Breakfast Snacks

मुंबई की मशहूर वड़ा पाव की चटपटी सुखी लाल चटनी जो रोटी इडली डोसा के साथ भी खा सके Vada Pav Chutney

लहसुन की सुखी लाल चटनी का स्वाद बेहद चटपटा तीखा एकदम लुभाने वाला होता है. एक बार बनाने पर इसे दिन तक रखा जा सकता है. ये है वडा पाव की सुखी लाल चटनी की रेसिपी जो बहुत आसानी से घर में मौजूद सामग्री से बन जाती है, और आप इसे बा वडा पाव ही नहीं सैंडविच, पूरी, पराठा, चावल, रोटी, डोसे सबके के साथ भी खा सकते है ये बहुत मजेदार लगती है स्वाद में और इसकी खुशबू भी बहुत मनमोहक होती है.

लहसुन की चटनी बनाने के लिए आपको चाहिए.

* लहसुन -Garlic 15 कालिया छीली हुई

* सूखा नारियल Coconut- 1 कप कद्दूकस किया हुआ

* मूंगफली के दाने peanuts- 1 बड़ा चम्मच

*सफेद तिल White तिल – 1 tbsp.

* सुखी लाल मिर्च पाउडर Red chili powder- 8-10.

* धनिया पाउडर Coriander powder – 2 छोटे चम्मच.

* इमली का पेस्ट Tamarind Paste – 1 छोटा चम्मच.

* नमक Salt – स्वादानुसार.

* तेल oil – 1 छोटा चम्मच.

लहसुन की चटनी बनाने की विधि –

स्टेप -1 एक कढाई में तेल डालकर गरम होने को रखे, इसमें लहसुन की कालिया डाल कर सुनहरा होने पर भून कर एक प्लेट में निकाल लीजिए.

स्टेप -2 अब उसी कढ़ाई में मूंगफली के दाने डाल कर भून कर निकाल लीजिए और प्लेट में निकाल ले.
साथ में नारियल भी 2-3 मिनट धीमी आंच पर भूनें और प्लेट पर निकल ले, इसके बाद तिल डाल कर भूनें, जैसे ही तिल चटकने लगे, गैस बंद कर दीजिए और इसे प्लेट में निकाल लीजिए. अब इसमें सुखी लाल मिर्च डालकर भून कर प्लेट में निकाल ले.

स्टेप -3 अब एक मिक्सर जार में भूनी हुई मूंगफली के दाने, तिल, लहसुन की कालिया, नारियल, लाल मिर्च, धनिया पाउडर, इमली का पेस्ट और नमक डाल दीजिए.
और इसे मिक्सर में बारीक पीस ले, लीजिए तैयार है लहसुन की सुखी लाल चटनी, आप इसे 6 महीने तक डब्बे में बंद करके फ्रिज में रख सकते है, अब आप जब चाहें इसे पराठे, इडली, सैंडविच, डोसे, रोटी , पकोड़े के साथ खाने की थाली में परोसे, बहुत पसंद आएगी आप सब को.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!