Kitchentips RECIPE TYPES Recipes Side Dishes

2 मिनट में ताजा नारियल फोड़ने (छिलने) का आसान तरीका साथ में जाने नारियल की चटनी की रेसिपी

2 मिनट में ताजा नारियल फोड़ने (छिलने) का आसान तरीका साथ में जाने नारियल की चटनी की रेसिपी

दोस्तो ताज़ा नारियल सूखे नारियल की तुलना में खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है, चाहे आप इसे ऐसे ही खाए या चटनी बनाकर या कोई रेसिपी में इस्तेमाल करे.

लेकिन समस्या ये समस्या आती है कि ताज़ा नारियल को फोड़ने या छीलने में समय और मेहनत दोनों लगती है.

नारियल को पटक पटक कर तोड़े तो 2-3 भागो में टूट तो जाता है, लेकिन नारियल के छिलके से नारियल का गुदा अलग करने में अच्छी खासी मेहनत करनी पड़ती है, और फिर चाकू से नारियल के छिलके से गुदा निकलने में समय और मेहनत बर्बाद करते है,

पर आज मैं आपको ऐसा तरीका बता रही हूं जिस से आपको आज के बाद नारियल छीलने में बिल्कुल दिक्कत नहीं होगी और बस 2 मिनट में आप आसानी से नारियल छिल लेंगे.

* सबसे पहले ताज़ा नारियल की जाटाओ को निकाल लीजिए.

* नारियल में आपने देखा होगा नीचे की ओर 3 आंखे रहती है, तीनों में एक आंख बिल्कुल नरम होती है, नारियल के इस नरम आंख में आप सूजा या पेजकस से छेद करे और नारियल का पानी एक ग्लास में निकाल ले.

* पानी निकलने के बाद गैस पर नारियल को तेज आंच पर रख कर गरम कीजिए, पेचकस की सहायता से ही नारियल की धुमा घुमा कर पलटते जाइए, ताकि नारियल चारों ओर से अच्छे से गरम हो जाएं.

* 2-3 मिनट में ही आप देखेंगे नारियल में दरार पड़ जाएगी, दरार आने के बाद दरार के दूसरी ओर
से नारियल को कुछ सेकेंड तेज़ आंच पर रखे.

* इस से नारियल सभी जगह से बराबर गरम होने से नारियल का छिलका आसानी से गुदे से अलग हो जाएगा.

गरम करने से जो नारियल और उसके छिलके के बीच कि जो नमी होती है वो सुख जाती है जिस से नारियल का गुदा छिलके से अलग हो जाता है..

* गरम गरम नारियल को ठंडे पानी में डालिए और ठंडा होने के बाद नारियल पकड़ कर धीरे से पटक कर नारियल को छिलके से अलग कर ले, बस कुछ मेहनत के बिना ये कुछ सेकेंड में आसानी से बाहर आ जाता है.

अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए वीडियो देख सकते है.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!