Recipes spices

बिरयानी या पुलाव के स्वाद को और भी ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए घर पर बनाएं ये मसाला

अगर आप घर पर बिरयानी बनाती रहती हैं या बिरयानी ट्राई करने वाली हैं तो आप बिरयानी के लजीज और परफेक्ट स्‍वाद के लिए घर ही इसका मसाला बनाएं, बाजार से न लेकर, क्यों की बाजार के मसालों में एक तो मिलावट होती है, और महंगे भी मिलते है.

वही घर पर आप ताजा और शुद्धता से बना हुआ किफायती मसाला तैयार कर सकती है, जिस से फ्लेवर भी भरपूर आएगा, जिस से आपकी बिरयानी या पुलाव का स्वाद बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा, आपका घर बिरयानी की खुशबू से महक उठेगा और सब लोग आपके हाथों की बिरयानी खा कर आपकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाएंगे

घर पर बिरयानी मसाला बनाने के लिए आपको चाहिए – Ingredients For Biryani Masala

* साबुत धनिया Coriander Seeds – 3 बड़े चम्मच

* शाही जीरा या काला जीरा 3 बड़े चम्मच

* जाय फल Nutmeg – एक अदद

* जावित्री Mace – एक अदद

* छोटी इलाइची Green cardamom -15

* बड़ी इलाइची Big Cardamon – 5

* लौंग Cloves – एक बड़ा चम्मच

* काली मिर्च Black pepper – 1/2 बड़ी चम्मच

* दाल चीनी Cinnamon – 3 बड़ी इंच

* सुखी लाल मिर्च Dry Red Chili — 4 अदद piece

* तेज़ पत्ता Bay leaves – 4 अदद piece

How To Make Biryani Masala बिरयानी मसाला बनाने की विधि

* स्टेप -1 सबसे पहले आप जो मसाले लें वो फ्रेश हो इसका ध्यान रखे, और इन्हे एक प्लेट के ऊपर निकाल कर धूप में 4-5 घंटे के लिए सुखा लीजिए.

* स्टेप -2 अगर आपके यहां तेज धूप नहीं आती तो इसे तवे पर हल्का भून लीजिए, जिस से इनकी नमी खत्म हो जाए.

* स्टेप – 3 मसाले भून जाने के बाद इसे ओखली में डाल कर कूट लीजिए, जिस से ये जार में आसानी से पीस जाए, अब कूटे हुए मसालों को ग्राइंडर जार में डाल कर बारीक पाउडर पीस कर तैयार कर लीजिए.

* स्टेप -4 मसालों के पीस जाने पर इन्हे निकाल कर एक प्लेट पर रख ले, और ठंडा होने के बाद एयरटाइट जार में भर कर आप 6 महीने तक इन्हे स्टोर कर रख सकते है.

* मसलों को स्टोर करने के लिए कांच के जार बढ़िया होते है आप प्लास्टिक के एयरटाइट में भी रख सकते है वैसे बस इन्हे नमी से बचा कर रखे, कोई भी मसाला नमी के कारण जल्दी खराब होता है, और हमेशा हर बार इसे साफ और सूखे चम्मच से ही निकाले.

* अगर आपको एक किलो बिरयानी बनानी हो तो एक चम्मच बिरयानी मसाला का उपयोग करे, तो दोस्तो घर पर ये बिरयानी मसाला बना कर जरूर रखें और अपनी बिरयानी और पुलाव का स्वाद बढ़ाए.

अगर आप घर पर वेज बिरयानी की रेसिपी ट्राई करना चाहते है, तो शेफ कुणाल कपूर से सीखिए

Video – Kunal kapu

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!