Foody Side Dishes

6 मज़ेदार चटनी जो रोज़ के खाने का स्वाद बढ़ा दे – 6 Different Spicy & Sweet chutney Recipes

1. मूंगफली की चटनी Peanuts Chutney Recipe

बहुत ही टेस्टी मूंगफली की चटनी की रेसिपी, ये साउथ इंडिया के लोग बहुत पसंद करते है, इस चटनी का मज़ा आप इडली, सांभर, डोसा, वडा के साथ ले सकते है, तो आइए बहुत ही मजेदार मूंगफली की चटनी बनाने का तरीका जानते है.

इसके लिए आपको चाहिए

* मूंगफली peanuts – 150 ग्राम 1/2 कप

* हरी मिर्च Green chili – 2-3

* राई Mustard Seeds – 1 छोटी चम्मच

* करी पत्ते – 7-8

* तेल – 1 बड़ी चम्मच

* जीरा – 1 छोटी चम्मच

* लाल मिर्च – 1

* हींग – 2 चुटकी

* लहसुन की कालिया – 5-6

* नींबू का रस – 1/2 नींबू

* नमक – स्वादानुसार

बनाने कि विधि –

स्टेप – 1 सबसे पहले पैन गरम कर मूंगफली के दाने डालकर भून लें, धीमी आंच पर इसे क्रिस्पी होने तक भून लीजिए 3-4 मिनट

भूनने के बाद मूंगफली ठंडा कर लीजिए और रगड़ कर इसके छिलके उतार दे.

स्टेप -2 अब एक मिक्सर जार में सारे मूंगफली के दाने साथ में लहसुन की कलिया, हरी मिर्च , नींबू का रस, नमक और जरूरत के अनुसार पानी डाल कर पीस ले.

स्टेप -3 पीसने के बाद इसे कटोरी में निकाल लीजिए तैयार है मूंगफली की चटनी अब हम इसमें एक छोटा सा तड़का लगा लेंगे

अगर आप ये चटनी व्रत के लिए बनाना चाहे तो सेंधा नमक का यूज करें.

स्टेप -4 तड़का लगाने के लिए एक तड़का पैन ले इसमें तेल डाल कर गरम करे फिर इसमें राई, करी पत्ता, हींग सुखी लाल मिर्च डालकर इस तड़के को मूंगफली की चटनी की चटनी के अंदर डालकर तुरंत ढक दीजिए.

मूंगफली की मजेदार चटनी तैयार है,
इस चटनी को आप बनाकर फ्रिज में रखे 4-5 दिन तक खा सकते है, अगर आपको चटनी में खट्टा टेस्ट चाहिए हो तो ही नींबू का रस डाले और हमेशा सूखे चम्मच से निकले पानी के हाथ ना छूए नहीं तो ये जल्दी खराब हो जाती है.

2.कच्चे आम और पुदीने की चटनी

गर्मियों का मौसम आ गया है, ऐसे में हम गर्मियों वाली कई सारी रेसिपीज ट्राय करते है, गर्मियों का सबसे लोकप्रिय फल और फलों का राजा आम जिसकी हम बहुत सारी रेसिपी बनाया करते है. आम का आचार, पन्ना, पापड़, और कई तरह के मिठाई और शेक में आम का यूज किया जाता है, इसके साथ ही गर्मियों में कच्चे आम की चटनी खाना भी बहुत पसंद किया जाता है, कच्चे आम शरीर को ठंडक भी पहुंचाता है, और इम्यूनिटी भी बढ़ाता है. विटामिन सी का अच्छा सोर्स होने के कारण ये डिहाइड्रेशन होने से भी बचाता है.
तो आज मैं आपसे कच्चे आम और पुदीने की रेसिपी शेयर कर रही हूं , पुदीना में भी कूलिंग गुण और ये ताजगी से भरपूर होता है. अदरक आपके मुंह का स्वाद खराब हो रहा हो या खाना खाने की इच्छा कम हो रही हो, तो आप है कच्चे आम पुदीने की चटनी जरूर बना कर खाए. गर्मियों में ये चटनी खास पसंद की जाती है.

आइए जानते है इसकी रेसिपी

इसके लिए आपको चाहिए

* पुदीना Mint leaves – 20-30 पतियां 1/2 कप

* कच्चा आम Raw Mango – 1 बड़ा

* प्याज Onion – 1 medium

* हरी मिर्च Green chili – 2

* अदरक Ginger – 1 इंच

* लहसुन Garlic – 2-3 कलिया

* भुना जीरा Cumin – 1 छोटी चम्मच

* नमक Salt – स्वादानुसार

बनाने की विधि

* स्टेप 1 सबसे पहले आम को छील कर छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर रख लीजिए और पुदीने की पत्तियों को भी धो कर साफ़ कर लीजिए, और इसका पानी छान लीजिए.

* स्टेप 2 अब एक मिक्सर जार में कटे हुए आम पुदीने की पत्तियां, भुना हुआ जीरा, अदरक, लहसुन, नमक, हरी मिर्च और कटी हुई प्याज डाल कर इसकी बारीक चटनी पीस कर तैयार कर ले

आप चाहे तो इसे पतला करने के लिए पानी डाल सकते है, बस चटनी पीस कर तैयार है, आप जरूर इस विधि से चटनी बनाए बहुत टेस्टी लगेगी,

आप चटनी पीसने के लिए सील बट्टे पर भी पीस कर तैयार कर सकते है, सील बट्टे पे पीसी चटनी का कोई जवाब नहीं यह बहुत जायकेदार होती है. पुराने जमाने में हमारी दादी नानी इसी का इस्तेमाल कर चटनी मसाले पीसा करती थी, आज कल ये चीज़े विलुप्त हो गई है.

मैं आपको ये चटनी बनाने का एक और तरीका बता रही हूं जिसमे आप इसे भून कर बना सकते है, गैस की फ्लेम पर कच्चे आम, हरी मिर्च, प्याज, और लहसुन को पका लें, मतलब इसे अच्छे से भून लीजिए जैसे हम भर्ता बनाने के लिए बैंगन भूनते है.

जब ये सारी चीज़े रोस्ट हो जाए तो इसे ठंडा कर छिलके उतार कर हाथो से मैश कर आम से गुठली अलग कर लीजिए और भुनी लहसुन , प्याज को काट कर डाले और हरी मिर्च को भी इसमें एक छोटी चम्मच सरसो का तेल, नमक मिलाएं और परोसे, इस तरह से बनी चटनी का भी कोई जवाब नही ये बहुत ज्यादा मजेदार और टेस्टी लगती है.

3.आंवला की मीठी चटनी Gooseberry sweet Chutney

आज मैं आपके लिए तुरत फुरत बन जाने वाली आंवला की मीठी चटनी की रेसिपी लेकर आई हूं, ये बहुत हेल्थी और पौष्टिक आवला को मीठी चटनी है, जो बहुत स्वादिष्ट बनती है, और विटामिन सी से भरपूर है, इसकी बड़ी खूबी है कि इसको पकाने के बाद भी इसमें विटामिन सी खत्म नहीं होते, ऐसे गुणकारी आंवला की मीठी चटनी बनाना जरूर सीखे.

इसके लिए आपको चाहिए

* आंवला Gooseberry – 250 ग्राम

* गुड़ Jaggery – 250 ग्राम

* नमक Salt – 1/2 tsp.

* काला नमक Black Salt – 1 tsp.

* इलायची पाउडर Cardamom Powder – 1/2 tsp.

* लाल मिर्च Red chili powder – 1/4th tsp.

* गरम मसाला – 1 tsp.

आंवला की मीठी चटनी बनाने की विधि

स्टेप -1 किसी बर्तन में आंवले में आधा कप पानी डाल कर उबलने के लिए गैस पर रखे और इसे नरम होने तक पकाएं. आंवले को 10 मिनट उबाल ले फिर इसे ठंडा करके प्लेट में निकाल लीजिए और फिर इनके बीज निकाल दे और सारे आंवले को मिक्सर जार में डाल कर पेस्ट बना लीजिए.

स्टेप -2 पीसे हुए आंवला को डाल कर आंच धीमी करके रखे, और फिर इसमें, गुड़, काला नमक , नमक, इलायची पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला डाल कर मिला लीजिए और धीमी आंच पर इसे पकाए.

स्टेप -3 धीमी आंच पर इसे चलाते हुए इसे पकाए, जबतक गुड़ घुल जाए और गाढ़ा हो जाए.

स्टेप -4 जब चटनी गाढ़ी हो जाए तो गैस की आंच बंद कर दे, आंवले की मीठी चटनी बनकर तैयार है और इसे आप पूरी, पराठा, ब्रेड पर जैम की तरह लगा कर खा सकते है.

आंवला मीठी चटनी को रख कर 3-4 महीने तक खा सकते है और अगर आप फ्रिज के बाहर रख रहे हैं, तो 1 महीने तक उपयोग में ला सकते है.

तो आप भी जरूर बनाइए और सबको खिलाइए.

4. टमाटर की मीठी चटनी – Tomato Sweet Chutney

हम तरह तरह की चटनियां आचार बना कर अपने खाने का स्वाद बढ़ाते है, ज्यादातर लोग पूरी और पराठे खाना पसंद करते है, इसके साथ टमाटर की मीठी चटनी भी हो तो खाने का स्वाद बढ़ जाता है, यह बेहद स्वादिष्ट लगती है, टमाटर और धनिया की खट्टी चटनी तो आप सब ने बहुत खाई होगी
एक बार आप ये टमाटर की मीठी चटनी बनाकर जरूर देखे.

टमाटर की मीठी चटनी बनाने के लिए आपको चाहिए

* टमाटर Tomato – 4

* चीनी Sugar -1/4th कप

* सौंफ पाउडर – 1 छोटी चम्मच

* लाल मिर्च पाउडर Red Chili Powder – 1/2 छोटी चम्मच

* गरम मसाला Garam Masala – 1/2 छोटी चम्मच

* भुना जीरा पाउडर Cumin Powder – 1/4 छोटी चम्मच

* राई – 1/4 छोटी चम्मच

* हल्दी Turmeric Powder – 1/4 छोटी चम्मच

* काला नमक Black Salt – 1/4 छोटी चम्मच

* नमक Salt – स्वादानुसार

टमाटर की चटनी बनाने की विधि

स्टेप -1 सबसे पहले हम टमाटर को बड़े बड़े टुकड़ों में काट लीजिए. इसके बाद इसे मिक्सी में डाल कर दरदरा पीस लीजिए.

स्टेप -2 अब एक कढ़ाई गरम होने को रखे, और तेल डाले, जब ये गरम हो जाए इसमें जीरा और राई डाल कर चटकाएं साथ में हल्दी पाउडर डाल दे.

स्टेप -3 हल्दी पाउडर डालने के कुछ सेकंड बाद इसमें टमाटर का पेस्ट, गरम मसाला, लाल मिर्च, सौंफ पाउडर, काला नमक, चीनी और नमक डाल कर अच्छे से चलाते हुए पकाएं.

स्टेप -4 इसे तबतक पकाए जब तक चीनी एकदम घुल न जाए और चटनी गाढ़ी ना हो जाए, 4-5 मिनट धीमी आंच पर पकाएं ये गाढ़ी होने लगेगी बीच बीच में चलाते रहे.

स्टेप -5 जब चटनी पक कर गाढ़ी हो जाए समझ लीजिए ये पक चुकी है बहुत ही कम मेहनत में और झटपट ये चटनी पक कर तैयार हो जाती है

इसे आप रोटी पूरी पराठे के साथ सर्व करें आप इसे फ्रिज में 1 हफ्ते तक स्टोर करके भी रख सकते है.

5. गुड़ की चटपटी चटनी Jaggery Chutney

सेहत और स्वाद दोनों का ख्याल रखती है ये चटनी,
आज मैं आपके लिए गुड़ की चटपटी चटनी की रेसिपी लाई हूं. ये चटनी खाने के साथ मिल जाए तो खाने को स्वाद और बढ़ जाता है, वैसे तो गुड़ की तासीर गर्म होती है, पर सर्दियों में गुड़ का सेवन किसी वरदान से नहीं होती, ऐसे में आप इसे कई तरीके से खा सकते है, पर आप अपने रेगुलर खाने के साथ अगर गुड़ चटपटी चटनी बना कर खाए तो मजा ही आ जाएगा.

ये चटनी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाएगी और आपके खाने के टेस्ट को भी डबल करेगी.

आयिए जानते है इसे बनाने का तरीका

गुड़ की सेहतमंद चटपटी चटनी बनाने के लिए आपको चाहिए.

देसी गुड़ Jaggery – 250 ग्राम.

इमली Tamarind – 50 gm.

पंचफोरन – 1 tsp.

हींग – 1 चुटकी.

काला नमक Black Salt – 1 tsp. या स्वादानुसार.

लाल मिर्च साबुत Red chili – 1 tsp. या स्वादानुसार.

साबुत धनिया -Coriander seeds – 1 tsp.

सफेद नमक salt – स्वादानुसार.

सफेद अमचूर की फांके – 50 ग्राम.

पानी – 1 कप.

गुड़ की चटपटी चटनी बनाने कि विधि –

स्टेप -1 सबसे पहले आप गुड़ को पानी में उबालें जबतक गुड़ अच्छे से ना घुल जाए पानी में इसे चलाए, और एक उबाल आने पर आंच बंद कर दे.

स्टेप – 2 आमचूर और इमली को साफ करके इसे 2-3 घंटे हल्के गरम पानी में भिगो कर रख दे, भीग जाने के बाद इमली के बीज निकाल दे, और दोनों को मिक्सर जार में डाल कर पीस ले.

स्टेप – 3 अब एक पैन आंच पर रखें और इसमें गुड़ का पानी डाले साथ में इमली और अमचूर का पेस्ट भी, और मीडियम – लो आंच पर जबतक यह मिश्रण गाढ़ा ना होने लगे चलाते हुए पकाएं.

स्टेप -4 जब गाढ़ा है जाए मिश्रण जैसी आपको चटनी की कंसिस्टेंसी चाहिए, तो आंच बंद कर दे, और इसे ठंडा कर ले. ठंडा होने के बाद चख कर देख ले अगर आपको इसमें खटास ज्यादा लग रही हो, तो आप चीनी या शहद डाल सकते है, और अगर मीठी लग रही हो तो आप और आमचुर डाल सकते है,

स्टेप 6- पर आप इस माप से बनाएंगे तो एकदम सटीक बनेगी, अब आप तवे पर पंचफोरन, मिर्च, धनिया हल्का भून ले और इसे दर दरा कुट ले या पीस ले.

स्टेप -7 अब इस कुटे मसाले को एक तड़का पैन में रखे और इसमें 1 चम्मच तेल और हींग डाल कर चटनी में तड़का लगा ले, चटपटी गुड़ की चटनी तैयार है, समोसे, पूरी, पराठे, कचौड़ी के साथ परोसे, मजा आ जायेगा.

अब तक आप सब ने बैगैन का भरता तो बहुत खाया होगा, पर क्या आपने कभी टमाटर का लजीज भरता चावल या रोटी के संग इसका जायका कमाल लगता है, आपको मजा आ जाएगा इसे बना के और इसे हम पुराने देसी तरीके से बनाएंगे.

6. टमाटर सुपर टेस्टी चटनी

मैं आपके लिए लेकर आयी हूं, सुपर टेस्टी चटनी इसे आप भरता या सॉस भी कह सकते है, क्यों कि हम इसे भरते की तरह बनाने वाले है, बहुत ही मजेदार तरीके से बिल्कुल देसी स्टाइल में बनाना बताऊंगी, बहुत ही अच्छा भुना हुआ smoky flavor आता है, ये बच्चो से लेकर बड़ों तक सबको बहुत पसंद आएगा.

टमाटर का भरता बनाने के लिए आपको चाहिए.

* देसी टमाटर Round Tomato – 5-6 पके हुए

* नमक Salt – स्वादानुसार

* सरसों का तेल – 1 tsp

*प्याज Onion -1 बारीक कटी हुई

*हरी मिर्च Green chili – 2

* हरा धनिया – बारीक कटी हुई

* लहसुन garlic – 5-6 कलिया

स्टेप 1 सबसे पहले टमाटर को धो कर कपड़े से पोंछ कर अच्छे से सुखा लीजिए और इसे गैस की फ्लेम पर रख कर रोस्ट कर लीजिए, साथ में 2 हरी मिर्च और कुछ लहसुन को भी रोस्ट कर लीजिए

जब टमाटर भून कर पक जाए तो इसे प्लेट पर निकाल ले और हरी मिर्च, लहसुन भी भून कर प्लेट पर निकाल ले फिर ठंडा कर इसके छिलके उतार ले.

* स्टेप 2 अब आप टमाटर के छिलके उतारने के बाद हाथों से दबा कर अच्छे से मैश कर लें आप मैशर का इस्तेमाल भी कर सकते है.

* स्टेप 3 अब मैश किए टमाटर को एक प्लेट पर निकले, हरी मिर्च, लहसुन को भी मैश कर इसमें मिला ले अब इसमें प्याज, नमक, सरसों का तेल, हरा धनिया डाल कर मिला लीजिए आप चाहे योग इसमें नींबू का रस भी मिला सकते है.

झटपट से बन ने वाली ये टमाटर की स्मोकी फ्लेवर वाली चटनी तैयार है इसे रोटी, पूरी, पराठे, चावल दाल के साथ खाए बहुत पसंद आयेगी आप सब को

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!