Lunch

मुंह का स्वाद ही नहीं भूख भी बढ़ाती है कच्चे आम-पुदीने की चटनी, ये है बनाने का तरीका

हैलो दोस्तो गर्मियों का मौसम आ गया है, ऐसे में हम गर्मियों वाली कई सारी रेसिपीज ट्राय करते है, गर्मियों का सबसे लोकप्रिय फल और फलों का राजा आम जिसकी हम बहुत सारी रेसिपी बनाया करते है. आम का आचार, पन्ना, पापड़, और कई तरह के मिठाई और शेक में आम का यूज किया जाता है, इसके साथ ही गर्मियों में कच्चे आम की चटनी खाना भी बहुत पसंद किया जाता है, कच्चे आम शरीर को ठंडक भी पहुंचाता है, और इम्यूनिटी भी बढ़ाता है. विटामिन सी का अच्छा सोर्स होने के कारण ये डिहाइड्रेशन होने से भी बचाता है.
तो आज मैं आपसे कच्चे आम और पुदीने की रेसिपी शेयर कर रही हूं , पुदीना में भी कूलिंग गुण और ये ताजगी से भरपूर होता है. अदरक आपके मुंह का स्वाद खराब हो रहा हो या खाना खाने की इच्छा कम हो रही हो, तो आप है कच्चे आम पुदीने की चटनी जरूर बना कर खाए. गर्मियों में ये चटनी खास पसंद की जाती है.

आइए जानते है इसकी रेसिपी

इसके लिए आपको चाहिए

* पुदीना Mint leaves – 20-30 पतियां 1/2 कप

* कच्चा आम Raw Mango – 1 बड़ा

* प्याज Onion – 1 medium

* हरी मिर्च Green chili – 2

* अदरक Ginger – 1 इंच

* लहसुन Garlic – 2-3 कलिया

* भुना जीरा Cumin – 1 छोटी चम्मच

* नमक Salt – स्वादानुसार

बनाने की विधि

* स्टेप 1 सबसे पहले आम को छील कर छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर रख लीजिए और पुदीने की पत्तियों को भी धो कर साफ़ कर लीजिए, और इसका पानी छान लीजिए.

* स्टेप 2 अब एक मिक्सर जार में कटे हुए आम पुदीने की पत्तियां, भुना हुआ जीरा, अदरक, लहसुन, नमक, हरी मिर्च और कटी हुई प्याज डाल कर इसकी बारीक चटनी पीस कर तैयार कर ले

आप चाहे तो इसे पतला करने के लिए पानी डाल सकते है, बस चटनी पीस कर तैयार है, आप जरूर इस विधि से चटनी बनाए बहुत टेस्टी लगेगी,

आप चटनी पीसने के लिए सील बट्टे पर भी पीस कर तैयार कर सकते है, सील बट्टे पे पीसी चटनी का कोई जवाब नहीं यह बहुत जायकेदार होती है. पुराने जमाने में हमारी दादी नानी इसी का इस्तेमाल कर चटनी मसाले पीसा करती थी, आज कल ये चीज़े विलुप्त हो गई है.

मैं आपको ये चटनी बनाने का एक और तरीका बता रही हूं जिसमे आप इसे भून कर बना सकते है, गैस की फ्लेम पर कच्चे आम, हरी मिर्च, प्याज, और लहसुन को पका लें, मतलब इसे अच्छे से भून लीजिए जैसे हम भर्ता बनाने के लिए बैंगन भूनते है.

जब ये सारी चीज़े रोस्ट हो जाए तो इसे ठंडा कर छिलके उतार कर हाथो से मैश कर आम से गुठली अलग कर लीजिए और भुनी लहसुन , प्याज को काट कर डाले और हरी मिर्च को भी इसमें एक छोटी चम्मच सरसो का तेल, नमक मिलाएं और परोसे, इस तरह से बनी चटनी का भी कोई जवाब नही ये बहुत ज्यादा मजेदार और टेस्टी लगती है.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!