Kitchentips

अगर आप भी घर में LPG सिलेंडर का करती है प्रयोग तो कभी न करें ये बड़ी गलतियां

वैसे तो लगभग सभी घरों में खाना बनाने के लिए LPG सिलेंडर का उपयोग किया जाता है, लेकिन इसको उपयोग करते वक्त कई तरह की सावधानी बरतनी जरूरी होती है, साथ ही हर घर की कहानी है LPG गैस का अचानक खत्म हो जाना, कुछ घरों में डबल कनेक्शन होने से इस समस्या से निजात मिल जाती है पर जहां सिंगल कनेक्शन है वहां परेशान खड़ी हो जाती है, देर रात डिनर बनाते समय गैस खत्म हो जाए तो होश उड़ जाते हैं.

आज मैं आपको LPG सिलेंडर से जुड़े कई जरूरी सुझाव इसकी इस्तेमाल और एक ऐसी ट्रिक बताऊंगी जिस से LPG गैस कितनी बची है, और कब खत्म होगी, ये सब आप जान सकते है.

कैसे पता लगाए की गैस कितनी बची है?

अक्सर लोग सिलेंडर को उठाकर उसके वेट का अंदाजा लगाकर या गैस की फ्लेम देखकर उसके खत्म होने का अंदाजा लगाते हैं, पर ये अंदाजा कई बार फेल हो जाता है, ऐसे में आप एक घरेलू और बिना किसी खर्च वाले आसान ट्रिक से जान सकते हैं कि सिलेंडर में कितनी गैस बची है, इसके लिए गैस सिलेंडर पर कपड़ा भीगाकर पूरे सिलेंडर के चारो ओर लगा दीजिए.

सिलेंडर भीग जाने के बाद उसे हटा लीजिए, अब ध्यान से देखने पर पता चलता है कि सिलेंडर का कुछ हिस्स सूखा है और कुछ भीगा है, चूंकि सूखा हिस्सा वो होता है जिसमें गैस नहीं होती है, ऐसे में आप आसानी से जान सकते हैं कि सिलेंडर में गैस कितनी बची है, इसके लिए हर दो-तीन दिन बाद इस ट्रिक के जरिए एक बार गैस का पता लगाकर समय रहते सिलेंडर बुक करा सकते हैं.

चूंकि खाली हिस्सा गर्म होता है, अपेक्षाकृत भरे हुए गैस की तुलना में, ऐसे में भीगा कपड़ा के संपर्क में आते ही पूरा सिलेंडर भीग तो जाता ही है, साथ ही खाली हिस्सा जल्दी सूखने लगता है, ऐसे में कुछ ही देर बाद सिलेंडर पर साफ दिखाई देने लगता है, कितना हिस्सा सूखने के बाद भी गीला है, ऐसे में सिलेंडर में बची हुई गैस की मात्रा का आसानी से पता लगाया जा सकता है.

LPG सिलेंडर का इस्तेमाल करते समय बरते ये सावधानियां और कुछ खास टिप्स

* जब भी आप नया गैस सिलेंडर घर पर लाए इसपर उस तारीख का टैग लगा ले, जिस से आप भूले न की आपकी सिलेंडर की गैस कितने दिन चली है, इस से आपको आसानी रहेगी.

* सिलेंडर खाली होने पर उसे सुरक्षा टोपी लगाकर ठंडे और हवादार स्थान पर रखें| गैस का प्रयोग न करते समय और रात को सोने से पहले रेगुलेटर नोब को ऑफ कर दें.

* सिलेंडर को हमेशा ज़मीन पर सीधी स्थिति में रखें और गैस स्टोव हमेशा सिलेंडर से ऊँचे प्लेटफॉर्म पर रखें| ध्यान रहे खिड़की या दरवाज़ों के परदे गैस स्टोव के आसपास न हो.

*.गैस सिलेंडर को किसी गर्मी के स्रोत और ज्वलनशील पदार्थ जैसे केरोसिन इत्यादि से दूर रखें

* अगर आप चाहते है कि गैस जल्दी खत्म न हो, तो इसकी बचत करे, खाना पकाने के लिए धीमी आंच का उपयोग करें, इस से आप 25% तक गैस को बचत कर सकते है.

* रसोई में रबर, जूट, चटाई जैसे जल्दी आग पकड़ने वाली चीजों का भण्डारण न करें.

*इलेक्ट्रिक उपकरण जैसे फ्रिज इत्यादि भी रसोई में न रखें तो अच्छा है.

* यदि गैस लीक हो रहा हो तो :
– हवा के आवागमन के लिए सभी दरवाज़े और खिड़कियाँ खोल दें.

एलपीजी सिलेंडर के प्रयोग के दौरान-

– पहले माचिस जलाएं, फिर गैस को चालू करें.
– रसोई में सूती कपड़े पहने रहें, सिंथेटिक कपड़े पहन रसोई में काम न करें.
– रसोई का उपकरणों को पकड़ने के लिए अपने पहने हुए कपड़ों का प्रयोग न करें.
– चालू गैस पर कुछ चड़ा कर भूल न जाएँ, उस पर पूरा ध्यान रखें.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!