Kitchentips RECIPE TYPES

1 साल तक प्याज कैसे स्टोर करें ? अब इस आसान तरीके से प्याज स्टोर करें.

प्याज एक बहुत महत्वूर्ण सब्जी है,जिसे सब्जी के लिए हर घर में प्रयोग किया जाता है,सबसे ज्यादा इस्तेमाल में आने की वजह से लोग इसे ज्यादा मात्रा में खरीद लेते हैं और बाजार से आने के बाद कई दिनों तक घर में रखा रहने पर इसकी रंगत और स्वाद दोनों ही खराब हो जाते हैं.

प्याज को स्टोर करने का सही तरीका न मालूम होने की वजह से यह जल्दी खराब हो जाता है, जबकि सही ढंग से स्टोर करने पर प्याज 1 साल तक भी फ्रेश बनी रहती है,प्याज का भाव कब आसमान छूने लग जाए पता नहीं चलता ऐसे में भी काफी मुश्किल होती है, प्याज की जरूरत हो और महंगे प्याज खरीदने पड़े, तो इस तरह से आप प्याज को स्टोर करके रखे जब भी कोई रेसिपी बनानी हो आपको सोचना ना पड़े प्याज नहीं है, और आप झटपट बिना टाइम जाया किए कोई भी रेसिपी बना सकते है.

आयिए जानते है प्याज को स्टोर करने के तरीके

* प्याज को जब भी मार्केट से लाए इसे सुखी जगह पर रखे, इसे आप पेपर बैग में रख कर छोटे छोटे छेद कर दे,और स्टोर करे प्याज लंबे समय तक खराब नहीं होंगे.

* हम अक्सर प्याज को बाज़ार से प्लास्टिक के थैली में खरीद कर लाते है और ऐसे ही रख देते है, जिस से प्याज में नमी आ जाती है और ये जल्दी खराब होने लगते है तो ऐसा बिल्कुल ना करे.

* आलू और प्याज को एक साथ कभी स्टोर करके ना रखे ऐसे प्याज जल्दी सड़ने लगते है.

*आप प्याज एकदम पतले पतले स्लाइस में काट लीजिए और प्याजको तेल में भून कर सुनहरा भूरा होने तक भून लीजिए या तो आप इसका पेस्ट बना कर स्टोर करके रखे या भुने हुए प्याज को ऐसे ही एयर टाइट जार में रखे इस तरह से आप प्याज को एक साल तक स्टोर करके रख सकते है.

*उबले हुए प्याज को फ्रिज में तीन से पांच दिनों तक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर किया जा सकता है.

* प्याज को हमेशा सुखी और अंधेरी जगह में रखने से जल्दी खराब नहीं होगी.

* आप प्याज का बना कर भी स्टोर करके रख सकते है पाउडर बनाने के लिए प्याज को छीलकर बारीक बारीक काट ले, और अदरक की तरह एक प्लेट पर बटर पेपर लगा कर सुखा लें, सूखने के बाद आप इसे पीस लीजिए.

* प्याज की खरीदारी कैसे करें

सही प्याज का चयन करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उन्हें ठीक से संग्रहित करना, नियमित रूप से, पीले प्याज और लाल प्याज के लिए, सूखी और पपड़ीदार त्वचा वाले प्याज चुनें. इसके अलावा, बाहरी परत पूरी तरह से स्पॉटिंग और नमी से मुक्त होनी चाहिए। उन्हें अपने आकार के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ और भारी होना चाहिए कि वे रसदार हैं और बहुत पके नहीं हैं. सावधान रहें कि ऐसे प्याज को न चुनें जो अंकुरित होने लगे हैं,क्योंकि वे जल्दी से सड़ जाएंगे.

* प्याज के साथ साथ साथ इनके छिलके भी काफी उपयोगी और फायदेमंद होते है, हम प्याज के छिलकों को बेकार समझ कर हमेशा फेंक देते है, आप प्याज के छिलके से एंटी हैरफॉल टॉनिक बना सकते है.

प्याज के छिलकों को पानी में उबाल कर इस से बालों को धोएं आपके बाल लंबे, काले, घने बनेंगे और डैंड्रफ फ्री भी होंगे, क्यों की प्याज में सल्फर की मात्रा अधिक होती है ये बालों की ग्रोथ में मदद करता है.

साथ ही साथ प्याज के छिलके नेचुरल हेयर डाई है, जो आपके बालों को सुंदर गोल्डन ब्राउन रंग देते है.
इसे बनाने के लिए एक पॉट पानी में प्याज के छिलके डालकर फिर इन्हें लगभग एक घंटे तक उबालना होगा. उसके बाद, इसे रात भर ठंडा होने दें. अगले दिन इसे छानकर बालों में लगाएं, बालों को धोने से पहले 30 मिनट के लिए इसे सूखने दें. अगर आप स्‍ट्रॉग कलर चाहती हैं तो इस प्रोसेस को दोहराएं.

प्याज से इस तरह चटनी बनायेंगे तो सब अंगुलियां चाटते रह जायेंगे | Onion Chutney | Easy Chutney Recipe

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!