Desserts

स्वादिष्ट मैंगो रसगुल्‍ला बनाने की एकदम आसान विधि | Mango Rasgulla Recipe

आज मैं आपको बहुत ही रसीले खाने में लाजवाब छेना रसगुल्ला की रेसिपी लाई हूं, यह कोलकाता की पारंपरिक मिठाई है, और पूरे भारत में हर जगह बहुत पसंद किया जाता है, आज मैं आपको अलग फ्लेवर और टेस्ट में इसे बनाना बताऊंगी, जो है मैंगो रसगुल्ला, आम का सीजन है और बहुत सारी रेसिपी बनाती है, कच्चे और पके आम से पर जब आप ये आम वाले रसगुल्ले बनाएंगे आप सब भूल जायेंगे, आपने नॉर्मल रसगुल्ला तो बहुत खाए होंगे, पर एक बार ये मैंगो रसगुल्ला जरूर बनाए और सबको खिलाए ये बहुत पसंद आएगी आपको.

इसके लिए आपको चाहिए Ingredients-

* Full Cream दूध Milk – 4 कप

* आम का गुदा Mango Pulp – 2 कप

* चीनी Sugar – 2 कप

* पानी water – 4 कप

* इलाइची पाउडर cardamom – 2 चुटकी

* केसर Saffron – 2 चुटकी

मैंगो रसगुल्ला बनाने की विधि

* स्टेप 1- एक कढ़ाई या बड़े बर्तन में 1 लीटर दूध और आम का गुदा मिलाकर उबालने को रखिए, आपको कच्चा दूध ही लेना है. और आम के पल्प को दूध में अच्छे से मिलाकर ही गैस की फ्लेम पी चढ़ाए.

* स्टेप 2- जब दूध में उबाल आ जाए तो इसमें नींबू का रस डाले एक बार में सारा नींबू रस ना डाले 1 चम्मच डाल कर चलाए फिर दुबारा डाले,
आप दूध से छेना बनाने के लिए सफेद सिरके में पानी मिला कर भी इस्तेमाल कर सकते है, जबतक दूध अच्छी तरह से फट न जाए इसे लगातार चलाते रहे.

* स्टेप 3- जब दूध फट कर छेना अलग हो जाए और पानी अलग तो एक सूती के कपड़े से इसे छान कर मट्ठा का पानी निकाल लीजिए और छेना को एक से दो बार ठंडे पानी से धो लीजिए और सूती के कपड़े में खूब अच्छे से दबा कर इसका पानी निचोड़ लें, और लटका कर 10 मिनट के लिए छोड़ दे.

जो छेना का पानी बच गया है, यह बहुत फायदेमंद होता है, इसे आटा गूथने में, पुलाव बनाने में या दुबारा छेना फाड़ने में यूज किया जा सकता है.

* स्टेप 4 अब जो छेना हमने तैयार किया है, उसे कपड़े से निकाल कर प्लेट पर रखे और इसे हाथो से मसलते हुए बढ़िया तरीके से 10 मिनट गूथ लेना है, यह चेक कर ले की यह दबाने पर फट न रहा हो.
आप चाहे तो इसमें 1 चम्मच अरारोट मिला सकते है.

* स्टेप 5 अब मिश्रण की छोटी छोटी लोइयां लेकर गोलाकार दे, फिर कढ़ाई में 4 कप पानी उबालने को रखे फिर चीनी डाल कर धुलने तक पकाए और इलाइची पाउडर, केसर डाल कर मिक्स कर ले.

जब चीनी घुल जाए और हल्का उबाल आ जाए तो छेने के बॉल्स डाल कर धीमी आंच पर 5 मिनट तक उबालें

तय समय बाद ढक्कन हटाकर आराम आराम से चलाए ये पाएंगे की रसगुल्ले अपने आकार से दुगुना हो चुके है, ये फूल कर डबल हो जाते है.

अब इसे फिर से ढक कर 5 मिनट उबलने को रख दे, तय समय बाद रसगुल्ले को एक ठंडे पानी और आइस क्यूब से भरे कटोरी में निकाले और 2 मिनट ऐसे ही छोड़ दे, ठंडे पानी में डालने से रसगुल्ले का शेप वैसा ही रहता है नहीं तो कई लोगो को शिकायत होती है की रसगुल्ले बन ने के बाद पिचक जाते है, पर इस टिप्स से ऐसा कभी नहीं होगा, 2 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से निकाल कर वापस चासनी में रख लीजिए और ठंडा होने के बाद सर्व करे इसे आप फ्रिज में रख कर 7-10 दिन तक खा सकते है.

तो जरूर बनाए ये स्वादिष्ट मैंगो रसगुल्ले की रेसिपी

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!