Recipes

मोजरेला चीज़ घर पर बहुत ही आसानी से इस तरीके से बनाए केवल दो चीजों से

बहुत ही क्रीमी और मोजरेला चीज़ और प्रोसेस्ड चीज आज हम घर पर बनायेंगे आपने एक बार ये घर पर बना लिया आप बाजार की चीज लाना भूल जायेंगे, इसकी खास बात ये है की हम इसे बिना रेनेट, बिना कॉर्नफ्लोर, अगर अगर के बनायेंगे और ये बिलकुल परफेक्ट बनेगी.

चीज़ बच्‍चों को ही नहीं बल्कि बड़ों को भी बेहद स्‍वादिष्‍ट लगता है,इसका इस्‍तेमाल पिज्जा, बर्गर और पास्ता जैसी चीजों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, बहुत सी महिलाएं अपने बच्‍चों के लिए घर पर पिज्जा तैयार करना पसंद करती हैं, अगर आप घर पर पिज्जा और पास्‍ता बनाना चाहती हैं तो मोजरेला चीज घर पर ही बहुत आसानी से बना सकती हैं,

घर में बना मोजरेला चीज न सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि इसके कई हेल्‍थ बेनिफिट्स भी हैं,मोजरेला चीज आपके पिज्जा को पौष्टिक बनाता है, क्योंकि इसमें प्रोटीन, फैट, मिनरल्‍स और विटामिन्‍स शामिल होते हैं, यह कम सोडियम और कैलोरी के साथ स्वास्थ्यप्रद चीज़ में से एक है, और इसे आप सिर्फ दो चीजों से घर पर बिना रेनेट के बना सकते है, और आपकी घर की बनी मौजेरेला चीज स्ट्रैची भी बनेगी और इसका टेक्सचर बिलकुल बाजार जैसा होगा.

मौजेरेला चीज बनाने के लिए आपको चाहिए

* कच्चा दूध Raw Milk -1 लीटर

* सिरका या नींबू Vinegar or Lemon Juice – 4 बड़े चम्मच

मौजेरेला चीज बनाने की विधि

* स्टेप -1 सबसे पहले चीज बनाने के लिए गरम पानी और फ्रिज का बिलकुल ठंडा पानी तैयार रखे, एक भगोने में 1 लीटर पानी गरम होने को रखें, ध्यान रखे पानी को उबालें ना बस गरम करना है.

* स्टेप -2 अब एक लीटर दूध को हल्का गरम होने को रखे, चीज बनाने के लिए दूध हमेशा फुल फैट वाला ले, जितना अच्छा आपका दूध होगा उतनी अच्छी मात्रा में चीज तैयार होगी, इसे हमें बस इतना गरम करना है की ऊंगली डाले तो दूध की गर्माहट को सहन कर सके.

* स्टेप -3 जब दूध गुनगुने से हल्का कम गरम हो जाए, गैस की फ्लेम को बंद कर दे, और सिरका या नींबू का रस डाल कर दूध को फाड़ ले, एक एक चम्मच करके नींबू का रस डालें, एक साथ पूरा ना डालें, इसे एक ही दिशा में घुमाते हुए चलाएं, जब तक चीज और पानी अलग नहीं हो जाता.

* स्टेप -4 नींबू का सिरका डालने के कुछ ही देर बाद आप देखेंगे चीज अलग होने लगा है इसे एक पतली छननी के ऊपर ले लीजिए और इसे करछी से दबा कर इसका अतिरिक्त पानी निकाल लेंगे, साथ ही हाथो से दबा कर भी पानी निकाल ले.

* स्टेप -5 अब चीज को गरम पानी किए हुyए पतीली में डाल कर उसका पानी अच्छे से निकाल ले, और यह प्रक्रिया 3-4 बार करनी है, इस से चीज टाइट हो जाएगी.

* अब एक दूसरी पतीले में फ्रिज का ठंडा पानी लें, और वही कार्य यहां भी 2 से 3 बार दोहराएं,

* स्टेप -6 अब चीज को किसी पॉलिथीन में या ऐसे किसी पैकेट में रख दे, जिस से की इसमें बाहर की हवा ना जाए, अब पैक किए हुए चीज को फ्रिज में 4-5 घंटे के लिए सेट होने को रख दे, 5 घंटे बाद आप इसे निकाल कर देखे, और इससे टोस्ट, पिज्जा, पास्ता, सैंडविच किसी में भी ग्रेट करके उपयोग करे, ये बिलकुल मार्केट जैसी मौजेरेला चीज बनके तैयार होगी.

मोजरेला, चेदार, और प्रोसेस्ड जैसी चीजों को लंबे समय तक फ्रेश और फंगस से बचाए रखने के लिए क्या किया जा सकता है? आपके फ्रिज में रखी चीज भी लंबे समय तक बिना खराब हुए चले, इसके लिए आप ये टिप्स अपना सकती हैं.

* प्लास्टिक रैप का ना करे इस्तेमाल – अगर आप चीज का रैपर निकाल उसे प्लास्टिक के रैप में पैक करके फ्रीजर में डाल देते हैं, इससे न सिर्फ चीज का फ्लेवर खराब होता है, बल्कि वो भी खराब होती है, इसमें चूंकि तेल और फैट होता है और यह धीरे-धीरे प्लास्टिक के फ्लेवर के साथ मिक्स होने लगता है, जो चीज के स्वाद को खराब कर देता है,
आप चीज को पार्चमेंट पेपर में रैप करके फिर एल्युमीनियम फॉयल या कंटेनर में रखकर भी फ्रिज में रख सकते है, अगर आप चीज ज्यादा इस्तेमाल करते है तो इसकी पुराने रैपर को बदलते रहे.

* चीज को स्टोर करना हो तो इसे हमेशा सब्जी वाले ड्रॉर में रखें, कई लोग चीज लाकर उसे फ्रीजर में रखते हैं, क्योंकि हमें पता ही नहीं होता कि उसे कितने ठंडे में रखना चाहिए, आदर्श रूप से, चीज को 35 और 45 डिग्री फरेनहाइट के बीच रखा जाना चाहिए, ज्यादा फ्रीजिंग उसके टेक्सचर और फ्लेवर को खराब कर सकती है, इसलिए चीज को स्टोर करने के लिए सबसे अच्छी जगह फ्रीजर से जितना संभव हो उतना दूर है, इसे सब्जी की दराज में या नीचे की शेल्फ पर रखें, जहां तापमान ठीक-ठाक हो, लेकिन बहुत ठंडा न हो.

Processed Cheese at home / Melting Cheese – homemade cheese in Hindi – Cheese without rennet

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!