Breakfast

मसाला मेथी पराठा बनाए- सर्दी का मौसम और गरमा- गरम मेथी के पराठे

मसाला मेथी पराठा सर्दियों में हर घर में बनाया जाता है, आज मैं अलग तरह के मसाला मेथी पराठा बनाना बता रही हूं. ये बहुत आसान और झटपट बन जाती है. आप इन सर्दियों में सुबह नाश्ते में बनाए मजा आ जायेगा. आप सफर में भी बना कर ले जा सकते है, इसे थेपले भी कहते है, ये बिना फ्रिज के भी ठंड के टाइम पर 3-4 दिन तक खराब नहीं होती. जरूर try करे इस रेसिपी को

मसाला मेथी पराठा बनाने के लिए हमे चाहिए.

* आटा Wheat flour – 3 cup

* मेथी के पत्ते fenugreek leaves – 250 gm बारीक कटी हुई

* लहसुन Garlic – 5-6 कालिया

* अदरक Ginger- 1 इंच टुकड़ा

* प्याज onion – 1 small छोटा

* बेसन Gram flour – 1 tbsp.

* मक्की का आटा – 1 tbsp.

* तेल / घी – सेकने के लिए

* अजवाइन carom seeds- 1/2 tsp.

* हरी मिर्च Green chili – 4-5

* हल्दी पाउडर -1/2 tsp.

* लाल मिर्च पाउडर- 1/2 tsp.

* धनिया पाउडर – 1/2 tsp.

* जीरा – 1/2 tsp.

* हींग – 2 पिंच

मसाला मेथी पराठा बनाने कि विधि

स्टेप 1 – पेस्ट तैयार करने के लिए लहसुन, हरी मिर्च , अदरक और प्याज को मिक्सर जार में डाल कर पेस्ट तैयार कर ले.

स्टेप 2 – एक परात ले जिसमे आप आटा लगाते हो, आटा और मेथी को अच्छे से मिलाएं, इसमें आप बेसन और मक्की का आटा मिलाए इस से पराठा और भी स्वादिष्ट बनता है.

स्टेप -3 अब इसमें तैयार किया हुआ पेस्ट, मसाले, जीरा, हींग और थोड़ा तेल डाल कर अच्छे से गुथ ले.

स्टेप -5 अब थोड़ा थोड़ा पानी डाल कर मीडियम dough तैयार करें, 3-4 मिनट अच्छे से गूथे और इसे 10 मिनट रेस्ट पर रख दे.

स्टेप -6 दस मिनट बाद लोलिया बनाकर बेलकर पराठे सेक कर तैयार कर ले.

गरमा गर्म मेथी के इन सर्दियों में आप भी बनाए और इसे मिर्च के आचार या दही के साथ परोसे यकीन मानिए मजा आ जायेगा खा के.

सर्दियों में मक्के की रोटी खाने के कई फायदे हैं, पाचन क्रिया का अच्छा रखने के साथ कई बीमारियों से भी बचाता है, इसलिए आज हम आपके साथ बाजरे की रोटी की रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं.

आज के बाद आपको कभी भी मक्के की रोटी बनाने में दिक्कत नहीं आयेगी, अब आप इसे बहुत ही आसानी से बेल पाएंगे मैंने मक्के की रोटी बनाने के लिए एक छोटी सी ट्रिक शेयर की है जो बहुत काम की है,

इसमें हमने गेंहू का आटा बिलकुल भी नहीं मिलाया है और जो मक्के की रोटी है वो बेलते वक्त या सेकते वक्त बिलकुल भी टूटेगी नहीं न फटेगी न चिपकेगी.
और एक दम फुली फूली सॉफ्ट मक्के की रोटी बन कर तैयार होगी आप पहली बार में ही अब सॉफ्ट बिना कोई परेशानी और वक्त जाया किए मक्की की रोटी बना पाएंगे

आइए जानते है इसे सही तरीके से बनाने की विधि

सामग्री -Ingredients

* मक्की का आटा- 2 कप
* पानी -1 कप
* नमक- 1 छोटी चम्मच

* मक्की की रोटी बनाने के लिए आपको लेना है एक स्टील का पतीला, गैस की फ्लेम पर चढ़ाए और इसमें एक कप पानी डालें, पानी में जब उबाल आ जाए तो इसमें थोड़ा सा नमक डाल दे, गैस की फ्लेम को बंद कर दीजिए, और फिर 2 कप मक्के का आटा डाल कर अच्छे से मिक्स कीजिए.

* पानी में मक्के का आटा अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे 15 मिनट के लिए ढक दीजिए, कुछ बातों का ध्यान रखे जैसे जब पानी उबल जाए तभी आटा डाल कर मिलाए.

* 15 मिनट के बाद आटे को पतीले से निकाल कर एक परात पर ले लीजिए ताकि इसे आप अच्छे से गूथ सके, इसे हाथो से मसल कर गूथेंगे, और अब जरूरत के हिसाब से इसमें गुनगुना पानी डाल कर इसका सॉफ्ट डॉ गूथ कर तैयार कर लेंगे, इसे अच्छे से हथेलियों से मसलते हुए गुथे, इतने आटे को गूथने के लिए 1/2 से 2 बड़े चम्मच कम पानी लगा है, आटा गूथ जाने पर इसकी लोइया तोड़ लीजिए.

* लोइया गोल गोल बना कर मक्के के सूखे आटे में लगाए हाथो से थोड़ा फैला लीजिए और फिर इसे बेलन से बेलिए ये बहुत ही आसानी से बिल जाएगा आपको बहुत हैरानी होगी, पर ये बिलकुल गेहूं के आटे की तरह गोल रोटी जैसे बिल कर तैयार हो जाएगा.

* इसे बेलने के बाद तवे पर सेक ले, ये एक दम फुली फुली और सॉफ्ट बनेगी, सारी रोटियां बनाने के बाद घी या बटर लगाकर सरसो के साग के साथ सर्व कीजिए, जिसकी रेसिपी भी मैने शेयर की हुई है.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!