Desserts Drinks Kitchentips Recipes

लंबे समय तक अगर दूध को करना पड़ जाए स्टोर तो घर पर बनाए मिल्क पाउडर, जाने बनाने का आसान तरीका.

दूध का इस्तेमाल तो घर घर में होता है, चाहे चाय बनानी हो या दूध से बनी मिठाई, या दूध पीना हो, ये पौष्टिक पेय पदार्थों में से एक है. दूध प्रोटीन का अच्छा स्रोत होने के साथ साथ कैल्शियम और विटामिन बी 12 से समृद्ध है.

वैसे तो ताजा दूध ही हमे ज्यादा से ज्यादा उपयोग में लाना चाहिए, पर अगर कभी आपको दूध को स्टोर करने की जरूरत पड़ जाए तो आप दूध से घर पर मिल्क पाउडर तैयार कर सकते है.

अच्छी बात यह है कि जल्दी खराब होने का डर भी नहीं है, आइए जानते है दूध से घर पर मिल्क पाउडर कैसे बनाया जाए?

आप २ तरीको से घर पर मिल्क पाउडर बना सकते है,

पहला तरीका

जितनी मात्रा में आपको दूध पाउडर बनाना है, उतना ही आपको दूध चाहिए होगा,

तो सबसे पहले आप 2-3 लीटर दूध उबालने को रखे, जब दूध के ऊपर मलाई की परत जमने लगे, तो एक दूसरा बड़ा पैन ले, और उबाले हुए दूध को डाल दे,

अब उबाले हुए दूध को ओवन में 150° फारेनहाइट पर प्री हीट करे, बीच बीच में दूध को चलाते रहे और ओवन थोड़ा खुला रखे ताकि नमी बाहर निकलती रहे.

जब दूध सुख जाए, तो पैन को बाहर निकाले, और दूध सुखी परत को टुकड़ों से तोड़ कर ब्लेंडर में डाल कर टुकड़ों में पीस ले.

जब पाउडर तैयार हो जाए तो इसे स्टोर करके रख सकते है. और जब कभी दूध ना हो घर में इस से चाय या बहुत सारी मिठाइयां या सब्जियों में डाल कर इसका इस्तेमाल करे, आपके बहुत काम आएगा.

जो दूसरा तरीका है दूध पाउडर बनाने का वो है,

इसके लिए आपको डिहाइड्रेशन मशीन की जरूरत होगी, जिनके पास फूड डिहाइड्रेटेर है वो इसका इस्तेमाल करके दूध पाउडर बना सकते है,

आपको करना ये है कि डिहाइड्रेटेर ट्रे में डाला गया
फ्रूट रोल रखे और हर ट्रे में एक कप दूध डालें,

इसके बाद इसे 135° फारेनहाइट से 140° फारेनहाइट पर सेट करें, जब दूध पूरी तरह सूख कर परतदार हो जाए, तो इसे टुकड़ों में कर ले और इसका पाउडर तैयार करके स्टोर करके रख सकते है.

इन दोनों तरीको में आप तापमान का ध्यान रखे.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!