Kitchentips lifestyle Recipes

How to grow Lemongrass at home || लेमन ग्रास के बारे में पूरी जानकारी

लेमनग्रास का नाम तो आपने जरूर सुना होगा, यह एक पतली लम्बी घास का पौधा है, लेमनग्रास की पत्तियां और तने काफी फायदेमंद होती है इस से सुगंधित तेल निकाला जाता है.

साथ ही साथ इसे खाने और चाय के फ्लेवर के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है, लेमन ग्रास को अरोमाथेरेपी के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है और इसे अच्छे मच्छर-मक्खी भगाने वाले रिपेलेंट के तौर पर भी देखा जाता है.

कहते हैं कि लेमन ग्रास का पौधा अगर आपके घर में रहता है तो कीड़े-मकोड़े घर में नहीं आते हैं और साथ ही साथ ये पॉजिटिविटी भी लेकर आता है.

आपको लेमनग्रास हर्बल चाय के फायदे तो पता ही होंगे जो वेटलॉस से लेकर एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज तक शरीर में बहुत सारे अच्छे काम करती है, और साथ ही साथ मुंह के इन्फेक्शन और कैविटी को भी खत्म करती है,लेमन ग्रास का पौधा कई लोग अपने घर में लगाने के बारे में सोचते हैं, लेकिन उनके यहां ये पौधा सूख जाता है और वो पत्तियां भी पीली और अजीब सी होने लगती हैं, अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या आ रही है और आप अपने घर में लेमन ग्रास का पौधा लगाने की सोच रहे हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि इसे लगाने का सही तरीका क्या है और कैसे आप इसे बहुत ही आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं, इसे लगाने में ज्यादा देखरेख, खाद या कीटनाशक की जरूरत नहीं होती है.

* यह एक औषधीय घास है, जो दो से पांच फुट की ऊंचाई तक बढ़ सकता है, आप इसे किसी भी गमले में आराम से उगा सकते है,वहीं अगर मिट्टी की बात करें तो इसके लिए भुरभुरी मिट्टी सही होती है.

* इसे बीज, तना या नर्सरी से लाए पौधे के माध्यम से लगाया जा सकता है, लेमनग्रास आजकल आसानी से सब्जियों की दुकान या सुपरमार्ट में मिल जाता है, बाजार से लाए लेमनग्रास की पत्तियों को इस्तेमाल में लेने के बाद उसके कुछ डंठल से आप इसे उगा सकती है.

* सबसे पहले आप इन डंठल को तक़रीबन एक हफ्ते तक पानी में डालकर रखें, इसे धूप से बचाकर रखें और नियमित रूप से इसका पानी बदलते रहें.

* एक हफ्ते बाद इसमें जड़े और कुछ पत्तियां भी निकलने लगेंगी, अब आप इसे किसी गमले या ग्रो बैग में डालकर उगा सकती है.

* गमले की मिट्टी के लिए आप, 50% गार्डन सॉइल कोई भी सामान्य मिट्टी और बाकि 50% रेत और गोबर खाद का मिश्रण मिलाए.

* इसे अच्छे से बढ़ने के लिए दिन में चार से पांच घंटे की धूप जरूरी है, इस पौधे को बहुत ज्यादा ठंड या बहुत ज्यादा बारिश वाली जगह से बचा कर रखे.

* आपको इस पौधे की नमी हमेशा बनाए रखनी पड़ती है, इसलिए मिट्टी को कभी पूरी तरह से सूखने न दें, वहीं ज्यादा पानी डालने से भी यह पौधा खराब होकर मर जाता है, इसलिए ज्यादा पानी डालने से बचें.

* इसे उगने के लिए किसी विशेष खाद आदि की जरुरत नहीं होती, लेकिन आप साल में दो बार इसमें गोबर या घर में बनी कपोस्ट खाद डाल सकते हैं.

* एक बार लेमनग्रास लगाने के बाद आप देखेंगे कि इनकी संख्या अपने आप बढ़ने लगती है और धीरे-धीरे कई डंठल निकलने लगते हैं, एक बार लेमनग्रास लगाने के बाद आप देखेंगे कि इनकी संख्या अपने आप बढ़ने लगती है और धीरे-धीरे कई डंठल निकलने लगते हैं.

2. बीज से लेमनग्रास लगाने का तरीका How To Grow Lemom Grass from seeds

* नर्सरी या ऑनलाइन मार्केट में आसानी से लेमनग्रास के बीज मिल जाते हैं,इस बीज को आप गमले में लगा दें और पानी छिड़ककर किसी छाया वाली जगह पर रख दें, आपको इस बात का ध्यान रखना है कि गमले में नमी बनाए रखने के लिए हर दिन हल्का पानी छिड़कना है,लगभग 7-10 दिन में बीज से अंकुर निकलने लगेंगे, जब अंकुर से पौधा बनने लगे तो गमला किसी धूप वाली जगह रख दें जिससे कि पौधे तेजी से बढ़ सके.

3.लेमनग्रास की हार्वेस्टिंग कैसे करे.?

जब लेमन ग्रास को आपने बड़े गमले में लगाया है और इसकी स्टेम 1/2 इंच तक मोटी हो गई है और पत्तियां करीब 8-12 इंच की हो गई हैं तो इसे काटना शुरू करें, आप इसे स्टेम की ओर से काट सकते हैं या उखाड़ने की कोशिश कर सकते हैं। बस ध्यान रहे कि मुख्य पौधे की जड़ बाहर न आए, इसे आप ऊपर से काटेंगे तो ये वापस उग जाएगा, ये बिलकुल हरे प्याज की तरह ही होता है इसलिए एक बार ठीक से लगने के बाद इसे कोई समस्या नहीं होगी.

4.लेमनग्रास की चाय

समय-समय पर आप इसकी पत्तियां ऊपर से काट कर इस्तेमाल में लेते रहें, आप इसकी पत्तियों को सूखा कर भी रख सकते हैं, इसे सामान्य चाय की तरह दूध और चीनी के साथ बना सकते हैं, वहीं लेमनग्रास की ताज़ा पत्तियों को गर्म पानी के साथ उबालकर हेल्दी ग्रीन टी भी बना सकते हैं.

5.मच्छरों को भगाने के लिए लेमन ग्रास

आपने शायद सुना होगा कि कुछ पौधे ऐसे होते हैं जिनके आस-पास कीड़े-मकोड़े नहीं आते और उनमें से एक लेमन ग्रास है, आपके घर में ऐसे कीड़े कम हों इसके लिए लेमन ग्रास को खिड़की के पास रखें.

तो देर किस बात की आप भी अपने घर में इस बेहद उपयोगी पौधे को जरूर लगाएं.

video-Laxmi Farming

lemongrass tea recipe

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!