Drinks Health Home Remedies RECIPE TYPES Remedies

सिर्फ एक दिन लेने से ही जुखाम, कफ, खाँसी को खत्म कर दे ये काढ़ा और खांसी सिरप Kadha Recipe for Cold and Cough

आज मैं आपको रेसिपी दे रही हूँ, जुकाम के लिए जुकाम खासी बलगम हो जाती है. ये घरेलु काढा है, बहुत ही कारगर है, और फायदेमंद है। ये काढा लेने के बाद आपको बाजार की दवाई लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

 

सामाग्री काढ़ा बनाने के लिए Ingredients:-

 

Water -पानी – 250 ml.

Cinnamon – दालचीनी- 1 pcs.

Cardamom – छोटी इलायची – 2 pcs.

Clove – लौंग – 3-4 pcs.

Parsley – अजवायन – 1 tsp .

Ginger – अदरक – 1 tsp.

Black Salt – काला नमक – 1/4 tsp.

turmeric – हल्दी – 1/4 tsp.

Black pepper – काली मिर्च – 1/4tsp.

Basil leaves – तुलसी की पत्तियां – 8-10.

 

 

काढ़े की रेसिपी देखें Watch full video below:-

 

 

अब इसमें जो लौंग डाली हुई है वो जो हमे जुखाम हो जाता है तो सांसों में दुर्गंध से आने लगती है गले में खरास होने लगती है उसको ठीक करती है काली मिर्च जो हमने डाली है वो हमारा जुकाम मे जो कफ बन जाता है,

 

उसको खत्म करती है और भूख को बढ़ाती है देखा होगा जब जुखाम होती है तो कुछ खाने का मन नहीं करता और जो दालचीनी है दालचीनी जुखाम में जो गले में दर्द होता है छाती में दर्द होने लग जाता है तो दालचीनी डालने से गले में और छाती में दर्द में आराम मिलता है और तुलसी की पत्तियां सर्दी है आपको जुकाम है तो हल्का बुखार भी आ जाता है,

 

जुखाम में ऐसे लगता है जैसे बुखार हो रहा है तो तुलसी की पत्ती डालें वो आपको जो बुखार महसूस हो रहा है वो खत्म होगा और अजवायन है अजवायन खांसी में काफी आराम देती है । अदरक भी आपको पता है कि उसको हम खांसी में यूज करते हैं । अदरक का रस निकालकर उसको शहद के साथ देते तो खांसी में हमें आराम मिलता है और हल्दी में एंटीबायोटिक है जल्दी से हमारा जो जुखाम लगा हुआ है उसके कीटाणुओं को मारेगी और जल्दी से हमारे जुकाम को ठीक करेगी।

 

वीडियो हमारी तैयार है मैंने आपको विधि बताई आपको कैसे लेना है इसको दिन में आपने तीन बार लेना है टेबलस्पून जैसा बताया मैंने तो सुबह दोपहर और रात को दो बार आप जरूर लेना और अगर दिन में आप लेते हैं और इसको लेने के बाद थोड़ी देर आप सो जाते हैं तो बहुत जल्दी आराम हो जाएगा । अगर बच्चों को आप दे रहे हैं तो इसकी मात्रा को कम कीजिएगा । कम देना है ये मैंने आपको बड़ी की मात्रा बताई है।

 

प्रार्थनाओं और धार्मिक समारोहों में इसका इस्तेमाल करने से लेकर इसे ‘पान’ के रूप में खाने तक, सुपारी के पत्तों में कई उपचारात्मक और स्वास्थ्य लाभ होते हैं। पत्ते विटामिन सी, थायमिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन और कैरोटीन जैसे विटामिनों से भरे हुए हैं और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत हैं.

करोना हो या सर्दी की खासी 5 मिनट में छुटकारा पाने का खांसी सिरप || Homemade Cough syrup

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!