Desserts Snacks

होली पर बनाइये ये टेस्‍टी रेसिपीज़ – Easy Holi Recipes | Holi Sweets & Snacks | Holi Special Recipes

भारतीय त्‍योहार बिना स्‍वादिष्‍ट पकवान और मीठाइयों के कभी पूरा नहीं होता, यहां लोग त्‍योहार का इसलिये भी इंतजार करते हैं ताकि उन्‍हें घर का बना हुआ टेस्‍टी पकवान खाने को मिले,तो आप भी इस होली जम कर रेसिपीज बनाए सबको खिलाए और खुशियां बाटे.

1.चटपटे दही भल्ले – ऐसे दही भले आपने पहले कभी नहीं खाया होगा इसका मैं आपको एक Secret मसाला बनाना भी बताऊँगी साथ ही कुछ tips जिसस ये दही भले बिलकुल जैसे soft बनेंगे और खाने में एकदम मजेदार और tasty इसमें हम लोग smoky बहुत ही बढ़िया taste और Flavor भी देंगे.

और एकदम जबरदस्त लगेगी आपको आपने एक बार इस recipe से दही भले बना लिए तो हमेशा ऐसे ही बनाएँगे चलिए फटाफट दही भले
बनाना शुरू करते है तो दही भल्ले बनाने के लिए आप हमारी वीडियो में पूरी रेसिपी देख सकते है.

2. पारंपरिक मावा गुझिया – अगर आप होली के त्यौहार पर घर पर गुझिया बनाने जा रहे हैं, तो इन आवश्यक टिप्स का ध्यान रखें और आप इस रेसिपी के साथ गुजिया बनाएंगे, सभी आपकी तारीफ करेंगे।

गुझिया के बिना होली का मतलब है, बिना रंग के होली आप हर साल होली पर कई तरह ही गुझिया बनाते होंगे, और इस बार भी आप होली के खास मौके पर कई तरह के गुझिया बनाने का सोच रहे होंगे.

गुझिया कई तरीके से बनाई जाती है, मावा भरी गुझिया या मावा इलाइची भरी गुझिया जिनके ऊपर चीनी की एक परत ( Ghujiya Diped in Sugar Syrup) चढ़ी होती है, इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स गुझिया, सेव गुझिया, केसर गुझिया, पान गुझिया और चॉकलेट गुझिया भी बनाई जाती है, आप अपनी पसंद से मनचाही गुझिया बना सकते है, बस इसके अंदर भरी जाने वाली कसार यानी स्टफिंग अपने मन मुताबिक तैयार कर ले, आइए आज हम जानेंगे होली पर बनाए जाने वाली स्पेशल मावा गुझिया.

अगर आपको गुझिया बनाना मेहनत का काम लगता है, तो मैं आपको 4 आसान से स्टेप्स में मावा गुझिया बनाना बता रही हूं जिसे कोई भी आसानी से परफेक्ट बिना फटे बिना ज्यादा तेल पिए एक दम मजेदार गुझिया बना सकता है.

होली में अगर मावा गुझिया नहीं बनाई तो फिर क्या बनाया तो देर मत कीजिए मेरी इस रेसिपी को नोट कर स्वादिष्ट खस्ता मावा गुझिया बनाए.

मावा गुझिया बनाने के लिए आपको चाहिए होगा

आटा लगाने के लिए

* मैदा = 2 कप 250 ग्राम

* घी = मोईन के लिए 1/4 कप और तलने के लिए जरूरत के अनुसार

* पानी = जरूरत के अनुसार

स्टफिंग के लिए

* मावा = 100 ग्राम

* काजू = 1 बड़े चम्मच बारीक टुकड़ों में कटे हुए

* किशमिश = 1 बड़ा चम्मच

* चिरौंजी = 1 बड़ा चम्मच

* इलाइची = 4-5

* सुखा गोला Dry Coconut Grated – 2 बड़े चम्मच

* पीसी हुई चीनी या बुरा = 1/2 कप 80 ग्राम

अब जानते है मावा गुझिया की विधि

स्टेप 1 = सबसे पहले तो हम सख्त आटा गूंथना है,

एक परात में मैदा लीजिए और मैदा में 1/4 कप घी यानी की मोयन डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए

मैदे में थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए पूरी के आटे से भी सख्त आटा गूथ लीजिए, इसे मसल कर चिकना कर लीजिए, और आटे को 20 मिनट तक ढक कर रख दीजिए, इतनी मात्रा में आटा लगाने के लिए आधे कप से भी कम पानी का यूज होता है.

स्टेप -2 अब हम कसार यानी स्टफिंग तैयार करेंगे,

इसके लिए आप पैन गरम कीजिए और इसमें मावा डाल कर हल्का ब्राउन होने तक लगातार चलाते हुए भून लीजिए, आंच को घीमी कर ही मावा भुने, मावा भून जाने के बाद इसे प्याले में निकाल लीजिए और ठंडा होने को रख दे,

अब मावा में पीसी हुई चीनी, नारियल, किशमिश, काजू, बादाम, चिरौंजी और इलाइची भी डाल कर अच्छे से मिला लीजिए, सारी चीज़े मिलाने के बाद गुझिया के लिए स्टफिंग तैयार है.

स्टेप -3 अब हम गुझिया बनाएंगे –

हमने जो आटा रेस्ट के लिए रखा था, उसे मसल कर चिकना कर लीजिए, फिर इस से 20-25 गुझिया की छोटी छोटी लोई तोड़ लीजिए, और हर लोई को गोल करके रख लीजिए.

अब एक लोई लेकर इसे चकले पर रखिए, और इसे 4-4.5 इंच के साइज में पतली पूरी बेल लीजिए, और सांचे के ऊपर पूरी रखिए, और एक से दो छोटी चम्मच स्टफिंग डाल दीजिए, पूरी के किनारे पर थोड़ा सा पानी लगा कर सांचे को बंद कर दीजिए, और हल्का सा दबा दीजिए, और कटिंग निकाल कर रख दीजिए.

ये कटिंग भी बाद में गुझिया बनाने के काम आ सकती है, सांचे को खोलें और गुझिया को निकाल कर थाली में रखिए और इसे कपड़े से ढक दीजिए, ताकि ये सूखे ना इसी तरह से सारे गुझिया तैयार कर के थाली में रखते जाइए.

स्टेप -4 अब हम गुझिया तलेंगे, कढ़ाई में गुझिया तलने के लिए पर्याप्त मात्रा में घी डाल कर गरम कर लीजिए, गरम घी में एक एक करके जितनी गुझिया कढ़ाई में आ जाए उतनी गुझिया डाल दीजिए, गुझिया को मध्यम और धीमी आंच पर ब्राउन होने तक पलट कर दोनो तरफ से तल लीजिए.

अच्छे से तली हुई गुझिया को प्लेट पर निकाल कर प्लेट में रख लीजिए, स्वादिष्ट मावा गुझिया खाने को तैयार है, इसे आप किसी भी त्योहार पर या जब भी आपका मन हो बनाइए और गरमा गर्म गुझिया खाइए.

ठंडा होने के बाद इसे आप एक कंटेनर में भरकर रख लीजिए, और 15 दिनों तक चाव से खाते रहिए.

होली स्पेशल गुझिया बनाने की पूरी विधि आप नीचे वीडियो में देख सकते है, जिसमें 2 तरीके से गुझिया बनाने की विधि बताई गई है,
थैंक्स.

3. ठंडक और ताजगी के लिए सेहतमंद ठंडाई

गर्मी के मौसम में बनायें टेस्टी ठंडाई पाउडर / होली वाली स्पेशल ठंडाई / Quick Thandai Premix Recipe.

4. रसीला क्रिस्पी और सॉफ्ट मालपुआ

ये रसीले मालपुआ देखकर किसी कभी मुँह में पानी आ जाएगा और अगर आपको ये पता लगे कि ये आटे से बनाए तो क्या बात है hello दोस्तों मैं Smriti आज मैं आपके साथ share कर रही हूँ होली पर सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मिठाई जिसका नाम है मालपुआ ना मावा ना milk powder ना ही condensed milk ये हम बनाएँगे आटे से बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट और मक्खन जैसे soft बिलकुल मुँह में जाते ही घुल जाएँगे मेरे कुछ tips को follow करके आप आटे की tasty मालपुआ हुए बनाए और आपके मालपुआ हुए कभी खराब नहीं होंगे ना बिखरेंगे तो चलिए बनाना शुरू करते है तो मालपुआ बनाने के लिए आप हमारी वीडियो में पूरी रेसिपी देख सकते है.

हैलो दोस्तो मैं स्मृति आज की रेसिपी सेक्शन में मैं आपसे बहुत ही टेस्टी सूजी से बने मालपूए की रेसिपी बता रही हूं. जो बहुत झटपट बन जाते है और खाने में इतने मजेदार लगते है कि आप हर बार ये मालपूए बना के खाएंगे.

वैसे तो आपने आटे या मैदे से बने मालपूए खाए होंगे, पर मैं आपको सूजी से बने मालपूए बनाना बताऊंगी जिसमें आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और आप किसी भी वक्त बनाकर इसका आनंद ले सकते है.

इसके लिए आपको चाहिए

* बारीक सूजी – 1 कप अगर आपके पास मोटी सूजी है, तो आप उसे मिक्सी में पीस कर उसे बारीक कर लीजिए.

* दूध की मलाई – आधा कप इसकी जगह पर आप क्रीम भी ले सकते है.

* कुटी हुई सौंफ – 1/2 चम्मच

* इलायची पाउडर – 1/4 चम्मच

* दाल चीनी पाउडर – 1 चुटकी

* बेकिंग पाउडर – 1/4 चम्मच

* चीनी पाउडर – 1/2 कप

* सजाने के लिए थोड़े पिस्ता, बादाम बारीक कटे हुए

मालपूए बनाने की विधि

स्टेप -1 सबसे पहले एक बाउल में सूजी, मलाई, सौंफ, छोटी इलायची पाउडर, दालचीनी पाउडर, बेकिंग सोडा और चीनी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर ले.

स्टेप -2 अब इसमें थोड़ा थोड़ा दूध डाल कर ना ही ज्यादा गाढ़ा ना ही ज्यादा पतला बैटर तैयार कर लीजिए.

स्टेप – 3 अब हमारा मालपूए का बैटर तैयार है, इसे हम 15-20 मिनट के लिए रेस्ट पर रख देंगे, तब तक हम चाशनी बनाकर तैयार कर लेंगे.

स्टेप -4 एक बर्तन में डेढ़ कप चीनी ले और साथ में 1 कप पानी डाल दे. जिस कप से आपने चीनी ली है, उसी कप से पानी लीजिए.

स्टेप -5 अब इसे गैस की फ्लेम पर रखेंगे, और चीनी घुलने तक चलाते हुए पकाएं. इसे हमे एक तार की चाशनी बनानी है, जब एक तार बन ने लगे, आंच बंद कर दे.
मालपूए के लिए चाशनी तैयार है, इसे एक तरफ रख दे.

स्टेप -6 अब हम मालपूए बनाने के लिए कढ़ाई में तेल या घी डालकर गरम करे.

स्टेप -7 इधर बैटर हमारा रेस्ट करके तैयार है, सूजी अच्छे से दूध को सोख लेती है अगर ये गाढ़ा लग रहा हो तो थोड़ा दूध डाल कर मिक्स कर लीजिए.

स्टेप -8 जब तेल मीडियम गरम हो हम बैटर को चम्मच से तेल के अंदर डालेंगे, ये अपने आप ही फैल कर शेप ले लेगा.

स्टेप -9 बैटर डाल कर गैस की फ्लेम को मीडियम टू लो फ्लेम पर कर दे, और गोल्डन ब्राउन होने तक दोनो ओर से अलट पलट कर तल ले.

स्टेप -10 एक बार में 2-3 मालपूए ही डाल कर तले इस से मालपूए अच्छे से फूलेंगे. और इसे तेज़ आंच पर बिल्कुल ना पकाए वरना अंदर से कच्चे रह जाएंगे.

स्टेप -11 जब ये दोनों ओर से सिक जाए तो इन्हे हल्का सा प्रेस करके छान कर प्लेट में निकाल ले, ताकि इनका अतिरिक्त तेल निकाल जाए.

बाकी के सारे मालपूए भी बना कर तैयार कर लेंगे.

ये ऐसे भी खाने में बहुत टेस्टी लगते है.

स्टेप -12 हमारी चाशनी हल्की गरम है, इसमें गरमागरम मालपूए डाल कर रख दे, ताकि ये अच्छे से कोट हो जाए.

इसे 10 मिनट चाशनी के अंदर रख कर छोड़ देंगे, ताकि ये अच्छी तरह मीठे हो जाए.

स्टेप -13 मालपूए को 10 मिनट बाद चाशनी से निकाल कर ऊपर से बादाम पिस्ता से गार्निश कर सर्वे करे, और ऊपर से थोड़ी चाशनी डाल दे. ताकि ये और मजेदार और खाने में यम्मी लगे.

जरूर बना कर ट्राई करे सूजी के मालपूए की रेसिपी.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!