Side Dishes

हलवाई वाले ऐसे जमाते है गाढ़ा मलाईदार दही – How to Make Curd at home – Dahi recipe – Curd

अगर आपसे पूछा जाए कि आप बाज़ार से दही कितनी बार खरीदती हैं तो इसका जवाब क्या होगा? अक्सर हम बाज़ार से लाए गए दही से ही अपना काम चलाते हैं, भारतीय खाने में दही का बहुत महत्व है और लगभग हर घर में इसका इस्तेमाल होता है,खाने को अच्छे से पचाने और पेट की बीमारियों जैसें ब्लोटिंग, गैस को दूर रखने के लिए ज़रूरी है कि दही का सेवन किया जाए, दही सबके लिए बहुत ही फायदेमंद होती है.

आजकल दही न सिर्फ लस्सी, रायते के काम आती है, बल्कि इस से अलग अलग तरह की बहुत मजेदार रेसिपीज भी बना सकते है, ऐसे में बाज़ार का दही हर बार लाना सही नहीं है, कई घरों में दही जमाने का प्रोसेस एक ही जैसा होता है और अक्सर ये शिकायत होती है कि घर में बाज़ार जैसा गाढ़ा दही नहीं जमता, वैसे अगर आपके दही जमाने का तरीका एक जैसा ही है तो रिजल्ट भी एक जैसा ही होगा, तो आज मैं आपसे हलवाई जैसी गाढ़ी दही जमाने का तरीका शेयर कर रही हूं, जो आप एक बार आजमा कर देखें बाजार की दही खाना भूल जाएंगे.

स्टेप -1 सबसे पहले आप 1-2 लीटर फुल क्रीम दूध लें, या जितना आपको दही जमाना हो.

स्टेप -2 दूध को लोहे की कढ़ाई या भारी तली वाले बर्तन में गरम होने को रखे, और इसे बीच बीच में चलाते रहे, इस दूध को तीन से चार उबाल के आने तक गर्म करें.
हलवाई लोग हमेशा लोहे ही कढ़ाई में दूध को गरम करते है दही जमाने के लिए जिस से उनकी दही बिलकुल गाढ़ी मलाईदार जमेगी.

* स्टेप -3 उबाले हुए दूध को जिस भी बर्तन में जमाना हो उसमे छान लीजिए, हलवाई लोग पतले सूती के कपड़े से दूध को छानते है, छान ने के बाद इसे पंखे के नीचे २ मिनट ठंडा होने रखें बहुत ज्यादा ठंडा ना करे, इसके ऊपर हल्की सी मलाई जमने लगेगी अब दूध को एक कटोरी से ऊपर नीचे करे जिस से इसमें झाग बने, दूध को गुनगुना से हल्का गरम रखे.

* स्टेप – 4 अब इस स्टेज पर इसमें दही डाले एक साथ पूरी दही नही डाले, इसे चारों ओर से थोड़ा थोड़ा डाले, और मिलाए, लगभग आधा आधा छोटी चम्मच चारो कोनों में डाल कर छोड़ दे, और इसे अच्छे से ढक दे.

आप दही जमाने के लिए कैसेरोल यानी हॉटकेस का इस्तेमाल कर सकते है. इसमें कम समय में अच्छी गाढ़ी दही जम जाती है, या आप मिट्टी के बर्तन में भी दही जमा सकते है, इसमें जमी दही बहुत बढ़िया लगती है खाने में साथ ही दही जमाने के लिए छोटे बर्तन का ही उपयोग करे, जिस से दूध ज्यादा समय तक गरम रहें.

* स्टेप -5 दही डालने के बाद इसे ढककर ऐसी जगह रखें, जिसका टेम्परेचर बाकी जगहों से गर्म हो, आप चाहे तो इसे टॉवेल से लपेट कर भी रख सकते है ताकि बर्तन गरम रहे, 5-6 घंटे में गाढ़ी दही जम कर तैयार हो जाएगी

5-6 घंटे बाद दही हो चेक करे ये एक दम डेयरी जैसी जम कर तैयार होगी, इसे २ घंटे के लिए फ्रिज में रख दे फिर इसे सर्व करे, एक दम मोटी मलाई दार दही जम कर तैयार होगी खाने में भी बहुत स्वादिष्ट लगेगी, आप भी इस टिप्स के साथ घर पर दही जरूर जमाए.

VIDEO- TRICKY FOODS

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!