Desserts Recipes

मिनटों में बनाकर खाएं ब्रेड से बहुत ही स्वादिष्ट लड्डू – Bread ke Laddu

मिनटों में ब्रेड से बन ने वाली ये स्वादिष्ट लड्डू की रेसिपी आप झटपट बना कर खा सकते है, और ये बहुत ही टेस्टी लगती है जब भी आपको कुछ मीठा खाने का मन हो आप इन लड्डू को झटपट से बना कर खा सकते है.

लड्डू बनाने के लिए आपको चाहिए

* ब्रेड Slice – 6

* दूध Milk 1/2 कप

* पीसी हुई चीनी 100 ग्राम

* नारियल का बुरादा 50 ग्राम

* हरी इलायची का पाउडर 1 छोटी चम्मच

* चिरौंजी 2 छोटे चम्मच

* देसी घी Ghee – 2 बड़े चम्मच

* पिस्ता – 1 छोटा चम्मच बारीक कटा हुआ

ब्रेड के लड्डू बनाने की विधि

* सबसे पहले ब्रेड को तोड़ कर छोटे टुकड़े कर ले और इन्हें ग्राइंडर जार में डाल कर इनका चुरा बना लीजिए, आप सैंडविच ब्रेड की जगह आटा ब्रेड या मल्टी ग्रेन ब्रेड भी ले सकते है इन लड्डू को और ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए.

* अब एक पैन में घी गरम करे, जब घी गर्म हो जाए तो इसमें ब्रेड का चूरा डाल कर सुनहरा होने तक भून लीजिए, जब ब्रेड का चूरा हल्का सुनहरा भून जाए तो इसमें पीसी हुई चीनी डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए.

* अब इसके बाद इसमें हरी इलायची पाउडर, नारियल का बुरादा ( थोड़ा बुरादा लड्डू को कोट करने के लिए बचा लीजिए)

* अब इसमें बारीक कटा हुआ बादाम या चिरोंजी और बारीक कटे हुए पिस्ता डाल कर मिला लीजिए आप अपने हिसाब से इसमें ड्राई फ्रूट्स की कतरन डाल सकते है.

* आपको लड्डू का मिश्रण बिखरा बिखरा दिखेगा, इसको बांधने के लिए इस मिश्रण में दूध डाल कर मिक्स कर ले, दूध डालने के बाद मिश्रण इकट्ठा होने लगेगा.

* अच्छी तरह से लड्डू के मिश्रण तैयार होने के बाद गैस की फ्लेम को बंद कर दीजिए और इसे एक प्लेट पर निकाल कर ठंडा कर लीजिए.

* जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो आप आसानी से इसके लड्डू बांध सकते है, तब मिश्रण से लड्डू बनाने के लिए जितने साइज का आपको लड्डू बनाना है उतना मिश्रण लेकर गोल गोल लड्डू बना लीजिए.

* अब तैयार लड्डू को बचे हुए नारियल के बुरादे में डाल कर अच्छे से कोट कर लीजिए, इसी तरह से सारे लड्डू बनाकर इसी तरह से नारियल के बुरादे में कोट कर के रख लीजिए.

* आपके ब्रेड के इंस्टेंट लड्डू तैयार है, इन्हे बना कर सबको खिलाए बच्चों बड़ो सबको बहुत पसंद आएगा.

आप ब्रेड से गुलाब जामुन भी बना सकते है.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!