Kitchentips

पानी या मिट्टी दोनो में कटिंग से उगा सकती हैं पुदीना, जानिए कैसे ? How To Grow Mint

कुछ वक्त पहले मैंने न्यूट्रेशनल डाइट पर एक सेशन में हिस्सा लिया था, जिसमें एक्सपर्ट्स ने बताया कि हमारे शरीर को कार्ब्स, विटामिन, प्रोटीन के साथ साथ माइक्रोन्यूट्रिएंट की भी जरूरत होती है, जैसे धनिया, पुदीना, करीपत्ता आदि.

अगर ये सब हमारे खान पान में नियमित तौर पर रहे, तो शरीर को इनसे पोषण मिलता है, अक्सर सब्जी खरीदते वक्त हम ऐसे भी 5-10 रुपए का धनिया, पुदीना खरीदना नहीं भूलते है, लेकिन यह ज्यादा से ज्यादा 2-3 दिनों तक ताजा रहता है, और फिर खराब होने लगता है.

इन्हे आप स्टोर कर के भी रखे तो ज्यादा से ज्यादा 10 दिन तक कर सकते है, या आप इन्हे सुखा कर रखे, पर ताजे पत्तियों की बात ही अलग होती है.

बहुत बार होता है की हमें धनिया पुदीना चाहिए और ये घर में नहीं होती, इसलिए सबसे अच्छा उपाय है की आप इन हर्ब्स को घर पर ही उगा लीजिए आप इन्हे पानी और मिट्टी दोनो में उगा सकते है, और बार बार बाजार से इन्हे लाने का झंझट हमेशा के लिए खत्म कर सकते है.

घर पर लगाया हुआ धनिया, पुदीना या करीपत्ता का पौधा ऑर्गेनिक भी होगा और जब जरूरत हो किचन में मौजूद भी मैंने धनिया और करी पत्ता उगाने की विधि पहले शेयर की है, अभी मैं आपको बिना के पुदीने की कटिंग से या जो पुदीना आप बाजार से लाते है उस से आप घर पर मिट्टी में या पानी में कैसे उगाए.

घर पर पुदीना लगाने से आपको हमेशा ताज़ा पुदीना मिलेगा और साथ ही, यह ऐसा पौधा है जो बहुत जल्दी ग्रो करता है और आप एक बार लगाने के बाद इससे कई उपज ले सकते हैं.

* 1 – मिट्टी में उगाए पुदीना How To Grow Mint in Pot.

* सबसे पहले बाजार से लाया हुआ पुदीना या किसी और के गार्डन से लिया हुआ पुदीना ले और लगभग 10 मिनट इसे पानी में भिगो दीजिए और फिर इसे लगाए.

* पुदीना के लिए पॉटिंग मिक्स करना बहुत आसान है,आप कही भी गार्डन से मिट्टी ले सकते है, जिसे लाल मिट्टी कहते है, और इसमें रेत, गोबर की खाद, या फिर बर्मी कंपोस्ट मिला लीजिए.

* गमले का चुनाव आप अपनी जरूरत के हिसाब से करे, आपको जीतना ज्यादा पुदीना चाहिए उतना बड़ा गमला लीजिए, ध्यान रहे आप जो भी गमला ले उसमें ड्रेनेज अच्छे से हो यानि, गमले के तले में छेद अच्छे से हो.

* अब आप पुदीना को पानी से निकाले और आप कुछ ऐसी कटिंग है जिनकी हल्की हल्की जड़े निकली है, बिना जड़ वाली कटिंग से आप इसे आराम से उगा सकते है,आप इन कटिंग से ऊपर के पत्तो को तोड़ कर अलग कर लीजिए.

* जड़ वाली कटिंग्स से बहुत जल्दी पुदीना उगेगा और वहीं बिना जड़ वाली कटिंग्स को लगाने से पहले आप रूटिंग होर्मोन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं, रूटिंग हॉर्मोन पाउडर की मदद से कटिंग में बहुत जल्दी जड़ें बनती हैं, अगर नहीं तो आप ऐसे भी लगा सकते है 5-7 दिन में ये उगना शुरू हो जाते है.

* सारी कटिंग को तैयार कर रख लीजिए और गमले में मिट्टी डाल कर इसे गीला कर दीजिए,जब पानी सोखने के बाद अब एक लकड़ी की मदद से मिट्टी में छोटे छोटे छेद कर दीजिए.

* इन छेद में आप पुदीना की अलग अलग कटिंग्स को लगाए और छेद को हल्का सा दबा दे, और फिर से इन पर पानी दे, इन गमलों को आप ऐसी जगह पर रखे जहां सीधी धूप न पड़ती हो, लेकिन एक दम अंधेरा भी न हो.

* नियमित तौर पर आप इनमें पानी देते रहे एक हफ्ते बाद आप देखेंगे ये कटिंग पौधे में बदलने लगी है, हर 15 दिन पर आप इसे खाद दीजिए.

लगभग 25 दिन में पौधे बढ़ने लगेंगे और फिर आप पुदीना हार्वेस्ट के लिए तैयार भी हो जाएंगा, अब घर पर हमेशा फ्रेश पुदीना मौजूद रहेगा, पुदीने के पौधे से बहुत अच्छी खुशबू आती है, जिस से आप को हमेशा ताजगी भरा महसूस होगा.

आप प्लास्टिक की बॉटल में भी ये पुदीने का पौधा उगा सकते है जिसकी वीडियो मैंने नीचे दी है.

Video- Garden Yard

* 2.अब जानते है बिना मिट्टी के पानी में कैसे उगाए पुदीना How to Grow Mint In water

* पुदीना लगाने का ये तरीका आप किसी भी मौसम में कर अपना सकते है, सर्द हो या गर्मी जिसे आसानी से बिना मिट्टी के पानी में उगाया जा सकता है यह तरीका बहुत ही आसान है.

* इसके लिए आपको प्लास्टिक का कोई डब्बा या टोकरी आदि चाहिए, आप इसके लिए ट्रांसपेरेंट प्लास्टिक का जार के सकते है.

* सबसे पहले इस डब्बे के ढक्कन में किसी नुकीली चीज की मदद से कई सारे छेद कर लीजिए.

अब पुदीना की कटिंग लीजिए ध्यान रखे आप जो कटिंग ले रहे है उनकी तने एकदम हरी न हो, तनो का रंग हल्का हल्का भूरा होना चाहिए.

* अब इन कटिंग को पानी को पानी में धो लीजिए और नीचे की तरफ से सारी पत्तियों को हटा लीजिए, अब अलग अलग कटिंग्स को ढक्कन में किए छेद में लगाए.

* जार को पानी से भर लीजिए, ऊपर से थोड़ा खाली रहना चाहिए अब आप कटिंग्स सहित ढक्कन को जार पर लगा दीजिए.

* हर 3-4 दिन में आपको जार का पानी बदलना है, और साथ ही जार को ऐसी जगह पर रखे, जहां छाव हो और सीधी धूप न पड़ती हो.

* लगभग 10 दिनों में आपकी कटिंग्स बढ़ने लगेगी, और नीचे से उनकी जड़े भी निकलने लगेंगी, इन 10 दिनों में आपको 2 बार पानी बदलना है

और इसके लिए आप RO Water का ही इस्तेमाल करे, क्यों की पानी के जरिए ही इन पौधों को न्यूट्रीयंट और मिनरल्स मिलेंगे.

* दसवें दिन आप पानी में एक चुटकी NPK मिला सकते है, इस से आप पुदीना जल्दी और अच्छे से ग्रो होगा.

तो देर किस बात की आज ही अपनी सब्जियों से पुदीना की कटिंग्स लीजिए, और खुद उगाइये अपना स्वस्थ और ताजा पुदीना.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!