Kitchentips RECIPE TYPES Recipes

15 शानदार कुकिंग टिप्स जिसने याद कर लिए फिर उससे बड़ा कोई शेफ नही – Smart Kitchen Tips

खाने का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है, खाने बनाने के शौकीन लोगो को खाना बनाने में बहुत आनंद भी आता है, जो स्वाद मां के हाथ के बने खाने में होता है, एक स्वाद और कहीं नहीं मिलता जल्दी
और आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खाना बनाने के बेसिक टिप्स हम भूल जाते है,

पर मैं आपको आज कुछ ऐसे कुकिंग टिप्स बता रही हूं जिस से आप एक्सपर्ट बन जाएंगे और आप अपना कीमती टाइम पैसा एनर्जी भी बचा सकते है,

अब खाना झटपट भी बनेगा और स्वादिष्ट भी

टिप्स 1 – अगर प्याज जल्दी भून नी हो तो इसमें थोड़ा सा नमक डाल दे, इस से प्याज जल्दी ही सुनहरा हो जाता है.

टिप्स -2 ठंड के दिनों में दही जमाना काफी कठिन होता है, इसके लिए मैं आपको एक उपाय बता रही हूं जिस से ठंड के दिनों में सिर्फ 2-3 घंटे में गाढ़ी दही जम कर तैयार हो जाएगी

उसके लिए आप दूध गुनगुना गर्म करके दही का जामन डाल दे, इसे मिक्स कर ले, अब आप एक कुकर ले उसमे पानी गरम होने को रखे जब पानी उबल जाए दही की कटोरी पानी के अंदर डाल दे, और कुकर का
ढक्कन लगा कर बंद कर दे, 2-3 घंटे बाद कुकर का ढक्कन खोलेंगे तो आप दही एक दम गाढ़ी जम गई होगी. ये बहुत अच्छा आसान तरीका है जरूर try करे.

टिप्स – 3 अगर आपका पनीर सॉफ्ट सपंजी नहीं है, तो इसे उबले पानी में 10 मिनट के लिए डाल कर रखे.
पनीर बिल्कुल सॉफ्ट और कोई भी सब्जी में डालने को तैयार हो जाता है.

टिप्स -4 अगर रसोई में कहीं चिपचिपी चीज़ गिर जाए तो उसके ऊपर ब्लीच डाल दीजिए और फिर ब्रश से साफ कर ले, या फिर आप के किचन प्लेटफॉर्म पर अगर तेल गिर जाए तो थोड़ा आटे का चोकर दाल कर साफ़ कर ले, तेल की चिकनाहट सारी आटा सोख लेता है, आटा छिडक़ कर प्लेटफॉर्म साफ कर ले.

टिप्स -5 हरी सब्जियों को प्लास्टिक की थैली में रखे इस से जल्दी खराब नहीं होंगी, साथ है अगर धनिया मेथी के पत्ते लंबे समय तक स्टोर करना हो तो इसे किसी कपड़े या पेपर में लपेट कर एक कंटेनर में रख कर कंटेनर फ्रिज में रखे, ऐसे ये काफी दिन तक खराब नहीं होते.

टिप्स -6 रोटी के बर्तन में अदरक का एक टुकड़ा रखने से रोटी नरम और ताज़ी रहती है.

टिप्स 7 बेसन का चीला बनाने वक्त इसमें 2 चम्मच सूजी या फिर चावल का आटा डाल दे, इस से चीले स्वादिष्ट भी होंगे और कुरकुरे भी बनेंगे.

टिप्स -8 मिक्सर जार में महीने में एक बार नमक डाल कर चला ले, मिक्सर का ब्लेड तेज़ हो जाता है.

टिप्स -9 करेले की कड़वाहट दूर करने के लिए काटने के बाद इसमें नमक और हल्दी मिला कर आधे घंटे के लिए छोड़ दे, या फिर आप कटे करेले को छाछ में आधे घंटे के लिए डुबो कर रख दे, इस से वो स्वाद में बिल्कुल कड़वे नहीं लगते.

टिप्स – 10 चटनी का रंग हरा बनाए रखने के लिए पीसते वक्त आइस क्यूब की 2-3 डाल दे, इस से वो काला नहीं होता.

टिप्स -11 फूलगोभी के भीतरी भाग कि सफाई करने के लिए आपको गरम पानी और बेकिंग सोडा का उपयोग करे. या फिर आप सिरका में पानी मिला कर भी इस्तेमाल कर सकते फ्रिज साफ भी हो जाएगा और smell भी चली जाएगी.

टिप्स -12 पूरी या पकोड़े तलते वक्त तेल में चुटकी भर नमक डाल दे, इस पकोड़े पूरी कम तेल सोखेंगे और तेल कि बचत के साथ आपकी सेहत भी ठीक रहेगी.

टिप्स -13 अगर आलू के चिप्स बना रही है, तो आलू को काट कर आधे घंटे तक ठंडे पानी में छोड़ दे, फिर डीप फ्राई करें चिप्स क्रिस्पी बनेंगे.

टिप्स -14 खाना बार बार गरम ना करे इस से उसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते है, सुबह बनाया हुआ खाने को दूसरे दिन तक ना खाए.

टिप्स -15 किसी भी डिश को रिच क्रीमी बिल्कुल रेस्टुरेंट जैसी ग्रेवी बनाने के लिए, प्याज टमाटर, अदरक, लहसुन और कुछ काजू के टुकड़े को पानी में 5-7 मिनट उबाल ले, टमाटर का छिलका हटाने के बाद सभी चीजे एक साथ पीसकर छान लीजिए

इस पेस्ट के साथ अपनी ग्रेवी वाली सब्जी बनाए सब आपकी तारीफ करेंगे.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!