Kitchentips

10 Amazing Time Saving Kitchen Tips | बहुत काम के किचन टिप्स जो आपका काम आसान करेंगे

ये है कुछ ऐसे गजब की ट्रिक्स जो एक बार में आपके किचन की बहुत सारी मुश्किलों को आसान कर देंगे.

ये बहुत unique और useful किचन टिप्स है आपने पहले कभी नहीं सुने होंगे या आजमाए होंगे

जो किचन के कामों को आसान बनाने में बहुत मददगार सावित होंगे, और आप को जरूर बहुत पसंद आयेंगे जब आप ये तरीके आजमाएंगे

टिप -1 हम अकसर प्याज के छिलकों को बेकार समझ कर हमेशा फेंक देते है.
लेकिन अगर आपसे कोई कहे कि इसका इस्तेमाल आप बहुत सारी प्रॉब्लम्स को दूर करने में कर सकती है, तो आपको यकीन नहीं होगा.
जी हां ये कैसे और कितना फायदेमंद होंगे आइए जानते है.

आपको 4-5 प्याज के छिलके लेने है, इसे हम एक सॉस पैन में डालेंगे और गैस की फ्लेम पर रख कर इसमें 2 कप पानी डालेंगे.
अब हमे इन प्याज के छिलकों को धीमी आंच पर रख कर पानी में 10 -12 तक मिनट उबालना है,
जो ये पानी होता है प्याज के छिलकों का वो आपके बालों के ग्रोथ को प्रोमोट करता है, ये हेयरफॉल रोकता है और बालों को सफेद होने से भी बचाता है, तो अगर आप भी हेयर प्रॉब्लम्स से परेशान है तो ये सॉल्यूशन जरूर आजमाएं.

प्याज के छिलके को पानी में 10 मिनट उबालने के बाद हम इसे छान लेंगे और इसे ठंडा कर लेंगे ये हमारा होममेड हेयर टोनर तैयार है, इसे लगाने के लिए आप इसे एक स्प्रे बॉटल में भर ले या कॉटन से स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा ले, और लगाने के बाद 1-2 घंटे बाद बाल धो लीजिए अगर आप अपनी बालों की समस्याओं के लिए बहुत कुछ ट्राई कर चुके और आपको रिजल्ट्स नहीं मिल रहे, तो इसे हेयर टोनर को आप 1 महीने इस्तेमाल कर के देखे आपको बहुत फायदा मिलेगा.

टिप -2 मेरी अगली टिप है दोस्तो हमारे गैस बर्नर की सफाई को लेकर कुकिंग के लिए ये रोज सबसे ज्यादा यूज होते है और ये काले होने लगते है और इनपे जंग भी आने लगती है, साथ ही कुछ बर्नर ज्यादा यूज होने से जाम हो जाते है और घिरे जलते है, इन सब का आज मैं आपको उपाय बता रही हूं, सबसे पहले हम बर्नर को साफ करेंगे, इसके लिए ये एक बाउल में पानी ले इसमें ये बर्नर डाल ले और आधा नींबू का रस इसमें निचोड़ कर डाल देंगे, साथ में ईनो का एक पैकेट, ईनो बहुत ही जल्दी इसपे काम करता है ये कुकिंग में काम आने के साथ साथ बहुत ही अच्छा क्लीनिंग एजेंट है.

ईनो डाल कर हमे इसे 1 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ देना है, 1 घंटे बाद आप एक सॉफ्ट ब्रश ले और बर्नर को हल्का ब्रश करे, जितनी गंदगी थी और काले दाग थे वो चुटकी में साफ हो जाएंगे,
इस तरह हम बर्नर को ब्रश से साफ कर पानी से धो लेंगे. जो इनकी शाइन है ये बिलकुल नए जैसे हो जाते है.

अब जो दूसरी परेशानी है ये बर्नर से गैस धीमी जलने की उसके लिए एक सुई ले लीजिए और इन बर्नर से छेद के अंदर डाल कर जहा भी काला जंग सा दिख रहा हो साफ कर लीजिए, और इसके बाद रुई पर थोड़ा नारियल तेल लगा कर इन बर्नरस पर अच्छे से चारों ओर अंदर बाहर लगा कर ग्रीस कर लीजिए नारियल तेल की जगह अगर आपके पास कोरोसीन है आप वो भी इस्तेमाल कर सकते है, तेल लगाने के बाद इसे चूल्हे पर लगा दे, इससे बर्नर पर जंग नहीं लगेगी और ना ही बर्नर जाम होगा और बर्नर खोलने में भी आसानी रहेगी,और गैस की फ्लेम पहले से ज्यादा सही जलने लगेगी.

टिप -3 मेरी अगली टिप है अरबी के ऊपर इसे कई बार हम आलू की तरह पानी के साथ उबाल देते है जिस से इसका जो जेल फॉर्म यानी चिपचिपापन होता है वो भी आलू के ऊपर लग जाता है, और अरबी को पानी में डाल कर उबाल ने के बजाए आप इस तरीके से बिना कोई चिपचिपेपन के इसे इस तरीके से उबाले

अरबी को धो कर अच्छे से साफ ले, इसे उबालने के लिए हम कुकर में थोड़े आलू उबालने के लिए रखेंगे, इसमें पानी भी उतना ही रखना है जितने में आलू बस हल्का डूब जाए अब इसके ऊपर कोई कटोरी, टिफिन या सेपरेटर रख देंगे और ये अरबी इसके अंदर डाल देंगे, इस तरीके से आलू के साथ अरबी भी उबल जाएगी और चिपचिपी भी नही होगी बस इसे 2-3 सिटी आने तक पका लें और इसे अब खोल लेंगे ये अरबी कितने बढ़िया तरीके से उबल गई होगी और आलू भी
बहुत कम टाइम में दोनो चीज उबल कर तैयार हो जाते है.

और जो अरबी के विटामिन्स मिनरल्स है इसके पोषक तत्व पानी में पके नही इसमें ही मौजूद रहे, इसे से अब आप आराम से कोई भी सुखी या करी वाली सब्जी बना सकते है. ये बिलकुल चिपचिपी नहीं लगेगी और खाने में स्वाद भी बहुत बढ़िया आएगा.

टिप -4 मेरी अगली टिप है हरी मिर्च के ऊपर कई बार हम हरी मिर्च बाजार से लाकर फ्रिज में ऐसे ही रख देते है, और किसी कारण इसे यूज नहीं कर पाए तो ये सूखने लग जाती है, और हम इन्हें खराब समझ कर फेंक देते है पर इसका यूज आप अभी भी कर सकते है,

सूखे हरी मिर्च को टुकड़ों में काट कर एक प्लेट पर रख लेंगे फिर इसे आप माइक्रोवेव या धूप में सुखा लें, सुखाने के बाद इसे ऐसे ही जार में भर कर स्टोर करिए या फिर आप इसका पाउडर भी बना सकते है और महीनो तक स्टोर कर सकते है, और काफी सारी रेसिपी में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

टिप – 5 कभी कभी बाजार से हम कच्चे हरे पीले रंग के टमाटर लेकर आ जाते है, अगर हमे टमाटर की ग्रेवी बनानी हो और लाल टमाटर न हो तो आप पीले हरे टमाटर को जल्दी पका कर लाल कर सकतें है.
अगर टमाटर को जल्दी पकाना हो तो उसे आटे के डब्बे में डाल कर रख दे , 5-6 घंटे के लिए तय समय बाद आप आटे के डब्बे से टमाटर निकाल लीजिए, आप पाएंगे की टमाटर बहुत ही लाल हो गए होंगे पक कर और ये बिलकुल तैयार है अब सब्जी बनाने के लिए

टिप -6 मेरी अगली टिप है दोस्तो स्टिकर्स को लेकर स्टीकर निकलने में बाद कई बार इसकी स्टिकिनेस नही जाती, जैसे बॉटल या प्लेट्स या क्रॉकरी के ऊपर से तो इसके लिए बहुत सिंपल उपाय है, हम सब के पास ये नेल पेंट रिमूवर होता है इसे एक कॉटन पर ले और जहां भी आपको स्टिकनेस लग रही है, इस से साफ करे ये बड़ी आसानी से साफ हो जाते है,ये टिप को आजमा कर आप भी अपनी ये प्रोब्लम सॉल्व कर सकते है.

* टिप – 7 मिर्च काटने या पीसने के बाद अक्सर हाथों में जलन होने लगती है, तो जलन से निजात पाने के लिए इन ईज़ी ट्रिक्स से पाएं मिनटों में राहत.

मिर्च काटने के बाद अगर आपको जलन महसूस हो रही हो, तो आप सबसे पहले तो ग्लोव्स पहन कर ही मिर्च काटे, अगर मिर्च काटने के लिए ग्लोव्स नहीं है, और काटने के बाद जलन हो रही है, तो इस से छुटकारा पाने के लिए आप हाथो को आइसक्यूब से रगड़े.

दूसरी चीज जो आप यूज कर सकते है वो है हैंड सैनिटाइजर इस से भी जलन कम हो जाती है.

साथ ही शहद का इस्तेमाल भी बहुत अच्छा होता है, जलन को कम करने के लिए.

शहद को हाथो पर लेकर मसाज करें और फिर इसे साफ पानी से धो लीजिए आपको जलन से तुरंत आराम मिल जायेगा.

एक और चीज है जो जलन को शांत करता है, तो वो है नीम्बू का टुकड़ा जिसे आप जलन वाले हाथों में रगड़ सकती हैं, ऐसा करने से तुरंत जलन से छुटकारा मिलेगा और इसका किसी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है. बल्कि नीम्बू त्वचा और शरीर के लिए फायदेमंद है.

टिप -8 आचार के डब्बे साफ करने के लिए पहले इसमें गरम पानी और डिशवॉशर जेल डाल कर साफ़ कर लीजिए, फिर इसमें गरम पानी और बेकिंग सोडा डाल कर हिलाते हुए साफ कर ले, इस ये अच्छे से साफ भी ही जायेगी और डब्बे से आचार की सारी महक भी खत्म हो जाएगी.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!