Desserts Health Recipes Remedies Side Dishes

अदरक की ये बर्फी खा कर सर्दी, खांसी, गले की खराश को कहेंगे बाय बाय

अदरक की बर्फी महाराष्ट्र में आलेपाक के नाम से भी जानी जाती है, इसका स्वाद मीठा तीखा होता है, सर्दियों के मौसम में इसका सेवन सर्दी जुकाम से बचाता है, इसे बनाना बहुत ही आसान है और सर्दियों के मौसम में हमारे सेहत के लिए बहुत ही अच्छी है

अदरक की तासीर गर्म होती है, और सर्दी, खांसी, जुकाम से बचने के लिए दिन में 2-3 बार अदरक की चाय पी ही लेते है, तो इस बार अदरक की बर्फी बनाए और इसका लुफ्त उठाए.

आप एक बार इस बर्फी को बनाकर सारी सर्दियां रख कर खा सकते है.

अदरक की बर्फी बनाने के लिए आपको चाहिए.

अदरक Ginger – 200 gram बिना रेशे वाला

चीनी sugar – 300 gram

घी Ghee- 2 चम्मच

इलायची Cardamom – 10

दूध या पानी – 1/4th कप

अदरक की बर्फी बनाने कि विधि

स्टेप -1 अदरक की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले आप अदरक को साफ करके छोटे टुकड़ों में काट ले, और एक मिक्सर जार में डाल कर अदरक को पीस से अदरक पीसने के लिए 2-3 चम्मच दूध डाल कर अदरक को बारीक पीस लीजिए.

हमे अदरक का स्मूथ पेस्ट बनाना है.

स्टेप -2 अब एक पैन में घी गरम करें इसमें अदरक का पेस्ट डाल कर 5 मिनट मीडियम आंच पर लगातार चलाते हुए भूनें जब पेस्ट गाढ़ा होने लगे, तो इसमें चीनी डाल कर पकाए.

स्टेप -3 चीनी पिघलने तक इसे चलाते हुए पकाते रहे, जैसे जैसे चीनी लिक्विडी होती जाएगी गैस की आंच तेज़ कर ले और चलाते हुए पकाते रहे.

स्टेप -4 जब मिश्रण गाढ़ा होने लगे तो गैस की आंच धीमी करके बर्फी जमने वाली कंसिस्टेंसी में आने तक पकाए. ताकि सूखने के बाद बर्फी अच्छे से सेट हो जाए. साथ ही इसमें इलायची पाउडर भी ड़ाल दे इस से इसका टेस्ट बहुत ही अच्छा आता है.

स्टेप -5 जब मिश्रण पूरी तरह गाढ़ा हो जाए आंच बंद कर दे, अब एक ट्रे या प्लेट ले इसके ऊपर घी लगाकर चिकना कर ले, अब अदरक की बर्फी के मिश्रण को प्लेट या ट्रे पर फैला कर एकसार कर ले

स्टेप -6 अब इसे छोटे छोटे टुकड़ों में काट ले,चाकू से बस प्लेट पर काटने के निशान बना दे, और इसे 10 मिनट के लिए सेट होने को रख दे.

ये बहुत जल्दी सुख जाती है, इसलिए इसे पहले है काट ले, तय समय में बाद अदरक की बर्फी प्लेट से निकाल कर खाए, ये तीखी स्वादिष्ट बर्फी खाने को एकदम तैयार है, अब सर्दी खांसी हो या स्वाद के लिए ये बर्फी जरूर बना कर खाए, ये सभी के लिए फायदेमंद है.

आधिक जान कारी के लिए आप वीडियो देख सकते है.

ये वीडियो निशा मधुलिका जी के यूट्यूब चैनल की है.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!