Kitchentips

Useful Kitchen Tips – ऐसी अनोखी किचन टिप्स जो कभी नही देखी होगी

हमारे किचन से जुड़े कुछ ऐसे कायदे और कई नियम कह लीजिए या तरीके जिनका अगर ध्यान रखा जाए तो खाने पीने की चीजों को लंबे समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है, कई किचन की सामग्री इसलिए भी खराब हो जाती है, क्योंकि उनके रख रखाव का ध्यान नहीं दिया जाता है,

हम हर दिन खाना बनाते है, और कुछ कुछ नया बनाया ही करते है, खाना बनाना एक ऐसी कला है, जिसमे माहिर होने के लिए प्रैक्टिस और टिप्स की जरूरत होती है, जी हां कई ट्रिक्स ऐसी होती है, जो न सिर्फ आपका समय बचाती है बल्कि बिगड़ी हुई चीजों को भी बनाती है, और हम सब के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी भी होती है, हम आपको कुछ ऐसी ही कमाल की टिप्स बताने वाले है, तो आइए जानते है, इन टिप्स के बारे में

* चावल जल जाए तो एक प्लेट में सही चावल निकाल कर पंखे की हवा में रख दे, जलने की बदबू दूर हो जाएगी.

* स्टील की छननी काली पड़ जाए तो उसे कुछ देर जलती हुई गैस पर आंच दिखाए, साफ हो जाएगी.

* अंडे उबालते समय उसमें एक छोटा चम्मच तेल डालें, अंडे फटेंगे नहीं.

* कोई भी मीठी डिश बनाते वक्त उसमें एक चुटकी नमक डालें, इससे वो और भी टेस्टी हो जाएगी.

* अगर सब्जी की करी में मिर्च ज्यादा हो जाए, तो उसमें दही या फिर मिल्क क्रीम मिलाए, तीखा कम हो जाएगा.

* दही में जीरे और हींग का तड़का लगाने से यह स्वादिष्ट और पौष्टिक हो जाता है, इस दही को खाने से जोड़ो के दर्द में आराम मिलता है.

* अगर जमीन पर कोई चिपचिपी चीज गिर जाए तो उस पर ब्लीच डाल कर ब्रश से रगड़े, जमीन को चमकदार बनाने के लिए गरम पानी में एक कप सिरका डाल कर सफाई करे.

* माइक्रोवेव साफ करने के लिए उसमें एक कप पानी में नींबू का रस डाल कर चला दे, उसके बाद उसे पेपर टॉवल से साफ कर दे.

* गुलाब जामुन की रंगत बढ़ाने के लिए मावे में जरा सा पनीर मिला दे, इस से इनका स्वाद और रंगत दोनो बढ़ जाएगी.

* मशरूम को पानी से न धोए, धोए जाने से मशरूम पानी को सोख लेता है, साफ करने के लिए मशरूम को गीले कपड़े से पोछना बेहतर होता है.

* दही को जल्दी और अच्छा जमाने के लिए रात को दही जमाते वक्त दूध में हरी मिर्च के डंठल तोड़ कर डाल दे, दही जबरदस्त गाढ़ा जमेगा.

* कभी कभी दोस्तो जब हम पुलाव बनाते है उसमे पानी ज्यादा डल जाने से वो चिपचिपी हो जाती है, या फिर कभी चावल गिला बन जाता है, इसके लिए आप इसे पकाने के बाद इसमें एक ब्रेड ऊपर रख दीजिए और कुछ देर छोड़ दीजिए, चावल में जितना एक्स्ट्रा पानी है, वो ब्रेड सोख लेगा, और आपका बनाया पुलाव या राइस बिलकुल खिला खिला हो जाएगा.

* अगर आपके किचन के नाइफ knife की धार कम हो गई है, तो इसे धो कर साफ़ कर कपड़े से पोंछ कर सुखा लीजिए और फिर इसे नमक के डब्बे के अंदर डालकर 1 मिनट के लिए चला लीजिए. इस से इसकी धार बिलकुल तेज हो जायेगी.

* चावल को कीड़ों से बचाने के इसमें बोरिक एसिड Boric Acid डाल कर रखने से ये कभी खराब नहीं होते और कीड़े नहीं लगते है , 1 किलो चावल में 1 चम्मच बोरिक एसिड डलता है, ये बस नाम का एसिड है दोस्तो इसको चावल में डालने से कोई नुकसान नहीं होता, और चावल हम धो कर ही पकाते है.

* अगर किचन में कॉकरोच हो तो 2 चम्मच आटे में 2 चम्मच बोरिक एसिड और 1 चम्मच चीनी मिला कर पानी से आटा गूथ लीजिए और छोटी छोटी गोल बॉल्स बना कर जहां भी कॉकरोच आते जाते है वहां रख दे कॉकरोच आने बंद हो जाते है.

* अगर दाल बच जाए तो बची दाल से आटा गूथ कर तैयार कर ले और रोटी या पराठा बनाए, ये खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है, और रोटी पराठा भी बहुत सॉफ्ट बनता है.

* पकोड़े को तलने के बाद इसके ऊपर चाट मसाला छिड़क कर सर्व करे ये बहुत स्वादिष्ट लगते है.

* गाजर को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए इसके आगे और पीछे के हिस्से को काटकर स्टोर करके रखे इस से ये एक महीने तक फ्रिज में खराब नहीं होती.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!