Snacks

न बेलने और तलने का झंझट, सबसे खस्ता कुरकुरा नाश्ता – बनाये जाओ खाये जाओ

क्रिस्पी मजेदार मठरी अगर चाय के संग खाने को मिल जाए तो आनंद दुगुना हो जाता है, इस मठरी की खास बात तो यह है कि हम इसे चावल के आटे और भुट्टे से बनायेंगे जोकि बहुत स्वादिष्ट लगेंगे, इस रेसिपी को हम 2 तरीके से बनाना जानेंगे जो आप नाश्ते में भी बना कर सबको परोस सकते है, और कुरकुरा चटपटा मठरी बना कर आप 2 महीने तक स्टोर कर के भी रख सकते है.

मक्के और चावल के आटे की मठरी बनाने का तरीका

* Corns कॉर्न – 1 Bowl

* Oil तेल

* Garlic लहसुन

* Green Chili हरी मिर्च

* Ginger अदरक

* Curry Leaves कढ़ी पत्ता

* Water पानी – 1 Bowl

* Sugar चीनी

* Salt नमक – As per taste

* Rice Flour चावल का आटा – 1 Bowl

* Chili Flakes चिली फ्लेक्स

* Coriander Leaves धनिया पत्ती

* Fennel Seeds सौंफ

* Oil तेल – For frying

बनाने की विधि –

* एक ग्राइंडर जार में भुट्टे के दाने यानी स्वीट कॉर्न डाल कर इसे दरदरा पीस लीजिए.

* अब हम मठरी के लिए लोई तैयार करेंगे, इसके लिए कढ़ाई गरम करेंगे और इसमें 1 चम्मच तेल डालें और लहसुन को कूट कर डाले और भून लीजिए.

* अब इसमें करी पत्ते, अदरक, हरी मिर्च डाल कर थोड़ा भून लीजिए, इसके बाद पानी डाल कर उबाल आने तक पकाएं, थोड़ी का चीनी और टेस्ट के हिसाब से नमक डाल कर मिला लीजिए.

* अब इसमें हम दरदरे पीसे हुए कॉर्न को डाल कर मिला लेंगे, 2-3 मिनट तक इसे पकने देंगे, अब थोड़ा थोड़ा करके इसमें चावल का आटा डालेंगे और इसे लगातार चलाते हुए पकाएं ताकि इसमें गुठलियां न पड़े, 2 से 3 मिनट में जब ये एकसार हो जाए और सुख जाए गैस की फ्लेम को बंद कर देंगे.

* मठरी के डॉ को प्लेट पर निकाल कर हल्का ठंडा होने के बाद हाथों पर थोड़ा तेल लगाकर अच्छे से गुथ लीजिए, अब इसमें चिल्ली फ्लेक्स, दरदरी पीसी हुई सौंफ और हरा धनिया पत्ता डाल कर मिला लीजिए.

* फिर मठरी के आटे के छोटे छोटे गोले बनाकर हथेलियों से दबा कर चावल के आटे में लपेट कर प्लेट में रख लीजिये. फिर उन्हें मध्यम गरम तेल में सुनहरा होने तक तल लें. आप इसे दो तरीके से बना सकते है, बिना तले बिना बेले बनाने के लिए आप इसे अप्पे पैन में डाल कर बना लेंगे.

* अप्पे के सांचे को गैस पर रखिये, इसमें थोडा़ सा तेल लगा दीजिये. आटे की लोइयां बनाकर एक सांचे में रखें और अच्छी तरह से भूनकर इसका आनंद लें.

* कुरकुरी मठरी को सॉस या चटनी के साथ परोसिये और खाइये. इस तरह घर पर ही क्रिस्पी और हेल्दी कॉर्न राइस मठरी बनकर तैयार हो जाए

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!