Kitchentips

ऐसे बेहतरीन किचन टिप्स जो अक्सर लोग दूसरों को नहीं बताते | Amazing Kitchen Hacks

टिप -1 हम अकसर प्याज के छिलकों को बेकार समझ कर हमेशा फेंक देते है. लेकिन अगर आपसे कोई कहे कि इसका इस्तेमाल आप बहुत सारी प्रॉब्लम्स को दूर करने में कर सकती है, तो आपको यकीन नहीं होगा. जी हां ये कैसे और कितना फायदेमंद होंगे आइए जानते है.

आपको 4-5 प्याज के छिलके लेने है, इसे हम एक सॉस पैन में डालेंगे और गैस की फ्लेम पर रख कर इसमें 2 कप पानी डालेंगे. अब हमे इन प्याज के छिलकों को धीमी आंच पर रख कर पानी में 10 -12 तक मिनट उबालना है, जो ये पानी होता है प्याज के छिलकों का वो आपके बालों के ग्रोथ को प्रोमोट करता है, ये हेयरफॉल रोकता है और बालों को सफेद होने से भी बचाता है, तो अगर आप भी हेयर प्रॉब्लम्स से परेशान है तो ये सॉल्यूशन जरूर आजमाएं.

प्याज के छिलके को पानी में 10 मिनट उबालने के बाद हम इसे छान लेंगे और इसे ठंडा कर लेंगे ये हमारा होममेड हेयर टोनर तैयार है, इसे लगाने के लिए आप इसे एक स्प्रे बॉटल में भर ले या कॉटन से स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा ले, और लगाने के बाद 1-2 घंटे बाद बाल धो लीजिए अगर आप अपनी बालों की समस्याओं के लिए बहुत कुछ ट्राई कर चुके और आपको रिजल्ट्स नहीं मिल रहे, तो इसे हेयर टोनर को आप 1 महीने इस्तेमाल कर के देखे आपको बहुत फायदा मिलेगा.

टिप -2 दाल बनाते वक्त अक्सर होता है की ये बाहर सिटी से लीक होने लग जाती है, तो आज मैं आपको ऐसी ट्रिक बता रही हूं जिस से कभी भी दाल का पानी कुकर से बाहर नहीं आएगा और ये जो कुकर का ढक्कन है वो भी गंदा नहीं होगा.

इसके लिए आप कुकर में बनाने को जब रखे तो उसके साथ एक छोटी स्टील की कटोरी भी रख दे, और फिर ढक्कन लगा कर सिटी लगा ले, इस तरीके से बिलकुल दाल का पानी बाहर नहीं आता.

टिप -3 मेरी अगली टिप है दोस्तो हमारे गैस बर्नर की सफाई को लेकर कुकिंग के लिए ये रोज सबसे ज्यादा यूज होते है और ये काले होने लगते है और इनपे जंग भी आने लगती है, साथ ही कुछ बर्नर ज्यादा यूज होने से जाम हो जाते है और घिरे जलते है, इन सब का आज मैं आपको उपाय बता रही हूं, सबसे पहले हम बर्नर को साफ करेंगे, इसके लिए ये एक बाउल में पानी ले इसमें ये बर्नर डाल ले और आधा नींबू का रस इसमें निचोड़ कर डाल देंगे, साथ में ईनो का एक पैकेट, ईनो बहुत ही जल्दी इसपे काम करता है ये कुकिंग में काम आने के साथ साथ बहुत ही अच्छा क्लीनिंग एजेंट है.

ईनो डाल कर हमे इसे 1 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ देना है, 1 घंटे बाद आप एक सॉफ्ट ब्रश ले और बर्नर को हल्का ब्रश करे, जितनी गंदगी थी और काले दाग थे वो चुटकी में साफ हो जाएंगे, इस तरह हम बर्नर को ब्रश से साफ कर पानी से धो लेंगे. जो इनकी शाइन है ये बिलकुल नए जैसे हो जाते है.

अब जो दूसरी परेशानी है ये बर्नर से गैस धीमी जलने की उसके लिए एक सुई ले लीजिए और इन बर्नर से छेद के अंदर डाल कर जहा भी काला जंग सा दिख रहा हो साफ कर लीजिए, और इसके बाद रुई पर थोड़ा नारियल तेल लगा कर इन बर्नरस पर अच्छे से चारों ओर अंदर बाहर लगा कर ग्रीस कर लीजिए नारियल तेल की जगह अगर आपके पास कोरोसीन है आप वो भी इस्तेमाल कर सकते है, तेल लगाने के बाद इसे चूल्हे पर लगा दे, इससे बर्नर पर जंग नहीं लगेगी और ना ही बर्नर जाम होगा और बर्नर खोलने में भी आसानी रहेगी,और गैस की फ्लेम पहले से ज्यादा सही जलने लगेगी.

टिप -4 बेकिंग सोडा हम सभी जानते है बहुत ही अच्छा cleaning agent है, आप बहुत सारी चीजों में इसका उपयोग कर सकते है, फ्रिज में बहुत सामान स्टोर करने के कारण इसमें बदबू हो जाती है इसके लिए एक कटोरी में 1-2 चम्मच बेकिंग सोडा रख कर फ्रिज के एक कोने में रख देने से कभी फ्रिज से महक नहीं आती, इसे आप एक महीने तक रखे हर महीने बेकिंग सोडा की कटोरी बदलते रहे वरना खुद बेकिंग सोडा से ही बदबू आने लगेगी.

टिप -5 मेरी अगली टिप है अरबी के ऊपर इसे कई बार हम आलू की तरह पानी के साथ उबाल देते है जिस से इसका जो जेल फॉर्म यानी चिपचिपापन होता है वो भी आलू के ऊपर लग जाता है, और अरबी को पानी में डाल कर उबाल ने के बजाए आप इस तरीके से बिना कोई चिपचिपेपन के इसे इस तरीके से उबाले अरबी को धो कर अच्छे से साफ ले.

इसे उबालने के लिए हम कुकर में थोड़े आलू उबालने के लिए रखेंगे, इसमें पानी भी उतना ही रखना है जितने में आलू बस हल्का डूब जाए अब इसके ऊपर कोई कटोरी, टिफिन या सेपरेटर रख देंगे और ये अरबी इसके अंदर डाल देंगे, इस तरीके से आलू के साथ अरबी भी उबल जाएगी और चिपचिपी भी नही होगी बस इसे 2-3 सिटी आने तक पका लें और इसे अब खोल लेंगे ये अरबी कितने बढ़िया तरीके से उबल गई होगी और आलू भी बहुत कम टाइम में दोनो चीज उबल कर तैयार हो जाते है.

और जो अरबी के विटामिन्स मिनरल्स है इसके पोषक तत्व पानी में पके नही इसमें ही मौजूद रहे, इसे से अब आप आराम से कोई भी सुखी या करी वाली सब्जी बना सकते है. ये बिलकुल चिपचिपी नहीं लगेगी और खाने में स्वाद भी बहुत बढ़िया आएगा.

टिप -6 मेरी अगली टिप है हरी मिर्च के ऊपर कई बार हम हरी मिर्च बाजार से लाकर फ्रिज में ऐसे ही रख देते है, और किसी कारण इसे यूज नहीं कर पाए तो ये सूखने लग जाती है, और हम इन्हें खराब समझ कर फेंक देते है पर इसका यूज आप अभी भी कर सकते है,

सूखे हरी मिर्च को टुकड़ों में काट कर एक प्लेट पर रख लेंगे फिर इसे आप माइक्रोवेव या धूप में सुखा लें, सुखाने के बाद इसे ऐसे ही जार में भर कर स्टोर करिए या फिर आप इसका पाउडर भी बना सकते है और महीनो तक स्टोर कर सकते है, और काफी सारी रेसिपी में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

टिप – 7 कभी कभी बाजार से हम कच्चे हरे पीले रंग के टमाटर लेकर आ जाते है, अगर हमे टमाटर की ग्रेवी बनानी हो और लाल टमाटर न हो तो आप पीले हरे टमाटर को जल्दी पका कर लाल कर सकतें है.

अगर टमाटर को जल्दी पकाना हो तो उसे आटे के डब्बे में डाल कर रख दे , 5-6 घंटे के लिए तय समय बाद आप आटे के डब्बे से टमाटर निकाल लीजिए, आप पाएंगे की टमाटर बहुत ही लाल हो गए होंगे पक कर और ये बिलकुल तैयार है अब सब्जी बनाने के लिए.

टिप -8 पकोड़े को क्रिस्पी बनाने के लिए आप चावल का आटा जरूर उपयोग में लाते होंगे पर अगर आपके पास चावल का आटा नही है दोस्तो तो आप पोहा को ग्राइंडर जार में पीस कर पकोड़े के बैटर में मिक्स कर लीजिए, इस से पकौड़े सच में बहुत क्रिस्पी और कुरकुरे बनते है.

टिप -9 गैस की फ्लेम अगर धीमी जल रही हैं तो उसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल और बराबर मात्रा में मिट्टी का तेल मिलाकर एक शीशी में भरकर रख लेना हैं, फिर किसी मोटी सुई की सहायता पिन की गंदगी को निकाल दें रुई के फाहे या मुलायम सूती कपड़े को नारियल और मिट्टी के तेल के तैयार किए गए मिश्रण में डुबोकर बर्नर के ऊपर अंदर और बाहर दोनों तरफ तेल लगा दीजिए, फिर बर्नर चूल्हे पर जमा दें इससे बर्नर पर जंग नहीं लगेगी और ना ही बर्नर जाम होगा और बर्नर खोलने में भी आसानी रहेगी,और गैस की फ्लेम पहले से ज्यादा सही जलने लगेगी.

टिप -10 आज मैं आपको एक ऐसी टिप बता रही हूं जिस से आप की धनिए पुदीने की चटनी हमेशा हरी रहेगी.जब भी हम धनिए की चटनी बनाते है वो काली पड़ जाती है, क्यों कि मिक्सी का जार चलते चलते गरम हो जाता है और इस से चटनी हल्की काली हो जाती है तो चटनी का कलर नेचुरल बनाए रखने के लिए आप चटनी पीसते वक्त 3 में से कोई एक चीज़े डाल सकते है जिस से चटनी का हरा रंग बरकरार रहेगा. इसके लिए आप आइस क्यूब्स डाल सकते है चटनी में, या फिर आप व्हाइट तिल या मूंगफली भी डाल सकते है.

टिप -11 किचन में रखे माइक्रोवेव को साफ रखना बहुत जरूरी है, इसके लिए एक कटोरे में पानी लें और उसमें नींबू का रस डालें, अब इसे माइक्रोवेव के अंदर डालकर उसे ऑन करें और 5 मिनट तक चलने दें, अब माइक्रोवेव को बंद करने कटोरे को निकाल लें और एक पेपर टॉवल से माइक्रोवेव के अंदर के हिस्से को साफ करें.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!