Recipes spices

50 से भी ज्यादा अचार और अचारी सब्जी के लिए सिर्फ एक मसाला घर में बनाए -Pickle Masala

सर्दी हो या गर्मी हम आचार बनाते ही रहते है, सीज़न के हिसाब से हम आम, हरी मिर्च, मूली, गोभी, गाजर, कटहल और आंवला इन सब का आचार शौक से बनाते भी है और शौक से खाते भी है,

खाने का जायका बढ़ाना हो या सब्जी बनाने का मन ना हो तो ये आचार बहुत काम आते है, इन आचार को टेस्टी और लजीज बनाने के लिए सबसे जरूरी चीज होती है आचार मसाला,

ये आचार मसाला बनाकर आप किसी एयरटाइट कंटेनर में साल भर तक के लिए स्टोर करके रख सकते है, और बहुत तरह के आचार बनाने में इसका उपयोग कर सकते है.

अगर आप भी टेस्टी अचार खाने का शौक रखते हैं, तो फिर अचार का मसाला बाज़ार से खरीदने के बदले घर पर बनाए, इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर पर कैसे अचार के मसाले को तैयार किया जा सकता है, इस लेख को पढ़कर अगर मसाला तैयार करते हैं, तो यक़ीनन आपके द्वारा बनाए गए मसाले के आगे बाज़ार से खरीदा गया मसाला फीका पड़ जाएगा, तो आइए जानते हैं.

इसके लिए आपको चाहिए

* मेथी दाना – 2 चम्मच

* जीरा – 4 चम्मच

* कलौंजी – 2 चम्मच

* साबुत धनिया – 200 ग्राम

* काली मिर्च – 1 चम्मच

* नमक – स्वादानुसार

* राई दाना – 4 चम्मच

* हींग – 1 छोटा चम्मच

* हल्दी पाउडर – 4 चम्मच

* लाल मिर्च पाउडर – 1/2 कप

* सौफ़ – 5 चम्मच

* अजवाइन – 3 चम्मच

आचार मसाला बनाने कि विधि

स्टेप -1 सबसे पहले हम सारे मसाले को एक बड़ी प्लेट पर रख कर 2-3 घंटे की धूप दिखा लेंगे, ताकि मसाले जलदी और अच्छे से रोस्ट हो जाए.

स्टेप -2 धूप दिखने के बाद एक पैन गरम कर इन मसलों को डालकर 3-4 मिनट धीमी आंच पर भूनें, इसे चलाते हुए भून लें ताकि ये जले ना मसालो से जब खुशबू आने लगे और ये भून जाए तो आंच बंद कर दे और इन्हे ठंडा कर ले.

स्टेप -3 ठंडा होने के बाद सारे साबुत मसाले एक मिक्सर जार में डाल कर पीस ले. पीसने के बाद इसमें लाल मिर्च, हल्दी पाउडर, नमक और हींग मिला लीजिए.

आचार मसाला बन कर तैयार है, अब आपको जब भी आचार बनाना हो इंस्टेंट तो ये आचार मसाला जरूर उपयोग करे.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!