Kitchentips

Amazing Useful kitchen Tips & Tricks – किचन के लिए कुछ उपयोगी टिप्स

हर रोज किचन में खाना बनाने वाले लोगो को लगता है कि काश काम आसान हो जाता और जल्दी जल्दी निपट जाता,,साथ ही किचन के उपयोगी चीज़े दाल, मसाले आटे, इन सब को कैसे स्टोर करे साफ सफाई कैसे रखे की ज्यादा समय भी न लगे और हमारा किचन व्यवस्थित रहे.

कुछ खराब न हो और हमारी कुकिंग भी बेहतरीन हो, तो हम आपके लिए लेकर आए है कुछ खास किचन टिप्स जो आपकी मेहनत कम कर देंगी और कुकिंग टिप्स आपके बहुत समय भी बचाएगी और काम भी आसान कर देंगी.

* मक्खन बनाते वक्त एक चम्मच नमक या मिश्री डाल कर फेंटे तो मक्खन ज्यादा मात्रा में और जल्दी निकलता है.

* दही वाली ग्रेवी की सब्जियों में नमक उबाल आने के बाद डाले, इस से दही फटेगी नहीं साथ ही ग्रेवी को मध्यम आंच पर पकाएं इस से ग्रेवी भी स्वादिष्ट बनेगी.

* करी पत्ते को धो कर साफ़ कर लीजिए फिर थोड़ा तेल में फ्राई करके रख दे किसी एयर टाइट डब्बे में, जब तड़का देना हो बस डाल दे और स्टोर करे.

* दाल और चावल को धोते वक्त उसका पानी एक बर्तन में रख ले, और इस पानी को अपने घर में लगे करी पत्ते के पौधे में डाले, करी पत्ते की खुशबू बढ़ जाएगी, साथ ही आलू उबालते वक्त इसका पानी न फेंके इसमें पोषक तत्व होते है इसका पानी आप पौधो में डाल सकते है.

* वैसे तो चॉपिंग बोर्ड की नियमित सफाई जरूरी है, लेकिन बरसात में इसकी सफाई और अधिक जरूरी हो जाती है, ऐसे मौसम में चॉपिंग बोर्ड को नींबू और बेकिंग सोडा के साथ साफ करें ताकि उस पर मौजूद सभी कीटाणु निकल जाएं.

* हाथों से केरोसीन की महक दूर करने के लिए उन्हें दही लगाकर रगड़ने के बाद पानी से धोएं.

* चिटियों से निजात पाने के लिए ट्यूबलाइट के पास दो तीन प्याज की गांठे लटका दे, इस से चीटियां दूर भागती है.

* पापड़ और चिप्स, कचरी आदि भी बरसात के मौसम में नमी खा लेते है। इसके लिए इन्हें एक प्लास्टिक के पाउच में बांधकर फ्रिज में रख दें और तलने से कुछ ही मिनट पहले निकालें.

* चावल को कीड़ों से बचाने के इसमें बोरिक एसिड Boric Acid डाल कर रखने से ये कभी खराब नहीं होते और कीड़े नहीं लगते है.

1 किलो चावल में 1 चम्मच बोरिक एसिड डलता है, ये बस नाम का एसिड है दोस्तो इसको चावल में डालने से कोई नुकसान नहीं होता, और चावल हम धो कर ही पकाते है.

* अगर किचन में कॉकरोच हो तो 2 चम्मच आटे में 2 चम्मच बोरिक एसिड और 1 चम्मच चीनी मिला कर पानी से आटा गूथ लीजिए और छोटी छोटी गोल बॉल्स बना कर जहां भी कॉकरोच आते जाते है वहां रख दे कॉकरोच आने बंद हो जाते है.

* स्टील के बर्तनों से जंग हटाने में बेकिंग सोडा और सफेद सिरका काफी मददगार साबित होगा, ऊपर से तो स्टील के बर्तन हम रगड़ कर साफ कर लेते है पर नीचे रोज खाना बनाने से तली पे काला पन जमा होने लगता है, इसे रोज रगड़ काट साफ करते रहना चाहिए.

पर आपके स्टील के बर्तन के नीचे भी काला पन जमा हो गया है, तो उसे बेकिंग सोडा और सफेद सिरके से साफ कर लीजिए, ये बिलकुल नए जैसा चमक उठेगा.

* तंदूरी रोटी को नरम बनाने के लिए आटा गूंथते वक्त इसमें दही मिला दे, और गुनगुने पानी से इसका आटा गूथे, तो तंदूरी रोटी सॉफ्ट और क्रिस्पी बनेगी.

* मैदे या आटे के बने पदार्थों को खस्ता बनाने के लिए खाने के सोडे का उपयोग कतई न करें- यह खाद्‍य पदार्थों में मौजूद विटामिन्स को नष्ट कर देता है। और सोडा डालने से ये पदार्थ तेल ज्यादा पिएंगे.

* दूध फटने का आभास हो रहा हो तो इसमें 1 चम्मच पानी और आधा चम्मच खाने का सोड़ा मिलाकर उबाल दें, इससे दूध नहीं फटेगा.

* घर पर देसी घी बनाते समय जरा सी तेज आंच होने पर जल्दी ही जल भी जाता है. घी का कालापन दूर करनेे के लिए इसमें ताजा आलू का टुकड़ा काटकर डाल कर घी गर्म कर लें, इससे घी साफ हो जाएगा.

* गैस बर्नर साफ करने के लिए एक बाउल में बर्नर रखे और ऊपर 1 कप गरम कप पानी डाले, साथ में आधा नींबू का रस और ENO का एक पैकेट धीरे धीरे करके डाले, और 2 hour के लिए ऐसे ही छोड़ दे, Eno डालने से जो रिएक्शन होगा उस से आपके गैस बर्नर बिल्कुल साफ हो जाएंगे.

2 घंटे बाद आपको फर्क दिखेगा सारी मैल जंग कालपन निकल गया होगा अब बर्नर को स्क्रबर से रगड़ कर साफ कर ले ये बिल्कुल नए जैसा दिखने लगेगा.

* गैस की फ्लेम अगर धीमी जल रही हैं तो उसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल और बराबर मात्रा में मिट्टी का तेल मिलाकर एक शीशी में भरकर रख लेना हैं, फिर किसी मोटी सुई की सहायता पिन की गंदगी को निकाल दें रुई के फाहे या मुलायम सूती कपड़े को नारियल और मिट्टी के तेल के तैयार किए गए मिश्रण में डुबोकर बर्नर के ऊपर अंदर और बाहर दोनों तरफ तेल लगा दीजिए.

फिर बर्नर चूल्हे पर जमा दें इससे बर्नर पर जंग नहीं लगेगी और ना ही बर्नर जाम होगा और बर्नर खोलने में भी आसानी रहेगी,और गैस की फ्लेम पहले से ज्यादा सही जलने लगेगी.

* आज मैं आपको एक ऐसी टिप बता रही हूं जिस से आप की धनिए पुदीने की चटनी हमेशा हरी रहेगी.जब भी हम धनिए की चटनी बनाते है वो काली पड़ जाती है, क्यों कि मिक्सी का जार चलते चलते गरम हो जाता है और इस से चटनी हल्की काली हो जाती है तो चटनी का कलर नेचुरल बनाए रखने के लिए आप चटनी पीसते वक्त 3 में से कोई एक चीज़े डाल सकते है.

जिस से चटनी का हरा रंग बरकरार रहेगा. इसके लिए आप आइस क्यूब्स डाल सकते है चटनी में, या फिर आप व्हाइट तिल या मूंगफली भी डाल सकते है.

* हमेशा हम साग सब्जियों और फलों का उपयोग करते समय उनके छिलके को बेकार समझ कर फेंक देते है, लेकिन वास्तव में वे छिलके बेकार नहीं उपयोगी भी होते है, इन छिलकों में कई चमत्कारिक गुण छिपे होते है, छिलका कई रोगों को दूर करता है.

* खांसी में अदरक को सबसे सही दवा माना जाता है. अदरक के साथ ही इसके छिलके भी खांसी की समस्या को दूर कर सकते हैं. इसके लिए अदरक के मोटे छिलकों को सूखाकर इसका पाउडर बना लें.

खांसी होने पर इस पाउडर में बराबर मात्रा में शहद मिलाकर दिन में दो बार सेवन करें, साथ ही साथ आप अदरक के छिलकों को फेंकने की बजाय आप इसका इस्तेमाल पौधों में खाद की तरह कर सकते हैं. इसमें फास्फोरस की मात्रा काफी अधिक होती है. जो पौधों को पोषण देता है

* खीरे का छिलका – खीरे के छिलके में विटामिन ए और के भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये दो विटामिन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं और साथ ही वजन घटाने के भी कारगर होते है, इसलिए इन्हे छिलके सहित ही खाएं.

VIDEO- AAPKI SUJATA

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!