Snacks

आलू का नया गरमागरम चटपटा नाश्ता विश्वास कीजिये यही बनाना चाहेंगे

ये आलू के कबाब देखने में ही इतने टेस्टी लगते है, की इन्हे देखते ही मुंह में पानी आ जाता है, बनाने में भी इतना आसान है की आप इन्हे सुबह के नाश्ते या शाम की चाय के साथ बना कर सर्व कर सकते है.

ये एक बहुत ही मजेदार स्नैक्स है, आप इसे मेहमानों को भी बना कर सर्व कर सकते है ये बहुत पसंद आते है सबको आलू कबाब रेसिपी के लिए आपको चाहिए.

* आलू potato – 4-5 बड़े साइज के उबले हुए

* Sandwich ब्रेड स्लाइस – 4

* प्याज Onion – 1 बारीक कटी हुई

* हरी मिर्च Green chili – 2 बारीक कटी हुई

* नींबू lemon – 1

* शिमला मिर्च Capsicum – 1/2 कटा हुआ

* मटर frozen peas – 1/4 cup

* हरा धनिया Green Coriander – 1/4 कप

* हल्दी पाउडर Turmeric – 1/2 छोटी चम्मच

* लाल मिर्च पाउडर Red chili powder – 1/2 छोटी चम्मच

* चाट मसाला chaat masala – 1/2 छोटी चम्मच

* गर्म मसाला पाउडर Garam masala – 1/2 छोटी चम्मच

* भुना जीरा पाउडर Roasted Cumin – 1/2 छोटी चम्मच

* नमक salt – स्वादानुसार

* मैदा या कॉर्न फ्लोर – 3 बड़े चम्मच

* चिली फ्लेक्स Chili फ्लेक्स – 1 छोटी चम्मच

आलू के कबाब बनाने की विधि

*आलू के कबाब या कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले आलू उबाल लें, ध्यान रखे आलू को ज्यादा बहुत न पकाए इनमे नमी न हो उबालने के बाद ठंडा कर इसे फ्रिज में रख देंगे थोड़ी देर के लिए

*आलू को 1/2 घंटे बाद फ्रिज से निकाल कर इन्हे ग्रेट कर ले,और ब्रेड स्लाइस के छोटे छोटे टुकड़े कर पीस लीजिए, और इन्हे तवे पर गर्म कर इसका ब्रेड क्रम तैयार कर ले.

* थोड़े ब्रेड क्रम आलू में मिला दे और थोड़े बाद के लिए बचा ले, अब आलू में बारीक कटी प्याज, शिमला मिर्च,हरा धनिया और फ्रोजन मटर को हल्का मैश कर आलू ने मिला लीजिए, साथ ही 1 नींबू निचोड़ कर डालें.

* इस मिश्रण को अच्छे से मिलाने के बाद इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, नमक, भुना जीरा पाउडर, चाट मसाला, काली मिर्च डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें.

* कबाब बनाने के लिए आलू का मिश्रण तैयार है, अब मिश्रण से थोड़ा हाथों पर लेकर गोल आकार देते हुए कबाब की शेप में बना ले, जैसे टिक्की बनती है इस तरह से आप सारे आलू के मिश्रण से कबाब तैयार कर लीजिए, आप छोटा या बड़ा कैसे भी इसे अपनी मर्जी से बना सकते है.

* अब हम एक कटोरी लेंगे और उसमे मैदा डालें 1/2 कप पानी डाल कर इसका पतला घोल बना लें,इसमें 2 चुटकी नमक और काली मिर्च डाल कर मिक्स कर लीजिए ताकि ये फीकी न लगे ऊपर से अब जो हमने ब्रेड क्रम तैयार किया है.

उसमें चिली फ्लेक्स डाल कर मिक्स करे, आप चाहे तो इसे स्किप भी कर सकते है.

*अब कढ़ाई में तेल गरम होने को रखिए और आलू के तैयार कबाब को मैदे के घोल में अच्छे से डिप कर ब्रेड क्रम से कोट करे,उसे उलट पलट कर अच्छे से ब्रेड क्रम के ऊपर घुमाए ताकि ये चिपक जाए, सारे आलू के कबाब को हम ऐसे ही मैदे और ब्रेड क्रम से कोट करके एक प्लेट पर रख लेंगे.

*कढ़ाई में जो तेल गरम होने को रखा है वो मीडियम गरम होना चाहिए फ्लेम को भी मीडियम फ्लेम पर रखे और तैयार कबाब को तेल के अंदर डाल दे.

एक बार में 3-4 ही कबाब डाल कर फ्राई करें, जब एक तरफ़ से ये सुनहरा हो जाए तभी इसे पलट कर दूसरी ओर से फ्राई करे,जब दोनो ओर से अच्छा गोल्डन ब्राउन हो कर क्रिस्पी हो जाए इसे छान कर एक प्लेट पर टिशू के उपर निकाल लीजिए.

सारे कबाब आप ऐसे ही डिप फ्राई कर लें और इसे सॉस या हरी चटनी के साथ सर्व करे.

अगर आप इसे डिप फ्राई नहीं करना चाहते तो पैन में थोड़ा तेल डाल कर उसे shallow fry भी कर सकते है, या माइक्रोवेव ओवन में भी बना सकते है.

* हमारे मजेदार कबाब कटलेट बनकर तैयार है, जो बहुत ही ज्यादा क्रिस्पी और खाने में लाजवाब बने हैं,आप जब भी बनाकर खाएंगे तो ये कबाब आपको बहुत पसंद आएंगे आप इस रेसिपी को जरूर बनाएं और अपने सभी परिवार वालों को बनाकर खिलाएं.

VIDEO- COOK WITH PARUL

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!