Drinks Home Remedies lifestyle Recipes

सिर्फ एक चम्मच से आंखो की रौशनी बढ़ जाएगी – चश्मा हट जायेगा

आज की रेसिपी सीरीज में हम आपसे ऐसी रेसिपी बताने वाले है, जो आप सब के बहुत काम की है, दोस्तो तकनीकी विकास के इस दौर ने लोगों की आंखों पर बड़ा दुष्प्रभाव छोड़ा है, टेलीविजन, लैपटॉप, कंप्यूटर, स्मार्टफोन्स आदि के अंधाधुंध इस्तेमाल की वजह से लोगों की नजर समय से पहले ही कमजोर होती जा रही है, बहुत ही कम उम्र के लोगों की आंखों पर चश्मा चढ़ जाता है, अगर आपके साथ भी यह दिक्कत है कि आपकी आंखों की नजर में किसी भी तरह का दोष है तो इस रेसिपी से आपके आंखों की कमजोरी दूर होगी, अगर चश्मा लगा है, तो चश्मा भी उतर जाएगा, ये रेसिपी बच्चों बड़ो सबके लिए कारगर है और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है.

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

Ingredients:

* Fennel Seeds(सौंफ) – 1/2 Bowl

* Almonds(बादाम) – 1 Bowl

* Candy Sugar/Dhaga Mishri(धागा मिश्री)

* सफेद मिर्च/ Black Pepper(काली मिर्च) – 1 Spoon (Optional)

* इसे बनाने के लिए हमे सौंफ, धागे वाली मिश्री, सफेद मिर्च, बादाम को ग्राइंडर जार में डाल कर बिल्कुल बारीक पीस कर इसका पाउडर बना लेना है, इसके बाद इसे छान लीजिए और जो पाउडर बने उसे आप रोज एक चम्मच खा सकते है या दूध के साथ ले सकते हैं, ये आपको और आपके बच्चो के आंखो की रोशनी तो बढ़ाएगी ही बल्कि दिमाग भी तेज करेगी इसका टेस्ट सबको बहुत पसंद भी आएगा.

गर्मियों के मौसम में जलजीरा का नाम सुन कर ही पानी आ जाता है.
गर्मियों के मौसम में जलजीरा हमें लू से बचाने से लेकर प्यास बुझाने तक बहुत काम आता है, साथ ही दोस्तो जलजीरा पीना हमारे पाचन के लिए भी अच्छा होता है, और तो और जलजीरा पीने से वजन भी कम होता है, जलजीरा में कैलोरी नहीं होती है और यह शरीर के टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकालता है.

आप सभी ने जलजीरा का सेवन कभी न कभी जरूर किया होगा, लेकिन आज इस लेख में मैं आपसे 3 तरह के अलग स्वाद वाले जलजीरा की आसान रेसिपीज शेयर कर रही हूं.

साथ ही मैं आपको घर का बना शुद्ध जलजीरा पाउडर बनाना भी बताऊंगी, बाजार में मिलने वाले जलजीरा पाउडर में काफी प्रिजर्वेटिव होते है, आप कोशिश करे घर पर ही फ्रेश चीज़े तैयार करे और इसे बना कर स्टोर करे लंबे वक्त तक जब भी कुछ ठंडा ताजगी से भरपूर पीने का मन हो आप जलजीरा पाउडर से तुरंत जलजीरा बनाए और गर्मी दूर भगाए.
जलजीरा पाउडर बनाने के लिए आपको चाहिए

* पुदीना की सूखी पत्तियां Dry Mint Leaves – 1 कप

* Roasted Jeera – भुना हुआ जीरा 4 छोटी चम्मच

* Roasted Black Pepper – काली मिर्च 2 चम्मच

* काला नमक Black Salt – 1 छोटा चम्मच

* Dry Ginger Powder – सौंठ 1 छोटा चम्मच

* citric acid नींबू का सख्त 2 छोटी चम्मच

* हींग – 2 चुटकी

* सफेद नमक – 1 छोटी चम्मच

* बड़ी इलाइची – 4

ये जलजीरा पाउडर बनाने के लिए आप एक मिक्सी जार ले, इसमें हम भुना जीरा, बड़ी इलाइची, काली मिर्च और बाकी की सारी सामग्री डाल कर पीस लीजिए.

और बस 2 मिनिट में ये जलजीरा पाउडर तैयार है.

आप इसे बनाकर महीने तक स्टोर करे.

और जब मन हो इसे एक ग्लास ठंडे पानी में डाल कर घोल कर पिए, और मजा ले.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!