Side Dishes Snacks

एकबार बनायेगें तो महिनों भर खायेंगे नमकीन – Kashmiri Mix

आज मैं आपसे बहुत ही शानदार कश्मीरी चिड़वा नमकीन की रेसिपी शेयर कर रही हूं, जो आप स्नैक्स में और चाय के साथ बना कर खा सकते है, इस रेसिपी की खास बात यह है की हम इसे एक बना लेंगे तो 2-3 स्टोर कर के रख सकते है, पर ये इतनी टेस्टी चटपटी लगती है, कि आप कुछ ही दिनों में खत्म कर देंगे. ये नमकीन आपने एक बार बना लिया तो बाजार से लाना बिलकुल भूल जायेंगे, घर पर ये नमकीन हेल्दी हाइजेनिक तरीके से बिना कोई प्रिजर्वेटिव्स के बना सकते है, पर बाजार में मिलने वाले पैकेट्स में काफी केमिकल्स प्रिजर्वेटव्स मिले होते है. इसलिए आप भी इसे घर पर ही बनाए और सबको खिलाए इसे बना कर आप सफर में भी ले जा सकते है.

इस रेसिपी में हम घर पर ही इस नमकीन की बूंदी और सेव बना कर तैयार करेंगे. तो आइए जानते है इसकी रेसिपी

* बेसन Gram Flour-2 cup+2 cup

* साबुत मसूर की दाल Whole Masoor Dal-1 cup

* Split Moong Dal-1 cup

* पोहा Flatten Rice-1 cup

* Dried Potato Laccha-1 cup

* मूंगफली Peanut-1 cup

* काजूCashew Nuts-1/2 cup

* खरबूजे के बीज Muskmelon Seeds-1/4 cup

* सोडा Cooking Soda-2 pinch

* काली मिर्च Black Pepper-1 tsp

* लौंग Cloves-7-8

* दालचीनी Cinnamon-1 इंच

* जायफल Nutmeg Powder-1/4 tsp

* Mace-1 piece

* इलाइची पाउडर Cardamom Seeds-1/2 tsp

* jeera powder Cumin Powder-1 tsp

* लाल मिर्च पाउडर Red Chili Powder-1 tsp

* सौंठ Dry Ginger Powder-1 tsp

* अमचूर पाउडर Dry Mango Powder-1 tsp

* हींग Asafoetida-1/2 tsp

* काला नमक Black Salt-1 tsp

* नमक Salt-1 tsp

* चीनी Sugar-1 tsp

* Green Color-a pinch

* तेल Oil For Deep Frying

कश्मीरी मिक्स नमकीन बनाने की विधि

* स्टेप 1 सबसे पहले हम दालों को रात भर के लिए भीगने रखेंगे

तो साबुत मसूर की दाल और मूंग की दाल को अलग अलग साफ पानी से धो कर पानी डाल कर भीगने रखिए साथ हो दोनो में 2 चुटकी सोडा डाले और मिक्स कर रात भर के लिए भीगने रख दे.

सोडा डालने से ये जो दाले है वो तलने वक्त हार्ड नहीं होती, और जो नमकीन है वो बहुत ही ज्यादा खस्ता हो जाती है.

* स्टेप 2 सुबह जब दाल भीग कर दुगुने हो जाए तो इसका पानी छान लीजिए और 1 बार धो ले, दालों को धोने के बाद इसे मलमल या कॉटन के कपड़े के ऊपर फैला कर पंखे के नीचे रख देंगे तबतक हम बाकी की तैयारी कर लेंगे.

* स्टेप 3 अब हम बूंदी का बैटर और नमकीन का डो तैयार करेंगे इसके लिए एक बाउल ले इसमें 2 कप बेसन डाले और आप चाहे तो बेसन को छान कर ले सकते है, इसमें 1/2 छोटी चम्मच नमक डाले, और पानी डाल कर घोल बना लीजिए, इसका घोल बनाने के लिए सवा कप पानी लगता है, आप इसमें चाहे तो हरा फूड कलर भी डाल सकते है एक चुटकी इस से बूंदी का रंग नमकीन में अच्छी दिखती है, ये पूरी तरह ऑप्शनल है.

पानी डालकर घोल बनाने के बाद इसे 1 ही दिशा में घुमाते हुए 3-4 चलाए इस से बूंदी का बैटर एक दम परफेक्ट बनेगा इसे चेक करने के लिए एक कटोरी में पानी ले और बैटर के 2-3 ड्रॉप गिरा कर देखे अगर ये शेप ले रही है पानी में जा कर घुल नही रही तो बैटर तैयार है.

इस तैयार बूंदी के बैटर को साइड में रख देंगे और अब सेव के लिए बेसन का डॉ बना लेंगे.

इसके लिए भी एक कटोरी में 2 कप बेसन लीजिए और 1/2 चम्मच नमक डालिए और 3/4 कप पानी डाल कर सेव का डॉ तैयार कर लीजिए ध्यान रखे इसका डॉ लचीला होना चाहिए न कम पानी न ज्यादा पानी.

डॉ तैयाए होने के बाद इसे 10 मिनिट रेस्ट पर रख दे और तब तक बूंदी को फ्राई कर लें.

* स्टेप 4 बूंदी फ्राई करने के लिए आप इसका झाड़ा या कद्दूकस से भी आप बूंदी फ्राई कर निकाल सकते है, या फिर जिस से आप पूरी तलते है उस से भी कड़ाही में तेल मीडियम गरम करेंगे और बूंदी को झाड़े से डाल कर फ्राई कर लेंगे कुरकुरा होने तक फ्लेम को मीडियम पर रख कर सारी बूंदी तैयार कर ले.

नमकीन बनाने के लिए हमने जो डॉ तैयार किया है उसमें एक चम्मच तेल डाल कर अच्छे से मसल लेंगे और नमकीन बनाने वाली मशीन में डाल कर तेल में घुमाते में डाल कर मीडियम हिट पर क्रिस्पी होने तक तल कर एक टिशू पेपर पर निकाल ले, ताकि एक्स्ट्रा ऑयल अलग हो जाए.

आपके पास अगर नमकीन बनाने की मशीन नही है तो आप कद्दूकस के ऊपर डफ को रख कर घिस सकते है और नमकीन बना सकते है.

* स्टेप 5 अब हमने जो दाल सूखने को रखी थी भिगो कर उसे भी तेल के अंदर डाल कर मीडियम आंच पर अलग अलग फ्राई कर के एक टिशू पेपर पर निकाल लेंगे. और इसके साथ ही चिड़वा भी फ्राई कर लेंगे पोहा जो हमने एक कप लिया है उसे भी फ्राई करके छान कर निकाल लीजिए.

* स्टेप 6 अब हम गैस की फ्लेम को धीमी कर देंगे और मूंगफली फ्राई कर के निकाल लेंगे. इसी तरह से हम खरबूजे के बीज, काजू, आलू लच्छा भी फ्राई कर के निकाल लेंगे, आलू लच्छा आप बाजार से भी ले सकते है.

अब हम सारी फ्राई की हुई चीजों को आपस से अच्छे से मिक्स करना है, तो एक बड़े मिक्सिंग बॉउल में फ्राई की हुई बूंदी, सेव, पोहा, दालें, मूंगफली , खरबूजे के बीज और आलू लच्छा डाल कर अच्छे से मिक्स कर लेंगे.

* स्टेप 7 अब हम इसमें मसाले मिलाएंगे जो इसे बहुत टेस्टी बनाएंगे इसके लिए हम लेंगे एक मिक्सी का जार इसमें डालें काली मिर्च, लौंग, जायफल, दालचीनी, जावित्री, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हींग, अमचूर पाउडर, इलाइची, सौठ, चीनी काला नमक और सफेद नमक और इन सब को बारीक पीस लेंगे
और मसालों को तैयार कश्मीरी नमकीन मिक्सर में डाल कर अच्छी तरह से मिला लेंगे.

और लीजिए दोस्तो हमारा होममेड स्नैक्स बन कर तैयार है, आप जरूर इस रेसिपी से घर पर नमकीन बनाए.

video- Nirmala Nehra

एक भी बूंद तेल इस्तेमाल किए बिना बनाएँ हेल्थी, चटपटी भुनी हुयी चना दाल। Oil-Free Roasted Chana Dal

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!