Drinks Health

बेल का शरबत बनाने का परफेक्ट तरीका | Wood Apple Summer Drink recipe

आज मैं आपसे अनमोल फायदे वाले बेल के शरबत की रेसिपी शेयर कर रही हूं, गर्मियों में बेल का शरबत पीना अमृत के सामान है, ये इतना फायदेमंद होता है इस चिल चिलाती गर्मी में सब को बेल का शरबत बना कर जरूर पीना चाहिए इसको पीने से बॉडी को ठंडक मिलती है, ये गर्मी से होने वाले हिट को कम करता है, और ये एक सुपर फ्रूट है, कई लोग इसके टेस्ट को पसंद नही करते पर आप इसका मेरी बताई रेसिपी से शरबत बना कर देखे आपको बहुत पसंद आएगी, ये स्वाद में बहुत चटपटा और मीठा लगता है.
बेल का शरबत आपको ताजगी देगा और ये कब्ज, गैस जैसे समस्यायों से निजात दिलाता है, साथ ही ये खून साफ करता है.

बेल में ढेर सारा कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन्स पाया जाता है, इसको पीने से आपको कभी लू भी नहीं लगेगी आप बिलकुल स्वस्थ रहेंगे.

बेल का शरबत बनाने के लिए हमे चाहिए

* बेल Wood Apple – 1 बड़ा आकार का

* चीनी या गुड़ Sugar or jaggery – 1/2 कप

* भुना जीरा पाउडर Cumin powder – 1 चम्मच

* काला नमक Black Salt – 1 चम्मच

* नींबू Lemon -1

* पानी water – 4 कप

बेल का शरबत बनाने की विधि How To make wood apple juice

*स्टेप 1 सबसे पहले बाजार से अच्छा पका हुआ बेल खरीद कर लाए और इसे तोड़ कर इसका सारा गुदा यानी पल्प एक भगोने या मिक्सिंग बॉउल में निकाल लीजिए.

* स्टेप 2 अब हम भगोने में 4 कप पानी डाल कर पल्प से अच्छे से मिक्स कर लेंगे और इसे 1 घंटे के लिए तकरीबन ऐसे ही ढक कर छोड़ देंगे, भिगोने के बाद बेल के गुदे को हाथों से मसल कर इसका पूरा पल्प पानी में मिला ले आप मैशर का भी इस्तेमाल कर सकते है.

जब रेशे गुदे से अलग होने लगे तो शरबत को छननी से छान लीजिए और सारे रेशे निकाल दीजिए.

* स्टेप 3 अब हम बेल के शरबत में गुड़ का चीनी डाल कर अच्छे से घोल लेंगे, साथ में इसमें, भुना जीरा पाउडर, काला नमक और निम्बू का रस डाल कर अच्छे से मिक्स करेंगे अगर आपको शरबत गाढ़ा लग रहा हो तो थोड़ा और पानी मिला सकते है.

* स्टेप 4 अब तैयार बेल के शरबत को ग्लास में बर्फ के टुकड़े डाल कर ठंडा ठंडा सर्व करे, आप इसमें फ्रेश पुदीने की पत्तियां भी डाल कर सर्व कर बहुत ही मजेदार लगती है पीने में और जब स्वाद के साथ सेहत भी भरपूर मिल रहा हो तो जरूर बना कर पिए और बच्चे बड़ो सबको पिलाए.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!