Desserts Home Remedies

सर्दी, खांसी-जुकाम से 1 बार में ही छुटकारा पाएं इस अदरक के असरदार नुस्खे से

ठंड का मौसम आते ही उसके साथ आती है ढेर सारी बिमारीयां जैसी सर्दी, खासी, जुकाम, बलगम सीने में जकड़न जैसी बहुत बहुत सारी बीमारियां जो हमारी इम्युनिटी को कमजोर कर देते हैं,

तो ऐसी बिमारीयों से कोसो दूर रहने और अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए आज हम बनाएंगे बहुत ही प्रभावी अदरक कैंडी

ये कैंडी नॉर्मल कैंडी जैसी नहीं है इसे खा कर आप बहुत सी बिमारीयों से बचे रह सकते हैं और ये बच्चो से लेकर बड़ों तक सबको बहुत पसंद आएगी, इसे हमने बनाई है अदरक और गुड़ से.

अदरक और गुड़ कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने वाले शक्तिशाली तत्व हैं, उन्हें कैंडी बनाने के लिए एक साथ जोड़ा जा सकता है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है, पाचन में सहायता करता है और मतली से लड़ने में मदद करता है.

हम में से बहुत से लोग अपच, मतली और सामान्य सर्दी, जुकाम जैसी बीमारियों से जूझते रहते हैं, अदरक इन स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के लिए एक प्रभावशाली समाधान है, दूसरी ओर गुड़ प्रतिरक्षा तंत्र (इम्यून सिस्टम) में सुधार करता है और शरीर को शुद्ध करता है, क्योंकि ये कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा, पोटेशियम और फास्फोरस से भरपूर होता है.

आइए जानते है इसे कैसे बनाया जाता है.

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

* अदरक – 250 ग्राम

* गुड़ – 300 ग्राम

* काला नमक – 1 छोटा चम्मच

* अजवाइन – 1 छोटी चम्मच

* सौंफ -1 छोटी चम्मच

* आमचूर पाउडर – optional 1 छोटी चम्मच

* काली मिर्च – 1 छोटी चम्मच कूटी हुई

अदरक कैंडी बनने की विधि

* सबसे पहले अदरक को धो कर अच्छे से साफ कर ले, इसके बाद गैस की फ्लेम को ऑन कर के इसके ऊपर एक स्टैंड रख दीजिए, इसके ऊपर अदरक डाल कर हमें अच्छे से भून ना है, जैसे हम भरते के लिए बैंगन को भूनते है.

* अदरक को अलट पलट कर अच्छे से भून लीजिए जब तक इसकी स्किन काली नहीं हो जाती, भुने हुए अदरक ठंडा होने के बाद पानी वाले बर्तन में डालें, और इसे अच्छे से धो लीजिए जितना कालापन है इसे साफ कर लेने के बाद आप अदरक के छिलके चम्मच की मदद से छिल ले.

* छिले हुए अदरक को टुकड़ों में काट लीजिए, और ग्राइंडर में जार में डाल कर पिस लीजिए, इसे बिना पानी के ही पीसे अगर दिक्कत हो रही हो तभी 2 चम्मच पानी डालें.

* अदरक पीस जाने के बाद इसे पैन में डालेंगे, साथ में हमें डालना है गुड़, गुड़ को तोड़ कर डालिए और मिक्स कीजिए, इसे मीडियम फ्लेम पर गुड़ के पिघलने तक पकाएं.

* 3-4 मिनट में ही गुड़ पिघलने लगेगा, क्योंकि अदरक में बहुत सारा पानी होता है, जिस से गुड़ को पिघलने में आसानी होगी, गुड़ पिघलने के बाद हमें मिश्रण को गाढ़ा होने तक पकाना है, ताकि हम इसे कैंडी का शेप दे सके.

* थोड़ी देर पकाने के बाद जब ये गाढ़ा होने लगे तो अजवाइन, काला नमक, सौंफ, काली मिर्च और आमचूर पाउडर डाल कर मिक्स कर लीजिए, जब ये मिश्रण एक जगह इकट्ठा होने लगे तो गैस की आंच बंद कर दे, और इसे पूरी तरह से ठंडा कर ले, ठंडा होने के बाद ये और गाढ़ा होगा.

* अदरक कैंडी का मिश्रण ठंडा होने के छोटे छोटे गोल गोल कैंडी बना लीजिए और इसे चीनी के पाउडर या बुरा से कोट कर ले, सारी कैंडी को इसी तरह बना कर तैयार कर लिजिए और डब्बे में बंद कर रख लीजिए रोज बच्चे बड़े सब खाएं आपको कोई बीमारी नहीं छू पाएगी.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!