Home Remedies Remedies

गिलोय का काढ़ा आपकी इम्यूनिटी बढ़ायेगा और बुखार सर्दी, जुकाम, कफ्, खाँसी जैसे बीमारियों से बचाएगा। Ayurvedic Home Remedy Giloy Kadha Recipe

आज मैं आपको रेसिपी दे रही हूँ, आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए और बुखार सर्दी खासी को ठीक करने वाला गिलोय का काढा
ये घरेलु काढा है, बहुत ही कारगर है, और फायदेमंद है। गिलोय का काढा लेने के बाद आपको बाजार की दवाई लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। घर बैठे ही आप इस काढ़े को पीकर निरोग रहेंगे.

Ingredients- सामाग्री काढा बनाने के लिए

गिलोय Giloy- 3 inch stick.

दालचीनी Cinnamon- 1 stick.

लौंग Cloves- 2.

तुलसी Basil leaves- 4-5.

Ginger अदरक – 1 inch.

Honey – 1 tsp.

अब इसमे जो हमने गिलोय डाली है, आप सभी ने गिलोय के बारे में तो जरूर सुना होगा हो सकता है बीमार पड़ने पर आपकी माँ या दादी ने आपको गिलोय का काढा या गिलोय की गोली बनाकर भी खिलाया हो।

वैध और पुराने जमाने को लोग इसे अमृत मानते है गिलोय से बहुत सी बीमारियों का इलाज संभव है। गिलोय का काढा आपकी इम्यूनिटी को strong बनता है.

गिलोय आयुर्वेदीय अौसधी है जिसमे एंटी ऑक्सिडेंट गुण पाए जाते है बुखार हो जाने पर गिलोय लेना बहुत फायदेमंद माना जाता है, ये ब्लड प्लेटलेट काउंट बढ़ाता है गिलोय पाचन क्रिया diabetes अस्थमा और आर्थराइटिस को भी ठीक करता है.

इसमें जो लौंग डाली हुई है वो जो हमे जुखाम हो जाता है तो सांसों में दुर्गंध से आने लगती है गले में खरास होने लगती है उसको ठीक करती है, जो दालचीनी है दालचीनी जुखाम में जो गले में दर्द होता है छाती में दर्द होने लग जाता है तो दालचीनी डालने से गले में और छाती में दर्द में आराम मिलता है और तुलसी की पत्तियां सर्दी है आपको जुकाम है तो हल्का बुखार भी आ जाता है.

अदरक भी आपको पता है कि उसको हम खांसी में यूज करते हैं । अदरक का रस निकालकर उसको शहद के साथ देते तो खांसी में हमें आराम मिलता है की गिलोय के काढ़े की रेसिपी कैसी लगी comments में जरूर बताये.

वीडियो अच्छी लगे तो like share करना ना भूले, हमारे पेज India ka Tadka पे नये है तो पेज Like,follow कर ले फिर मिलते है,
अगली video में तब तक के लिए Bye-Bye tc.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!