Desserts Dinner Foody Health Home Remedies Lunch

मां के हाथों के स्वाद वाला आंवले का मुरब्बा – आंवला मुरब्बा बनाने की विधि

आंवला खाना आप सब को पता होगा कितना फायदेमंद होता है, आप आंवले का आचार, चटनी, कैंडी आदि कई चीजे बना कर खाते होंगे.

सर्दियों के मौसम में आंवला बाज़ार में खूब मिलता है, इसी मौसम में आप इस से आचार या मुरब्बा बना कर रख सकते है. आंवले का मुरब्बा सेहत के लिए अच्छा होता है, ये दिमाग को तेज करता है, खट्टा मीठा, चटपटा और स्वादिष्ट होने के साथ साथ ये इतने सारे फायदे वाला होता है.

आप किसी भी टाइम इसे बना कर खा सकते है जब भी आपका मीठा खाने का मन करे, इसे घर पर बनाना भी आसान है, जो थोड़ी बहुत मेहनत होती है, आप इसे बना कर चखते ही भूल जाएंगे.

आयिए देखते है कैसे बनाया जाता है आंवले का मुरब्बा

मुरब्बा बनाने के लिए आपको चाहिए

* आंवला Gooseberry – 1 kg 25-30

* चीनी – 1.5 kg 7.5 कप

* इलायची -8-10 कुट ले

* काली मिर्च पाउडर Black pepper – आधी छोटी चम्मच

* काला नमक Black Salt – 1 tsp.

* फिटकरी – आधी चम्मच

आंवले का मुरब्बा बनाने कि विधि –

स्टेप – 1 सबसे पहले आप बाज़ार से जब भी मुरब्बे के लिए आंवला खरीदे अच्छे चुन कर ले. बाजार से लाने को बाद आंवला धो कर 2 दिन के लिए पानी में भिगो कर रख दे.

स्टेप -2 दो दिन बाद आंवला को पानी से निकाल कर एक कांटे से चारो ओर से गोद लीजिए, अब गोदे हुए आंवले को आपको फिटकरी के पानी में 2 दिन के लिए भिगो कर रखना है.

स्टेप -3 दो दिन बाद आंवले को फिटकरी के पानी से निकाल कर 2-3 बार साफ पानी से धो लीजिए,

स्टेप -4 अब एक बर्तन भगोने में पानी गर्म कीजिए और इसमें गोदे हुए आंवले डाल कर उबाल पानी में उबाल आते ही आंच बंद कर दीजिए.और आंवले को 10 मिनट तक गर्म पानी में ही ढके रहने दे.

स्टेप -5 आंवले को पानी से निकाल कर छान ले, अब किसी बर्तन में चीनी और 1/2 लीटर पानी डाल कर चाशनी तैयार करे, आंवले को चासनी में डाल कर अच्छी तरह पकाए, जब आंवले चाशनी में पक कर गल जाए, और शहद की तरह गाढ़ी हो जाए.

स्टेप -6 अब ठंडा होने पर इसमें इलायची , काली मिर्च, काला नमक, और केसर डाल कर मिला दीजिए. आंवले का मुरब्बा तैयार है.

एक और तरीके से आप आंवले का मुरब्बा बना सकते है, उबाले हुए आंवले को किसी बड़े बर्तन में डाल कर ऊपर से चीनी डालकर भर कर 4-5घंटे के लिए ढक कर रख दे.

4-5 घंटे बाद आंवले का जूस निकल कर चीनी को घोल कर चाशनी बनाने लगता है, अब हम उसी चाशनी में आंवले को पका कर मुरब्बा बना लेंगे.

आंवले का मुरब्बा तैयार है, अगर आप इसे अच्छे से पका कर रखेंगे तो ये 2 साल तक खराब नहीं होता है, इसे कांच को बरनी में स्टोर कर के रखे और मन हो खाइए और सबको खिलाइए.

आधिक जानकारी के लिए आप वीडियो देख सकते है.

ये वीडियो निशा मधुलिका जी के यूट्यूब चैनल की है.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!