Kitchentips

Easy Tips: कच्चे आम को घर पर बिना केमिकल इस तरह पकाएं, लगेगा बाज़ार से भी अधिक स्वादिष्ट

आम फलों का राजा है और गर्मियों में इसे सब बड़े चाव से खाते हैं
गर्मियों का मौसम आते ही देश भर में अलग अलग किस्म के आम मिलने लगते है, कई लोग आम के इतने शौकीन होते है कई किलो मीटर दूर तक चले जाते है आम खरीदने के लिए, पर शायद आपको पता हो या न हो की आप कार्बाइड के माध्यम से पकाए हुए आम ख़रीद रहे हैं, केमिकल द्वारा पकाए हुए आम का सेवन करने से कई बार तबीयत भी ख़राब होने लगती है, साथ ही इन आमों का टेस्ट भी नहीं आता न ही वो मीठे लगते है खाने में, ऐसे में ज़रूरी हो जाता है कि पेड़ पर लगे हुए पके आम का सेवन करें या फिर घर पर ही कच्चे आम को बिना केमिकल के नैचुरल तरीके से पकाए, आज इस इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनकर आप आसानी से घर पर कच्चे आम को बिना किसी केमिकल के पका सकती हैं, कई बार हम थोड़े टाइट यानी कम पके हुए आम भी ले आते है ऐसे आम को भी पकाने के यही टिप्स आजमाए, तो आइए जानते हैं.

*टिप्स 1- चावल का करें इस्तेमाल

जी हां चावल के इस्तेमाल से आप आम को आसानी से पका सकती है. चावल में पके आम बाकी पके हुए आम से यकीनन टेस्ट में बेहतर होगा, इसके लिए आप घर में मौजूद चावल के डब्बे में आम 1/2 फीट गहरा दबा दीजिए, और कम से कम 3-4 दिनों के लिए वैसे ही छोड़ दीजिए, 4 दिन बाद आप देखेंगे कि आप अच्छी तरह से पक गए है और खाने को तैयार है, ऐसे ही अन्य चीजों को पकाने के लिए आप चावल का उपयोग कर सकती है, जैसे टमाटर को.

*टिप्स 2 -पेपर का करे उपयोग

जिस पेपर को आप बेकार समझ कर कबाड़ी को बेच देते है, इस से आप आम पका सकते है जो की बेस्ट उपाय है , इसके लिए आप 3-4 पेपर में आम को लपेट कर एक कोने में रख दे, और ऊपर से किसी बर्तन या बोरी से ढक दीजिए, लगभग 3-4 दिनों में आम आसानी से पक जाते है, इस तरह पकाने के बाद आप यकीनन बाजार के पके आम को खाना भूल जाएंगे.

*टिप्स 3- घास या पुआल का करे इस्तेमाल

आपके बगीचे में मौजूद अतिरिक्त घास को गर्मियों में फेंकने की जगह अब आप आम को पकाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए आप किसी प्लास्टिक में घास को भर लीजिए और उस घास में आम को रखकर किसी ठंडी जगह रख दीजिए, अन्य टिप्स के मुकाबले घास द्वारा आम लगभग एक से दो दिन में भी पक जाते हैं, वो भी बिना किसी केमिकल के इस्तेमाल से.

*टिप्स 4 -सूती कपड़े का करें इस्तेमाल

सूती कपड़े ने लपेट कर आम रखने से जल्दी पक जाते है आप आम को सूती कपड़े में अच्छे से लपेट कर किचन की आलमारी या स्टोर रूम में दो से तीन दिन के लिए रख दीजिए, और तीसरे दिन देखिए आम बिलकुल पीला और पक गए होंगे, कच्चे केले पकाने के लिए भी कई लोग इस टिप्स को आजमाते है.

*टिप्स 5- सेब के साथ पकाए आम

क्‍या आपको पता है कि सेब आम के अंदर ईथीलीन गैस भर देते हैं जिसकी वजह से आम जल्‍दी ही पक जाते हैं, आम को सेब के साथ ढक कर रख दे, ऐसे आम 2-3 दिन में पक जाते है.

*टिप्स 6 कच्‍चे फलों के साथ रखें

आम को अगर कच्‍चे फलों के साथ रख दिया जाए, तो आप देखेगें की वह जल्‍द ही पक चुके होगें.

यकीनन अब आप भी केमिकल वाले आम न खरीद कर इन तरीको से आम पकाना चाहेंगे, अगर आपको ये जान करी अच्छी लगे तो शेयर जरूर करें.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!