Desserts

100% Soft मैसूर पाक जो मुँह में घुल जायें – Traditional Mysore Pak Recipe

दक्षिण भारत की खास और पारंपरिक मिठाई मैसूर पाक को किसी भी खास अवसर और पर्व त्योहारों पर बनाया जा सकता है, दरअसल ये प्रसिद्ध साउथ इंडियन मिठाई को अपना मूल नाम अपने मूल प्रदेश मैसूर की वजह से मिला है, ये बेसन चीनी और घी के साथ बनाई जाती है, मावा और पानी न होने की वजह से मैसूर पाक की सेल्फ लाइफ काफी अधिक होती है.

मैसूर पाक मिठाई बहुत ही आसान और झटपट से बन जाने वाली मिठाई है, आप मीठा खाने के शौक़ीन है तो इसे बना कर लंबे समय के लिए रख सकते है और लुफ्त उठा सकते है, वही खाने के बाद इसे खाने से अच्छा कुछ और हो ही नहीं सकता.

हालांकि ये काफी कम सामग्री में तैयार हो जाती है, इसे बनाने के लिए बेसन का कच्चा पन खत्म होने तक भून ना होता है, जिसमे थोड़ी मेहनत लगती है, मगर अंत में जब मुंह में घुल जाने वाला मैसूर पाक पड़ता है तो सारी शिकन दूर हो जाती है, तो सभी को भा जाने वाली ये मिठाई अभी बना कर सबको खिलाएं.

इसके लिए आपको चाहिए

* बेसन Gram flour – 1.5 कप

* चीनी Sugar – 1.5 कप

* देसी घी Ghee – 1.5 कप

आप घी की जगह रिफाइंड तेल भी ले सकते है या दोनो आधा आधा

* इलाइची पाउडर Cardamom powder – 1 छोटी चम्मच

मैसूर पाक बनाने की विधि

स्टेप -1 चीनी की चाशनी बना लीजिए , उसके लिए एक भारी तली की कढ़ाई ले, उसमें आधा कप पानी डालिए और चीनी डाल कर घुलने तक पकाइए, जब तक ये गाढ़ी हो और एक तार बन ने लगे, चाशनी की कुछ बूंदे प्लेट पर उंगलियों से चिपका कर चेक कर लीजिए.

* स्टेप 2 -अब एक मिक्सिंग बाउल में बेसन को छान कर रख ले, और इसमें आधा घी पिघला कर डाले और घोल बना ले, बाकी बचा हुआ घी बाद में काम आएगा.

* स्टेप 3 -अब चाशनी में तैयार बेसन का घोल डाल कर मिक्स कीजिए, और लगातार चलाते हुए मीडियम से धीमी आंच पर भूनते रहिए, ध्यान रखे बेसन कढ़ाई के तले में लगे न.

* स्टेप 4 -जो बचा हुआ घी है उसे अलग गरम करे और चम्मच से गरम गरम घी बेसन में डालते जाइये और बेसन को दूसरे हाथ से भूनते रहिये, जबतक बेसन फूलने लगे, बेसन का हल्का सा कलर बदलने लगेगा और फूलते बेसन में जाली बनने लगेगा, बस बेसन भून ने का ही कमाल है इसलिए इसे अच्छे से जरूर भून कर तैयार करे, अब इसमें इलाइची पाउडर डाल कर मिक्स कीजिए, गरम गरम जाली पड़ते ही गैस की फ्लेम बंद कर दे, बस हमारा मैसूर पाक बनकर तैयार है.

* स्टेप 5 – इसे जमाने के लिए एक टीन की केक ट्रे या प्लेट को घी लगाकर चिकना कर लीजिए और तैयार मैसूर पाक का मिश्रण डाल कर फैला लीजिए, और इसे खटखटा कर एक जैसा कर लीजिए, 10-15 मिनट में मैसूर पाक हक्का ठंडा हो जाता है.

मैसूर पाक को अपने मन पसन्द आकर में काट कर खाइए और सबको खिलाइए, इसे एक एयरटाइट डब्बे में डाल कर भर लीजिए और महीने भर तक जब भी मन हो कंटेनर से निकालिए और खाते रहिए.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!