Home Remedies Kitchentips RECIPE TYPES

12 बेस्ट कुकिंग टिप्स जो आपको बना देंगे स्मार्ट गृहिणी – Best Useful Kitchen Tips

कुछ छोटी मोटी पर बहुत काम की बातें जो आपके साधारण खाने के टेस्ट को बढ़ा सकती है, और आपके रसोई को सबसे खास बना सकती है, तो फिर आइए जानते है, 12 बहुत काम के टिप्स जो आपको जरूर पता होने चाहिए.

1. खीर के चावल को अगर मिक्सी में थोड़ा सा दरदरा पीस लिया जाए और एयर टाइट डब्बे में भर कर रख दिया जाए तो ये 3-4 महीने तक चलती है.

2. सर्दियों में आंवला खुब मिलता है, और ये विटामिन सी से भरपूर होता है, तो अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रोंग करने के लिए इसका सेवन जरूर करे.

आप आंवले का मुरब्बा, आचार, कैंडी , चटनी toh बना ही सकते है, साथ ही आप इसका पाउडर या जूस बना कर भी रख सकते है,

तो आंवले का जूस या पाउडर बनाने के लिए आंवले को कद्दूकस कर लें और एक सूती के कपड़े में रख कर छान ले, और जो आंवले छानने के बाद बचे है उन्हे धूप में या माइक्रोवेव में सूखा कर पाउडर बना लें और इसे आप छोले को काला करने में use कर सकते है, और खटाई में तौर पर.

3. आचार के डब्बे साफ करने के लिए पहले इसमें गरम पानी और डिशवॉशर जेल डाल कर साफ़ कर लीजिए, फिर इसमें गरम पानी और बेकिंग सोडा डाल कर हिलाते हुए साफ कर ले, इस ये अच्छे से साफ भी ही जायेगी और डब्बे से आचार की सारी महक भी खत्म हो जाएगी.

4. कढ़ी में जबतक उबाल ना आ जाए इसे चलाते हुए पकाना चाहिए जब उबाल आ जाए धीमी आंच पर पकने देना चाहिए और नमक हमेशा अंत में डाले इस से कढ़ी फटती नहीं है.

5. दाल को कीड़ों से बचाने के लिए दाल के डब्बे से कैस्टर ऑयल की 2-3 बूंदे डाल कर मिला दे और डब्बे में रखे कभी कीड़े नहीं लगते.

6. सर्दियों में नारियल का तेल जम जाना आम बात है, इस से हमे काफी परेशानी होती है बार बार इसे पिघलाना पड़ता है हर यूज से पहले तो इसके लिए मैं आपको एक टिप्स से रही आज के बाद कभी नरियाल तेल नहीं जमेगी,

जमे हुए नारियल तेल को पिघला लीजिए और इसमें आंवला तेल या बादाम तेल मिला दीजिए 1-2 चम्मच.
इस से ये कभी नहीं जमेगा क्यों कि जो आमला तेल की प्रोपर्टीज है वो नारियल तेल में आ जाती है, और ये नहीं जमती आप जरूर आजमा कर देखे.

7. बेकिंग सोडा हम सभी जानते है बहुत ही अच्छा cleaning agent है, आप बहुत सारी चीजों में इसका उपयोग कर सकते है,
फ्रिज में बहुत सामान स्टोर करने के कारण इसमें बदबू हो जाती है इसके लिए एक कटोरी में 1-2 चम्मच बेकिंग सोडा रख कर फ्रिज के एक कोने में रख देने से कभी फ्रिज से महक नहीं आती, इसे आप एक महीने तक रखे हर महीने बेकिंग सोडा की कटोरी बदलते रहे वरना खुद बेकिंग सोडा से ही बदबू आने लगेगी.

8. चावल को कीड़ों से बचाने के इसमें बोरिक एसिड Boric Acid डाल कर रखने से ये कभी खराब नहीं होते और कीड़े नहीं लगते है , 1 किलो चावल में 1 चम्मच बोरिक एसिड डलता है, ये बस नाम का एसिड है दोस्तो इसको चावल में डालने से कोई नुकसान नहीं होता, और चावल हम धो कर ही पकाते है.

9. अगर किचन में कॉकरोच हो तो 2 चम्मच आटे में 2 चम्मच बोरिक एसिड और 1 चम्मच चीनी मिला कर पानी से आटा गूथ लीजिए और छोटी छोटी गोल बॉल्स बना कर जहां भी कॉकरोच आते जाते है वहां रख दे कॉकरोच आने बंद हो जाते है.

10. अगर दाल बच जाए तो बची दाल से आटा गूथ कर तैयार कर ले और रोटी या पराठा बनाए, ये खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है, और रोटी पराठा भी बहुत सॉफ्ट बनता है.

11. पकोड़े को तलने के बाद इसके ऊपर चाट मसाला छिड़क कर सर्व करे ये बहुत स्वादिष्ट लगते है.

12. गाजर को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए इसके आगे और पीछे के हिस्से को काटकर स्टोर करके रखे इस से ये एक महीने तक फ्रिज में खराब नहीं होती.

1 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!