों के लिए इस बर्तन को धूप में रखें और दिन में 4-5 बार हिला लें.हरी मिर्च का आचार बन कर तैयार है, इसे आप फ्रिज में रख कर 2 हफ्ते तक खा सकते है.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!