Recipes

हलवा तो सूजी से बनता है, पर सूजी किस से बनती है?

हलवा तो सूजी से बनता है, पर सूजी किस से बनती है?

सूजी का हलवा बनाने के बारे में तो सब जानते है, पर क्या कभी सोचा है, सूजी किस चीज से बनती है, तो दोस्तो सूजी गेहूं से बनती है, इसे बनाने के लिए सबसे पहले गेहूं की अच्छी तरह से सफाई की जाती है, इसके बाद साफ और सूखे गेहूं को मिल में ले जाया जाता है, जहां सबसे पहले गेंहू के ऊपरी हिस्से को निकाला जाता है, गेहूं का छिलका निकालने के बाद गेंहू का जो भाग बच जाता है, उसे मिल में दरसरा पीस दिया जाता है.

जिस से ये बारीक टुकड़ों में टूट जाता है, इन्ही कणों को सूजी कहते है, कई जगह सूजी को रवा भी कहा जाता है, सूजी से आप सिर्फ हलवा ही नहीं बल्कि अनेक प्रकार की रेसिपी बना सकते है जैसे इडली, डोसा, उत्तपम, चीला, उपमा, केक, ढोकला, गोलगप्पे,गुलाब जामुन, पकौड़े, वडा,कटलेट, रोल्स, लड्डू, पापड़ और भी कई सारी रेसिपीज

यदि आप जान न चाहते है की कौन सी सूजी अच्छी और बढ़िया होती है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, की दुरूम गेहूं से बनी सूजी जो हल्के पीले रंग की होती है, वो बढ़िया होती है.

सूजी को स्टोर करने के लिए आप इसे हल्का भून कर एक एयरटाइट जार में भर कर रखें, इस से बरसात या गर्मियों के मौसम में इसमें कीड़े नहीं लगेंगे, आप चाहे तो इसे फ्रिज में भी रख सकते है, ऐसे ये लंबे समय तक सही रहेगा.

आप सूजी से कई रेसिपीज बना सकते है, आज मैं आपको उपमा बनाना बताऊंगी

यह स्वादिष्ट साउथ इंडियन डिश उपमा सूजी से बनती है, सुबह के नाश्ते में लोग इसे खाना बहुत पसंद करते है और ये काफी हेल्दी भी होता है,यह बनाना काफी आसान होता है तो मैं आपको इसे आज बिल्कुल खिला खिला दानेदार और स्वादिष्ट उपमा की रेसिपी बताऊंगी, कई लोगो को परेशानी होती है की उपमा खिला खिला नही बनता वो गीला हो जाता है, पर इस रेसिपी में ऐसा नहीं होगा.

आप इसे मेरी बताई इस रेसिपी से जरूर बनाए ये बहुत शानदार बनेगी.

उपमा बनाने के लिए हमें चाहिए.

* सूजी Semolina – 150 ग्राम 1 कप

* घी Ghee – 2 बड़े चम्मच

* मूंगफली के दाने Peanuts – 50 ग्रा

* राई के दाने – 1 छोटा चम्मच

* उरद दाल -2 छोटे चम्मच

* हरी मिर्च – 2-3 बारीक कटी हुई

* अदरक Ginger – 1 इंच

* काजू – Cashew – 10-20

* प्याज onion – 1 बड़े साइज की कटी हुई

* हींग – 1 चुटकी

* बीन्स Beans – 5-6 कटी हुई

* गाजर Carrot – 1/4 कप कद्दूकस की हुई

* करी पत्ता – 8-10

* हरा धनिया Green Coriander Leaves – थोड़ी सी बारीक कटी हुई

* नमक salt – स्वादानुसार

*स्टेप 1 सबसे पहले मूंगफली को भून कर एक प्लेट पर निकाल लीजिए आप चाहे तो इसके छिलके उतार कर उपमा में डाले.

मूंगफली भून जाने के बाद पैन में एक चम्मच घी डाले और सूजी को डाल कर धीमी आंच पर भूनें, ध्यान रखे सूजी हमेशा धीमी आंच ही भुने और इसे चलाते रहे जब तक ये हल्की सुनहरी नहीं हो जाती

* स्टेप 2 अब 3-4 मिनट सूजी भून कर एक प्लेट पर निकाल लीजिए
कढाई में 2 चम्मच घी डालकर गरम कर लें, इसमें राई डालें और इसके तड़कने पर उरद की दाल डाल लें.

* स्टेप 3 जैसे ही दाल हल्की ब्राउन हो जाए इसमें हरी मिर्च, अदरक कूटी हुई, करी पत्ता, हींग डाल कर भूनें और इसमें कटे हुए प्याज, डाल कर एक मिनट भून लीजिए.

आप चाहे तो अपने हिसाब से इसमें सब्जियां डाल सकते है और ड्राई फ्रूट्स भी प्याज भून जाने पर इसमें मटर और गाजर डाल कर 1 -2 मिनट भून लीजिए

* स्टेप 4 आप सब्जियों को कभी भी पूरा न पकाए उपमा में हल्का सब्जियों का क्रंच अच्छा लगता है, अब हम सब्जियां भून जाने पर इसमें पानी डालेंगे, तो हमनें 1 कप सूजी ली थी तो इसमें 3 कप पानी डालेंगे ये अनुपात आपको ध्यान रखना है जब आप उपमा बनायेंगे जिस कप से सूजी ले उस कप से ही पानी लीजिए. इस से उपमा बिलकुल गीला नहीं होगा हर दाना सूजी का सॉफ्ट और खिला खिला होगा.

इसको बनाते समय पानी की जगह छाछ या दही का इस्तेमाल भी कर सकते है बहुत अच्छा टेस्ट आयेगा

* स्टेप 5 अब पानी डाल कर हम 3-4 मिनट धीमी आंच पर चलाते हुए पका लेंगे, आप इसमें नमक डाल दे और अच्छे से मिक्स करे जब तक ये सुख जाए यानी हलवे की तरह लगने लगे गैस की फ्लेम बंद कर ले और ऊपर से 1-2 घी, हरा धनिया,मूंगफली,काजू डाल कर अच्छे से मिक्स कर ले डाल कर गरमा गर्म और स्वादिष्ट रवा उपमा खाए और सबको खिलाए.

video- she cooks

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!