Desserts

10 मिनट में घर पर बनाए खट्टी मीठी इमली की कैंडी

खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के तौर पर कई लोग सौफ़ खाते है, कई लोग मीठा पान खाना भी बहुत पसंद करते है, आजकल तो कई अच्छे रेस्टुरेंट में खाना खाने के बाद माउथ फ्रेंशनर के रूप में खट्टी मीठी इमली की कैंडी भी परोसी जाती है, जिसे बच्चों के साथ साथ बड़े लोग भी खूब शौक से खाते है, वैसे तो यह इमली कैंडी बाज़ार में आपको आसानी से मिल जाएगी, मगर आप घर पर इसे आसानी से बना सकते है, ये बच्चों बड़ों सबको बहुत पसंद आती है, मेरे तो बचपन की बहुत सी यादें जुड़ी हुई है इस इमली कैंडी से.

हम सब बहुत खाया करते है जब हमारी नानी ये बनाया करती थी 1-2 दिन में ही चट कर जाते थे, ये बहुत कम सामग्री से झटपट तैयार हो जाती है जो हमारे किचन में पहले से ही मौजूद होते है

आइए जानते है खट्टी मीठी इमली कैंडी बनाने की रेसिपी

इसके लिए आपको चाहिए

* इमली – 200 ग्राम

* खजूर – 150 ग्राम

* गुड़ – 150 ग्राम

* लाल मिर्च – 1 चम्मच

* चाट मसाला – 1 चम्मच

* जीरा पाउडर – 1 चम्मच

* काला नमक – 1/2 चम्मच

* देसी घी – 1 चम्मच

* नमक – 1/2 चम्मच

खट्टी मीठी इमली कैंडी बनाने की विधि

स्टेप -1 सबसे पहले इमली और खजूर के बीज निकाल ले, दोनों को एक साथ एक ही बाउल में 1 रात पहले पानी में भिगो कर रख दे.

स्टेप -2 अगर आप रात भर भिगोना भूल जाए तो आप इमली और खजूर को 1 घंटे के लिए गरम पानी में भिगो कर भी रख सकते है.
पर अच्छी इमली कैंडी के लिए बेस्ट होगा आप रात भर इसे भिगो कर रखे.

स्टेप -3 इसे इतने ही पानी में भिगोए जितने में ये डूब जाए, बहुत ज्यादा आप इसमें पानी ना डाले, सुबह तक जब ये भीग जाए इमली और खजूर दोनों ही सॉफ्ट हो जाएंगे, फिर दोनों को पानी सहित ग्राइंडर जार में डाल कर पीस लीजिए, और एक स्मूथ पेस्ट तैयार कर लीजिए.

स्टेप -4 इसे पीसने के बाद एक छननी के ऊपर रख कर छान लजिए, जो इमली के थोड़े बहुत रेशे है वो अलग हो जाएंगे.

स्टेप -5 अब गैस की फ्लेम पर कढ़ाई गरम होने हो रखे, इसमें इमली और खजूर का पेस्ट डालकर चलाते हुए पकाएं, इस मिश्रण में गुड़ डाले, जबतक गुड़ पिघल नहीं जाती इसे चलाते हुए पकाएं गुड़ डालने से इमली और खजूर का पेस्ट और भी गाढ़ा हो जाएगा.

स्टेप -6 जब ये पेस्ट गाढ़ा हो जाए और पक जाए आप आंच को बंद कर दीजिए और ठंडा होने को रख दीजिए

पेस्ट के ठंडा होने के बाद आप इसमें लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, जीरा पाउडर, काला नमक, सफेद नमक और देसी घी डालें और सभी चीजे अच्छे से मिक्स कर लीजिए.

स्टेप -7 अब इमली और खजूर का मिश्रण कैंडी बनाने के लिए तैयार है, आप चम्मच की मदद से इस पेस्ट को प्लास्टिक के रैपिंग पेपर में डाले और फिर इसे अच्छी तरह से रैप कर ले, सारे इमली कैंडी ऐसे ही बना कर तैयार कर ले और रोज खाने के बाद इसका आनंद ले.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!