Kitchentips

सिर्फ 1 मिनट में तांबा और पीतल के पुराने से पुराने बर्तन को चमकाएं वो भी बिना रगड़े व बिना मेहनत के

2 मिनट में चमकाएं तांबा और पीतल के बर्तन

आमतौर पर हमारे किचन में कई तरह के बर्तनों का इस्तेमाल होता हैं,जिसमें स्टील, एल्युमीनियम, कांच, चीनी-मिट्टी और पीतल के बर्तन शामिल हैं, किचन में स्‍टील और स्‍टेनलेस स्‍टील के बर्तनों का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है, लेकिन हर घर में तांबे के बर्तन देखने को जरूर मिल जाएंगें, पहले के जमाने में तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल ज्यादा होता था, यहां तक की तांबे की थाली में ही खाना परोस जाता था,गांव में आज भी तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल होता है,तांबे के बर्तनों को इंसान के शरीर के लिए लाभकारी माना गया है. तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे के बारे में तो आपको पता ही होगा, वहीं, तांबे के बर्तन में खाना खाने से शरीर के रोग दूर होते हैं.

एक तरह से तांबा और पीतल के बर्तन परम्परा का हिस्सा रही है, लेकिन इन बर्तनों के गंदे होने के बाद इन्हें साफ करना मुश्किल लगता है, इसलिए ये बर्तन काले दिखने लगते हैं, एक सिंपल सी ट्रिक से इन्हें साफ किया जा सकता है,इसके लिए किसी महंगे क्लीनर या डिशवॉश की जरूरत भी नहीं होगी, आप घर पर आसानी से तांबा, पीतल के बर्तन, चांदी के आभूषण इन टिप्स को फॉलो करके साफ कर सकती है, और ये वापस से बिलकुल नए से हो जाएंगे.

इसके लिए हम चाहिए पकी हुई इमली, आपको 50 ग्राम पकी इमली को आधे घंटे के लिए एक कप पानी में भिगोकर रखना है, जब ये थोड़ी गल जाएं तो इसे पानी में ही मसल लें, अब इस पानी को बर्तन साफ करने वाले स्क्रबर से बर्तन के चारों और लगाएं, इसे दो मिनट के लिए छोड़ दें.

अब स्क्रबर से इसे रगड़ें, आप देखेंगे कि थोड़ी देर में ही बर्तन साफ हो जाएंगे,जहां पर बर्तन ज्यादा गंदा दिख रहा है वहां पर इमली का पानी स्क्रबर से लगाएं फिर साफ करें.अगर आपके बर्तन ज्यादा गंदे हैं, तो उन पर गीली इमली का पल्प 3 मिनट के लिए लगाकर रख दें। फिर बर्तन को साफ करें।

* पूजा वाले पीतल के बर्तनों को पाउडर या साबुन से धोने के बजाए राख से साफ करे.

* एक बड़े बर्तन में एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा, एक लीटर पानी, और 4-5 बड़े टुकड़े फॉयल पेपर के डालें, इसमें पुराने बर्तन डाल दे और 10 मिनट उबालें , आप पाएंगे की बर्तन में बिलकुल नई सी चमक आ गई है.

* तांबे के बर्तनों को नमक और सिरके के घोल से साफ करने पर भी ये चमकने लगेंगे, इसके लिए सिरके और नमक को बराबर मात्रा मिलाकर इनका घोल तैयार कर लें, नमक और सिरके के घोल को बर्तनों पर अच्छे से रगड़ें, जब तक की इसमें से चिपचिपापन ना निकल जाएं, नमक की जगह आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर बर्तन चमका सकते है.

* प्याज का रस और सिरका बराबर मात्रा में लेकर स्टील के बर्तनों पर रगड़ने से बर्तन चमकने लगते है.

* तांबे और पीतल के बर्तन साफ करते वक्त ध्यान रखे कि
तांबे के बर्तन के अंदर धातु का अस्तर लगाया जाता है, इसलिए कभी भी तांबे के बर्तन को साफ करने के लिए स्टील के खरोंचने वाले स्क्रबर का यूज ना करें, इससे बर्तन खराब होते हैं.

* इसी तरह से कांच के बर्तन को बिलकुल नए जैसा चमकाने के लिए एक प्लास्टिक के टब या बड़े बर्तन में गुनगुना पानी ले, इसमें एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा, कोई भी शैंपू और ब्लीच पाउडर डालें करीब आधा चम्मच, जो हम चेहरे पर ब्लीच यूज करते है, उसका ब्लीच एक्टिवेटर

और बस इन सब को पानी में घोल ले, और सारे कांच के बर्तन इसमें आधे घंटे के लिए डाल कर छोड़ दे, आधे घंटे बाद आप पाएंगे सारे कांच के बर्तन बिलकुल नए जैसे चमकने लगे है,इन्हे साफ पानी से धो लीजिए, अगर आपके कांच के बर्तन भी हल्के पीले और गंदे हो गए है तो ये तरीका जरूर आजमाएं इनकी खोई चमक वापस आ जाएगी.

* अगर आपके घर में कोई चांदी की ज्वेलरी, बर्तन या सिक्के ऐसे हैं, जो काले पड़ गए हैं तो आप उन्हें घर में ही चमका सकते हैं, जी हां, अब बार-बार चांदी की ज्वेलरी को चमकाने के लिए ज्वैलर्स के पास नहीं जाना पड़ेगा.

* एक लीटर पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालें. उसके बाद चांदी के जिन बर्तनों और गहनों को साफ करना हैं, उन्हें इस पानी में डाल दें. उसके बाद फॉयल पेपर से इन्हें रगड़े. आप देखेंगे कि आपके चांदी के बर्तन और गहने चमक उठे हैं.

* आप चांदी के बर्तन या गहने चमकाने के लिए हैंड सैनिटाइजर या टूथ पेस्ट का भी इस्तेमाल कर आसानी से इन्हे साफ कर सकते है.

video- Shyamlis Kitchen

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!