Kitchentips

सिर्फ ₹10 में बिना केमिकल घर के सामान से ll Dish Wash Liquid ll 10 minutes

बर्तन धोने का Dish wash Gel आप खुद से घर पर बना सकते है, जो मैं आपको आज बहुत आसान तरीके से बिना किसी Chemical के एकदम Natural घर की Basic चीजो से बनाना बताऊंगी, जिस से बर्तन साफ भी होंगे और चमकेंगे भी वो भी बिना किसी नुकसान के जो बाज़ार से हम महंगे liquid Dish wash लाते है, वो हानि कारक chemicals से बने होते है, जो हमारे अच्छे बर्तनों के लिए ठीक नहीं और घर में आप काफी किफायती और बेहतरीन Dish wash Gel एक बार बना लेंगे तो हमेशा यही इस्तेमाल करेंगे. इससे आपके सारे बर्तन चमक उठेंगे, चाहे कितने भी गंदे, काले दाग वाले बर्तन हो ये बहुत असरदार होती है, और साथ ही आप इस से पीतल तांबा और पूजा वाले बर्तन भी साफ कर के चमका सकते है.

घर पर Dish wash Gel बनाने के लिए आपको चाहिए

* नमक Raw Salt – 100 gram

* सर्फ Detergent -2 बड़ा चम्मच

* नींबू Lemon – 250 ग्राम

* पानी Water – 2 कप

* नींबू उबालने के लिए 1 कप पानी और इसे पकाने के लिए 2 कप पानी

* पीला फूड कलर Food Color – 1-2 चुटकी

* सबसे पहले गैस की फ्लेम पर कढ़ाई रख कर नमक डालें साथ में 2 कप पानी और इसे घुलने तक पकाएं, जब नमक घुल जाए तो 2 चम्मच सर्फ डाल कर उबाल आने तक पकाए, और आंच बंद कर दे.

* दूसरी ओर नींबू लीजिए इसके लिए आप सूखे या दाग वाले नींबू भी ले सकते है, नींबू को छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर कुकर में डाल दे, साथ में थोड़ा पानी डाल कर 2-3 सिटी लगा लीजिए.

* कुकर का प्रेशर खत्म होने के बाद गले हुए नींबू को ठंडा करके इसे मिक्सी जार में डाल कर पीस लीजिए, इसका पेस्ट तैयार कर लीजिए .

* तैयार नींबू के पेस्ट को छान लीजिए, ताकि इसके गुदे अलग हो जाए, अब छाने हुए निम्बू के पेस्ट को नमक और सर्फ वाले घोल में मिला कर गैस की फ्लेम ऑन करे, साथ में एक कप और पानी डाल दे, और इसे लगभग 10 मिनट गाढ़ा होने तक पकाएं, साथ में पीला रंग भी डाल दे, ताकि ये दिखने में बिलकुल मार्केट में मिलने वाले डिश वाश लिक्विड की तरह लगे.

* 10 मिनट पकाने के बाद इसे गैस की फ्लेम बंद कर दे, अगर ये आपको ज्यादा गाढ़ा लग रहा हो तो थोड़ा पानी डाल सकते है पर इसे गाढ़ा ही तैयार करे, ठंडा होने के बाद इसे आप बॉटल में भरकर रख लीजिए इतनी सामग्री में ये 1-2 लीटर बन कर तैयार होगी, इससे आपके सारे बर्तन चमक उठेंगे, चाहे कितने भी गंदे, काले दाग वाले बर्तन हो ये बहुत असरदार होती है, और साथ ही आप इस से पीतल तांबा और पूजा वाले बर्तन भी साफ कर के चमका सकते है,हमेशा घर पर तैयार DIY ही इस्तेमाल करे, बाज़ार में मिलने वाले महंगे केमिकल से बचे.

video- Maheswari rasoi

किचन को कैसे रखें साफ, जानें ऐसे चमत्कारी और आसान टिप्स

* बर्तनों की सफाई
हर उपयोग के बाद बर्तन धोने का Dish wash Gel और पानी से बर्तन और उपकरण धोने और साफ करने की सलाह दी जाती है. अपने परिवार और खुद को सुरक्षित रखने के लिए इस महामारी के समय सफाई का विशेष ध्यान दें.

* किचन के कैबिनेट को साफ करने के लिए आप सफेद सिरका और लिक्विड सोप का यूज कर सकती है, इसके लिए सफेद सिरके और लिक्विड सोप को मिलाए और गंदे कैबिनेट पर रगड़े.
और साफ कपड़े को गीला कर कैबिनेट साफ कर लीजिए.

* किचन के फर्श को साफ करने के लिए थोड़ा सा बर्तन धोने का गीला साबुन जमीन पर रगड़े और पोंछे से साफ कर ले, चमकने लगेगी, फर्श को और चमकदार बनाने के लिए गरम पानी में सिरका डाल कर इसकी सफाई कर सकते है.

* किचन टॉवेल्स को साफ करने के लिए एक बरतन में गरम पानी होने को रखे, और इसमें थोड़ा डीटर्नेट डाले साथ में बेकिंग सोडा और एक नींबू काट कर डाल दे घर में कई बार नींबू खराब होने लगते इसमें आप वैसे नींबू का इस्तेमाल कर सकते है,
इसे अच्छे से उबाल लें फिर इसमें कपड़े डाल कर 4-5 मिनट डूबा रहने दे और फिर कपड़ों को रगड़ कर साफ पानी से धो कर सूखने को रख दीजिए

* किचन सिंक

किचन सिंक को साफ करने के लिए गरम पानी का उपयोग करे, उसमे से ग्रीस की चिपक हटाने के लिए, क्यों के ये सिंक स्टील के होते है आप इसको साफ करने के लिए गरम पानी में बेकिंग सोडा मिलाए साथ में थोड़ा सिरका और सॉफ्ट स्क्रबर से साफ कर लीजिए, सिंक एक एकदम नए जैसा चमकने लगेगा.

* किचन के दीवारों पर लगे टाइल्स को साफ करने के लिए बर्तन धोने के स्क्रबर में साबुन लगा कर दीवारों को हल्का रगड़े, फिर साफ कपड़े को पानी से भिगो कर दीवारों को 2-3 बार पोंछ लीजिए, ये बिल्कुल चमकने लगेंगे.

आप इन टाइल्स को साफ करने के लिए ब्लीच, बेकिंग सोडा या सिरका का यूज भी कर सकते है, एक स्प्रे बॉटल में भरकर स्प्रे कर दे, और फिर साफ कपड़े से पोछ दीजिए.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!