Kitchentips

सबसे महत्वपूर्ण किचन टिप्स | बड़े काम के किचन टिप्स जो पहले कभी नहीं देखे होंगे | Useful Kitchen Tips

ये टिप्स बेहद उपयोगी होंगे अगर आप कुकिंग में एक्सपर्ट बन न चाहते है या किचन के हर काम में माहिर
तो जरूर देखे ये अमेजिंग टिप्स आप ने आज से पहले ये टिप्स कभी नही आजमाए होंगे चलिए फटाफट से शुरू करते है।।

तो मेरी पहली टिप है दोस्तो टमाटर के ऊपर

* कभी कभी बाजार से हम कच्चे हरे पीले रंग के टमाटर लेकर आ जाते है, अगर हमे टमाटर की ग्रेवी बनानी हो और लाल टमाटर न हो तो आप पीले हरे टमाटर को जल्दी पका कर लाल कर सकतें है.
अगर टमाटर को जल्दी पकाना हो तो उसे आटे के डब्बे में डाल कर रख दे , 5-6 घंटे के लिए

तय समय बाद आप आटे के डब्बे से टमाटर निकाल लीजिए, आप पाएंगे की टमाटर बहुत ही लाल हो गए होंगे पक कर और ये बिलकुल तैयार है अब सब्जी बनाने के लिए

* अगर आपको पनीर को 2-3 दिन के लिए स्टोर करना है, तो इसके लिए आपको बर्तन में पानी भरना है, और पनीर को डुबो कर रखना है, पानी बर्तन में इतना होना चाहिए की पनीर डूब जाए, अगर पनीर पूरी तरह नहीं डूबा रहेगा तो वो ऊपर से हार्ड हो जाएगा और उसमे खट्टापन आ जाएगा.

जैसा कि आप देखते होंगे डेयरी वाले पनीर स्टोर करने के लिए उसे सूती के कपड़े में लपेटकर पानी में रखते है जिस से की वो फ्रेश भी रहती है और सॉफ्ट भी.

* किचन में रखे माइक्रोवेव को साफ रखना बहुत जरूरी है, इसके लिए एक कटोरे में पानी लें और उसमें नींबू का रस डालें,
अब इसे माइक्रोवेव के अंदर डालकर उसे ऑन करें और 5 मिनट तक चलने दें, अब माइक्रोवेव को बंद करने कटोरे को निकाल लें और एक पेपर टॉवल से माइक्रोवेव के अंदर के हिस्से को साफ करें.

* आचार के डब्बे साफ करने के लिए पहले इसमें गरम पानी और डिशवॉशर जेल डाल कर साफ़ कर लीजिए, फिर इसमें गरम पानी और बेकिंग सोडा डाल कर हिलाते हुए साफ कर ले, इस ये अच्छे से साफ भी ही जायेगी और डब्बे से आचार की सारी महक भी खत्म हो जाएगी.

* कढ़ी में जबतक उबाल ना आ जाए इसे चलाते हुए पकाना चाहिए जब उबाल आ जाए धीमी आंच पर पकने देना चाहिए और नमक हमेशा अंत में डाले इस से कढ़ी फटती नहीं है.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!