Breakfast

बनाइए लौकी के गर्मागर्म खस्ता पराठे, खाते ही उंगलियाँ चाटते रह जाएंगे Bottle Gourd Recipe

नाश्ते में बनाइए लौकी के गर्मागर्म खस्ता पराठे, स्वाद ऐसा कि भूल नहीं पाएंगे आप,तो  सुबह का नाश्ता हमारे लिए जरूरी होता है और ये नस्ता टेस्टी के साथ साथ अगर हेल्थी भी हो तो क्या बात है, बहुत है आसान और simple steps फॉलो करके आप लौकी का पराठा नास्ते में फटाफट बना सकते है।

लौकी का पराठा आप इस तरह एक बार बना कर देखे आप बार बार बनाएंगे

लौकी के भरवाँ चटपटे फूले फूले पराठें तो आज बनाइए लौकी का पराठा

Ingredients for Bottle gourd paratha -सामग्री:-

* लौकी Bottle gourd – 500gm कद्दूकस किया हुआ

* Wheat Flour आटा – 300 gm / 2cup

* Cumin जीरा – 1 tsp.

* अजवायन Carom seeds – 1 tsp.

* हरी मिर्च बारीक कटा हुआ 1

* Ginger garlic paste अदरक लहसुन का पेस्ट – 1 tsp.

* Salt नमक – 1/2 tsp.

* Ghee -पराठे सेकने के लिए

* Some Coriander Leaves-हरा धनिया बारीक कटा हुआ

जानिए लौकी पराठा की रेसिपी

* स्टेप 1 सबसे पहले एक बड़े बर्तन या परात में आटा निकाल ले, उसमें कद्दूकस किया हुआ लौकी डाल दें, फिर बारीक कटी हुई हरी मिर्च,अजवायन जीरा,अदरक लहसुन का पेस्ट,नमक, हरा धनिया और 1 चम्मच घी डाल कर सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए.

* स्टेप 2 अब थोड़ा थोड़ा करके पानी डाले और सॉफ्ट आटा गूथ कर तैयार कर लीजिए, 15-20 मिनट आटे को ढक कर रख ले, वह अच्छे से सेट हो जायेगा.

* स्टेप 3 तय समय बाद हाथ में घी लगाकर आटे को मसल लीजिए, गैस पर तवा गरम होने को रखिए, गुथें हुए आटे में से थोड़ा आटा निकाल कर गोल गोल लोई बना कर सूखे आटे में लपेट कर गोल पराठा बेल लीजिए.

* स्टेप 4 गोल बेले हुए लोई पर थोड़ा सा घी लगा कर फैला ले, अब इसे 2 बार आधा करते हुए मोड़ कर थोड़ा सा घी लगाते जाए, अब सूखे आटे पे लपेट कर तिकोने आकार में हो बेल लीजिए, पराठे को किनोरो से बेलने पर वो एक सार लगते है.

* स्टेप 5 गर्म तवे पर हल्का घी लगा कर चिकना कर ले और पराठे को दोनो से अलट पलट कर सेक लीजिए, पराठे की दूसरी सतह के थोड़ा सा सिकने पर पहली सतह पर थोड़ा सा घी डालकर चारों ओर फैला दें, फिर पराठा पलट दें. दूसरी सतह पर भी घी डालकर चारों ओर फैला दें और कलछी से दबाते हुए सेकें.

* स्टेप 6 जब पराठा दोनो ओर से सिक जाए तो प्लेट पी निकाल लीजिए, बाकी पराठे भी इसी तरह सेक के तैयार कर लें, लौकी के स्वादिष्ट खस्ता पराठे को हरे धनिए की चटनी, दही और मनपसंद सब्जी के साथ परोसें.

2. खाने के साथ बनाए ऐसा स्वादिष्ट गुड़ का परांठा रहेगा स्वास्थ्य के लिये भी अच्छा – Gud ka Healthy & Tasty Paratha

मैं आपसे बहुत ही स्वादिष्ट और सेहतमंद ये गुड़ के पराठे की रेसिपी शेयर कर रही हूं, गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए आप इससे गुड़ का पराठा बनाकर मिठाई की तरह खा सकते है. जो आपको बहुत पसंद आएंगे, आप रोज इसे खाने के बाद बनाकर ये गुड़ का पराठा खाए, इस से आपका कुछ मीठा खाने की Craving भी पूरा होगी और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहेगा, इसे बनाना बहुत ही आसान है और ये आप किसी भी समय सुबह नाश्ते में या डिनर में बना सकते है

गुड़ का पराठा बनाने के लिए आपको चाहिए

* गेहूं का आटा – Wheat flour 1 कप

* गुड़ Jaggery – 1/2 कप

* तिल White til – 1/4 cup

* नमक Salt – 1 पिंच

* देसी घी – 1 छोटा चम्मच

* पानी water – आटा गुथने के लिए

गुड़ के टेस्टी हेल्दी पराठे बनाने की विधि

स्टेप – 1 सबसे पहले हम गुड़ का पराठा बनाने के लिए आटा लगाकर तैयार करेंगे, इसके लिए एक बर्तन में आटा ले इसमें 1 चुटकी नमक, घी डाल कर अच्छी तरह मिलाएं.

स्टेप -2 अब हम थोड़ा थोड़ा पानी लेकर नरम आटा गूथ कर तैयार कर लेंगे, और रख देंगे

स्टेप -3 अब हम गुड़ लेंगे और हाथो से मसल कर उसे तोड़ लेंगे, गुड़ सॉफ्ट है तोह हाथ से तोड़ सकते है या फिर इमाम दस्ते में कुट भी सकते है या कद्दूकस कर ले.

गुड़ तोड़ लेने के बाद इसमें हम 1/4 कप तिल दाल देंगे आप सभी को पता होगा तिल के भी अनेक फायदे है सर्दियों में खाने के.

तिल डाल कर अच्छे से गुड़ के साथ मिलाएं और लीजिए हमारा पराठे बनाने के लिए गुड़ का मसाला तैयार है इसे आप फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकते है और जब भी आपका मन हो इस से पराठे बनाकर तुरंत खा सकते है.

स्टेप -4 चलिए अब जो हमने आटा लगाकर रखा है उस से छोटी छोटी लोइयां तोड़ लेंगे और एक लोई लेकर गोल पोटली सी बनाकर इसके अंदर गुड़ और तिल का मिश्रण रख कर लोई चारो ओर बंद कर देंगे,हाथो से दबाकर हल्का चपटा कर ले और फिर हल्के हाथ से बेल लीजिए.

स्टेप -5 मीडियम आंच पर तवा गरम करे और बारी बारी से सारे गुड़ के पराठे घी से सेक कर तैयार कर लीजिए.

बहुत ही yummy और हेल्थी पराठा है ये बच्चो बड़ो सबको ही बहुत पसंद आएगी जरूर बनाए और बताए हमे कैसी लगी.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!