Kitchentips

दीमक को एक ही बार में जड़ से खत्म करें, सबसे सही घरेलू उपाय

बरसात के मौसम में उत्पन्न होने वाली कई समस्याओं में से एक है दीमक, घर में कॉकरोच, मच्छर, मक्‍खी, चूहे छिपकली जैसे न जाने कितने ही जीव छुपे रहते हैं, जिनमें से कुछ के बारे में तो हमें जानकारी होती है और हम इसे तुरंत निकालने के उपाय करते हैं, लेकिन कुछ जीव ऐसे भी होते हैं, जिनके पनपने के बाद भी हमें तब तक पता नहीं लगता है जब तक कि यह उस चीज को पूरी तरह से खोखला नहीं कर देते हैं,इसी तरह के जीवों में से एक दीमक हैं, जो अक्सर घर के दरवाजों, खिड़कियों और फर्नीचर में देखने को मिलती है, अगर सही समय पर दीमक से छुटकारा पाने का उपाय नहीं किया तो ये अच्छी से अच्छी चीज को भी खोखला कर देते है.

दीमक खास कर नमी वाली जगहों पर कब्ज़ा जमाते हैं,अपने फर्नीचर व अन्य वस्तुओं को नमी से बचाना बहुत ज़रूरी है,इसके लिए सामान व नमी वाली जगहों पर धूप लगने दें, घर के दरवाज़े-खिड़कियां खोलकर धूप-हवा अंदर आने दें,वहीं बाज़ार में दीमकों से बचाव के लिए कई केमिकल उपलब्ध होते हैं,लेकिन लोग इनके इस्तेमाल से बचना चाहते हैं.

इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं दीमकों को भगाने के आसान घरेलू तरीके जिसके इस्तेमाल से दीमक फर्नीचर छोड़कर भागने पर मजबूर हो जाएंगे,ये उपाय आपकी क़ीमती सामान की दीमकों से रक्षा करेंगे और फिर कभी आपके किचन के और घर के फर्नीचर पर दीमक नहीं लगेगा.

चलिए जानते हैं नुस्खे:-

1.नीम का तेल है कारगर

नीम के तेल की कड़वी महक दीमक भगाने में कारगर साबित होती है.आपके घर में सीलन की वजह से जिस किसी सामान पर दीमकों ने कब्ज़ा किया है.उस फर्नीचर पर आप नीम का तेल एक कॉटन बॉल की मदद से लगा दीजिए.छिड़क दीजिए.ऐसा करने से दीमक इसकी महरक सूंघकर बाहर निकल जाएंगे.आप चाहें तो नीम के तेल की जगह नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

2.नमक और गर्म पानी

घर में सबसे ज्यादा प्रयोग किए जाने वाला नमक भी आपको दीमकों से निजात दिला सकता है.इसके लिए आप नमक और गर्म पानी का कॉम्बिनेशन बना लें.यह भी दीमक को खत्म करने में मददगार होता है,सबसे पहलेपहल आप बस एक कप पानी को गर्म कर लीजिए.अब इसमें एक दो-तीन चम्मच नमक डालें. इसके बाद आप इस घोल को स्प्रे वाली बोतल में भरकर दीमक वाली जगहों छिड़काव करें.ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में असर मालूम चलने लगेगा.

3.नींबू का सिरका

दीवारों या फर्नीचर में लगी दीमक को खत्म करने का सबसे आसान तरीक़ा है सिरके का इस्तेमाल.आप इसे आसानी से बाज़र से खरीद सकते हैं.आप नींबू का सिरका एक स्प्रे वाली बोतल में भर लें.अब इसे लकड़ी या दीवार में जहां दीमक लगी हो वहां पर स्प्रे कर दीजिए. आपको जहां भी दीमकों के छिपने की संभावना लगे उस जगह पर इसे अच्छे से छिड़क दीजिए, आप इस प्रक्रिया का लगातार दो दिन ज़रूर प्रयोग करें.

4.बोरिक एसिड

सामान्यत: इसे लोग कीट-पतंगों को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल करते हैं.इसके प्रयोग से आप घर में आई दीमकों की समस्या को भी दूर कर सकते हैं,बोरिक एसिड से कीडे बहुत दूर रहना चाहते हैं.इसके संपर्क में आने से समस्त कीट तंत्रिका तंत्र से नियंत्रण खो देते हैं और आसानी से मर जाते हैं.जहां कहीं दीमक नज़र आएं वहां बोरिक एसिड लगा दीजिए.

5.लाल मिर्च

आप ज़रूर लाल मिर्च स्प्रे अपने साथ सुरक्षा के लिए रखती होंगी.लेकिन क्या आपने सोचा कि ये दीमक से भी आपकी और आपके क़ीमती सामान को बचा सकती है. इसके लिए आप जहां पर दीमक घुसते नज़र आएं उस जगह पर लाल मिर्च का पाउडर अच्छे से भर दीजिए. इसकी मदद से दीमक खत्म होने लगेंगे.

6.लकड़ी के सामान को धूप में रखना

दीमकों को सामान से दूर रखने और भगाने का सबसे अच्छा तरीक़ा है धूप दिखाना.अपने घर के लकड़ी के सामान में अगर दीमक लग रही हो तो उसे 4-5 घण्टे धूप में रख दीजिए,अन्य कॉपी-किताब आदि को भी दीमकों से बचाने के लिए धूप ज़रूर दिखाइए

video- cook with parul

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!