Kitchentips lifestyle

2 मिनट में ताजा नारियल फोड़ने (छिलने) का आसान तरीका Simple way how to Break Coconut

आप नारियल पानी पीते है, खाते है या किसी रेसिपी में इसका उपयोग तो कर ही लेते है, तो नारियल का तो हम इस्तेमाल कर ही लेते है, लेकिन छिलके को अक्सर बेकार समझ कर फेंक ही देते है, लेकिन अब आपको नारियल के छिलके को फेंकना नहीं है, इसको कई तरह से आप उपयोग में ला सकते है,
आज मैं आपसे ताजा नारियल छिलने का और नारियल के छिलके के उपयोग के बारे में बता रही हूं, तो पहले जानते है इसके नारियल के छिलके के उपयोग के बारे में

1. इसकी मदद से आप बालों को काला करने के लिए नेचुरल डाई बनाई जा सकती है, इसे लगाने के बाद आपको कई महीनों तक केमिकल युक्त डाई को लगाने की जरूरत नहीं होती है.

बनाने का तरीका

* सबसे पहले नारियल के छिलके के रेशे को थोड़ा अलग कर लीजिए, फिर एक लोहे की कड़ाही लेकर उसमें नारियल के छिलकों को डाल दे.

* अब गैस की आंच को मीडियम करके इन छिलकों को अच्छी तरह से सेंक लीजिए, इसे तब तक सेंकना है जब तक ये यह काले न हो जाए.

* इसके पाउडर का इस्तेमाल हमे हेयर डाई के रूप में करना है.

* जब पूरी तरह से जल जाए तो इसे ठंडा होने के लिए रख दीजिए, फिर इसके टुकड़ों को चम्मच की मदद से थोड़ा दबा लें, और छान कर इसका पाउडर बना कर स्टोर कर लें.

* बालों पर लगाने के लिए आप आधा छोटा चम्मच नारियल के छिलके का पाउडर लीजिए, और इसमें एक चम्मच सरसों जा तेल मिला कर अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए.

* अब इसे उंगलियों या कॉटन की मदद से बालो पर लगा लीजिए, और एक घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू की मदद से धो लें.

* सरसों के तेल के अलावा आप नारियल का तेल भी उपयोग में ला सकते है, पर सरसों का तेल भी बालों के लिए बहुत अच्छा होता है, इसे लगाने से बालों में शाइन भी आती है.

2. नारियल का छिलका जला कर महीन पीस कर दांतो पर घिसने से दांत भी साफ होते है.

3. नारियल ने छिलके उतार कर इन्हे कैंची से छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिए, छिलके को टुकड़ों में काटने के बाद मिक्सर जार में डाल कर पीस कर इसका पाउडर बना लें.

* अब एक प्लेट पर निकाल कर इसके बड़े बड़े भाग को अलग कर लीजिए यानी हमें बस इसके बारीक कण ही चाहिए, अब इसके बाद थोड़ा थोड़ा पानी डाल कर छोटे छोटे बॉल बना लीजिए.

*इसके बॉल्स बनाने के बाद इसे किसी प्लास्टिक में स्टोर करके रखें, आप इसका इस्तेमाल अपने पौधे में खाद के रूप में कर सकते है.

* इसके इस्तेमाल के लिए आप सबसे पहले गमला लीजिए, इसके अंदर पहले यानि नीचे नारियल के पाउडर में बड़े कण को रखें और ऊपर से मिट्टी डाल दे, अब नारियल के पाउडर को आप अपने गमले को मिट्टी में डाल दे.

* इससे आपकी पौधो की आयु बढ़ती है और यह बहुत अच्छी खाद का काम करेगा, इसके अलावा आप नारियल के छिलके को अपने गमले के ऊपर भी रख सकते है, इस से एक बार पानी देने के बाद आप पांच से छह दिन भी पानी नही देंगे, तब भी आपके पौधे सूखेंगे नहीं.

* अगर आप 10-15 दिन के लिए जा रहे तो नारियल के छिलके को आप अपने गमले में जरूर डाल कर जाएं, इससे आपके पौधे सूखेंगे नहीं और आपको इसके सूखने का डर भी नहीं रहेगा, इसके साथ नारियल बॉल का चूरा डाल कर ही जाए इसके इस्तेमाल से आपके पौधे में किसी भी तरह की बीमारी नहीं लगने वाली, ये ऑनलाइन कोकोपिट के नाम से बहुत महेंगे में बिकता है पर आप इसे घर पर आसानी से बना सकती है और उपयोग में ला सकती है.

VIDEO -Tips Theatre

2 मिनट में ताजा नारियल फोड़ने (छिलने) का आसान तरीका Simple way how to Break Coconut

दोस्तो ताज़ा नारियल सूखे नारियल की तुलना में खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है, चाहे आप इसे ऐसे ही खाए या चटनी बनाकर या कोई रेसिपी में इस्तेमाल करे.

लेकिन समस्या ये समस्या आती है कि ताज़ा नारियल को फोड़ने या छीलने में समय और मेहनत दोनों लगती है.

नारियल को पटक पटक कर तोड़े तो 2-3 भागो में टूट तो जाता है, लेकिन नारियल के छिलके से नारियल का गुदा अलग करने में अच्छी खासी मेहनत करनी पड़ती है, और फिर चाकू से नारियल के छिलके से गुदा निकलने में समय और मेहनत बर्बाद करते है,

पर आज मैं आपको ऐसा तरीका बता रही हूं जिस से आपको आज के बाद नारियल छीलने में बिल्कुल दिक्कत नहीं होगी और बस 2 मिनट में आप आसानी से नारियल छिल लेंगे.

* सबसे पहले ताज़ा नारियल की जाटाओ को निकाल लीजिए.

* नारियल में आपने देखा होगा नीचे की ओर 3 आंखे रहती है, तीनों में एक आंख बिल्कुल नरम होती है, नारियल के इस नरम आंख में आप सूजा या पेजकस से छेद करे और नारियल का पानी एक ग्लास में निकाल ले.

* पानी निकलने के बाद गैस पर नारियल को तेज आंच पर रख कर गरम कीजिए, पेचकस की सहायता से ही नारियल की धुमा घुमा कर पलटते जाइए, ताकि नारियल चारों ओर से अच्छे से गरम हो जाएं.

* 2-3 मिनट में ही आप देखेंगे नारियल में दरार पड़ जाएगी, दरार आने के बाद दरार के दूसरी ओर
से नारियल को कुछ सेकेंड तेज़ आंच पर रखे.

* इस से नारियल सभी जगह से बराबर गरम होने से नारियल का छिलका आसानी से गुदे से अलग हो जाएगा.

गरम करने से जो नारियल और उसके छिलके के बीच कि जो नमी होती है वो सुख जाती है जिस से नारियल का गुदा छिलके से अलग हो जाता है..

* गरम गरम नारियल को ठंडे पानी में डालिए और ठंडा होने के बाद नारियल पकड़ कर धीरे से पटक कर नारियल को छिलके से अलग कर ले, बस कुछ मेहनत के बिना ये कुछ सेकेंड में आसानी से बाहर आ जाता है.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!