Kitchentips Recipes

14 लाजवाब किचन टिप्स जो आपने पहले नहीं सुनी होगी-Useful Kitchen Tips-Kitchen Tips 2021-Kitchen Hacks

बहुत से लोगों की यह सोच होती है कि घर में रहने वाली औरतों को ज्यादा काम नहीं होता, ऐसा सोचना गलत है क्योंकि रसोई में समय पर नाश्ता,दोपहर का खाना, डिनर के अलाव घर पर आए मेहमान की खातिरदारी करना आसान काम नहीं है.

इसके अलावा स्नैक्स टाइम और बच्चों के फेवरेट फूड का भी बहुत ध्यान रखना पड़ता है, रसोई के काम में जरा सी देरी हो जाए तो इसके लिए दोष भी गृहिणी को ही दिया जाता है. अगर खाने की स्वाद अच्छा न हो तो परेशानी और भी बढ़ जाती है, इसके लिए कुकिंग के ट्रिक्स के बारे में पता होना बहुत जरूरी है, जिससे आपके कुकिग का काम कुछ आसान हो जाएगा.

कुकिंग के टिप्स कर देंगे आपका काम आसान

टिप्स 1 * घर का खाना स्वाद और सेहत दोनों के हिसाब से उत्तम माना जाता है, लेकिन अगर हमें बाहर की कोई स्नैक्स घर पर बनाना हो तो हम कतराते है कि वो ठीक बनेगा या नहीं, इसलिए घर पर अगर आपको बाज़ार जैसे कुरकुरे समोसे बनाने हो तो मैदे के साथ थोड़ा चावल का आटा मिला कर गूथे.

टिप्स 2 * दूध फटने का आभास हो रहा हो तो इसमें 1 चम्मच पानी और आधा चम्मच खाने का सोड़ा मिलाकर उबाल दें, इससे दूध नहीं फटेगा.

टिप्स 3 * घर पर देसी घी बनाते समय जरा सी तेज आंच होने पर जल्दी ही जल भी जाता है. घी का कालापन दूर करनेे के लिए इसमें ताजा आलू का टुकड़ा काटकर डाल कर घी गर्म कर लें, इससे घी साफ हो जाएगा.

टिप्स 4 * हरे मटर के दाने सब्जी में सिकुड़े नहीं और हरा रहे इसके लिए पानी में एक चम्मच शक्कर डालकर मटर उबालें और ग्रेवी में पानी सहित उपयोग करें इस से मटर सिकुड़ेगे नहीं और ताज़े हरे हरे दिखेंगे.

टिप्स 5* आपके खाने का स्वाद ही नहीं बल्कि इम्यूनिटी भी बढ़ाते है ये 5 चीज़े जिसे आपको रोज खाने पीने में किसी ना किसी तरह उपयोग करना चाहिए दालचीनी, चाय, आंवला, हल्दी, दही

टिप्स 6 * चावल को कीड़ों से बचाने के इसमें बोरिक एसिड Boric Acid डाल कर रखने से ये कभी खराब नहीं होते और कीड़े नहीं लगते है , 1 किलो चावल में 1 चम्मच बोरिक एसिड डलता है, ये बस नाम का एसिड है दोस्तो इसको चावल में डालने से कोई नुकसान नहीं होता, और चावल हम धो कर ही पकाते है.

टिप्स 7 * गैस बर्नर साफ करने के लिए एक बाउल में बर्नर रखे और ऊपर 1 कप गरम कप पानी डाले, साथ में आधा नींबू का रस और ENO का एक पैकेट धीरे धीरे करके डाले, और 2 hour के लिए ऐसे ही छोड़ दे, Eno डालने से जो रिएक्शन होगा उस से आपके गैस बर्नर बिल्कुल साफ हो जाएंगे

2 घंटे बाद आपको फर्क दिखेगा सारी मैल जंग कालपन निकल गया होगा अब बर्नर को स्क्रबर से रगड़ कर साफ कर ले ये बिल्कुल नए जैसा दिखने लगेगा.

टिप्स 8 * उपमा बनाते वक्त 1 कप सूजी मे लगभग 1/4 th कप दही, पानी डालते समय मिलाए, उपमा बहुत स्वादिष्ट और खिला खिला बनेगा, जरूर ट्राई करे इस टिप को बहुत पसंद आएगी आपको

टिप्स 9 * नाश्ते में अगर भटूरे हो तो खाने का मजा और भी बढ़ जाता है. घर पर भटूरे बना रहे हैं तो आटे में खमीर जल्दी बनाने के लिए इसमें 2-3 स्लाइस ब्रेड के तोड़कर डाल दीजिए. इससे खमीर जल्दी उठेगा.

टिप्स 10 * दही बड़े बनाने के लिए दाल पीस रही हैं तो इसमें थोड़ी-सी सूजी भी मिला दें. इससे बड़े ज्यादा नर्म बनते हैं.

टिप्स 11 * टिक्की खाने के शौकिंन हैं तो इसे बाजार से लाने की बजाए घर पर बनाएं तो बेहतर है. आलू की टिक्की के मिश्रण में एक कच्चे केले को उबाल कर उसे इसमें मिक्स कर लें, इससे टेस्ट बढ़िया आएगा.

टिप्स 12 * आलू के बने चिप्स स्टोर करने के लिए इसमें सूखी लाल मिर्च व नीम की सूखी पत्तियां रख दें. इससे गंध नहीं आएगी.

टिप्स 13 * नींबू के अचार में नमक के दाने पड़ जाते हैं तो अचार में थोड़ी-सी पीसी चीनी मिला दें. इससे अचार दोबारा ताजा हो जाएगा.

टिप्स 14 * सर्दियों में नारियल का तेल जम जाना आम बात है, इस से हमे काफी परेशानी होती है बार बार इसे पिघलाना पड़ता है हर यूज से पहले तो इसके लिए मैं आपको एक टिप्स से रही आज के बाद कभी नरियाल तेल नहीं जमेगी,

जमे हुए नारियल तेल को पिघला लीजिए और इसमें आंवला तेल या बादाम तेल मिला दीजिए 1-2 चम्मच.
इस से ये कभी नहीं जमेगा क्यों कि जो आमला तेल की प्रोपर्टीज है वो नारियल तेल में आ जाती है, और ये नहीं जमती आप जरूर आजमा कर देखे.

आपको ये किचन टिप्स कैसी लगी हमे जरूर बताए और अपने दोस्तो और परिवार वालों ने साथ शेयर करे.

धन्यवाद.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!