Recipes

Kitchen Garden Tips – घर में आसानी से ऐसे उगाए करी पत्ते का पौधा

करी पत्ता हमारे किचन का बहुत ही उपयोगी सामग्री है, ये खाने का जायका तो बढ़ाता ही है, साथ ही साथ ये बहुत ही फायदेमंद भी होता है हमारी सेहत के लिए
कई बार हमें कोई रेसिपी बनानी हो और करी पत्ता होता नहीं है, खास कर दक्षिण भारत की हर रेसिपीज में करी पत्ता डलता ही डलता है, लेकिन कई बार फ्रेश करी पत्ते हमें नहीं मिलते और इसके कारण हमारे खाने का फ्लेवर सही से नहीं आ पाता है, बालों को स्वस्थ रखने और कई बीमारियों को दूर करने के लिए भी करीपत्ते का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में करी पत्ते का ज्यादा सेवन भी सही है पर हर बार फ्रेश करी पत्ता मिलना मुश्किल हो जाता है इसलिए आज मैं आपको घर के किचन में ही बहुत ही बढ़िया फ्रेश करी पत्ते उगाने की विधि बता रही हूं.

जिस से आप घर के किचन गार्डन में आसानी से करी पत्ता उगा सकते है, और आपको जब जरूरत हो बाज़ार से लेने कि भी जरूरत नहीं, घर का फ्रेश करी पत्ता आपके हमेशा काम आएगा.

करी पत्ता उगाने के लिए सबसे पहले आपको चाहिए

या तो आप बीज की मदद ले सकती है, या आप करी पत्ते के पौधे की कटिंग कर या पौधों से बीज निकाल कर इसे आसानी से उगा सकती है.

अगर आपके घर के आस पास करी पत्ता का पेड़ है तो आप आसानी से उगा सकते है, अगर नहीं है तो बाज़ार से ले सकते है क्यों कि यही 2 तरीके से करी पत्ता उगाया जा सकता है.

* बीज मिलने पर – अगर आपको करी पत्ते के बीज मिल जाते है, तो उसे एक ग्लास पानी में डाल कर चेक कर ले अगर बीज पानी में डूब जाए तो ये उगाने लायक है, अगर नहीं तो उसे इस्तेमाल ना करे, अगर आप सीधे करी पत्ते के पेड़ से बीज ले रहे है तो उसे अच्छे से साफ कर लीजिए.

बीज को 5-6 घंटे पानी में डूबा रहने दे.

* अब ऐसे उगाए – आप इसे सीधे गमले में लगा सकते है, एक साथ 3-4 बीज ग्रो करे, अच्छी पत्तियों वाला करी पत्ता कई बीज लगाने से ही उगता है, सिर्फ एक बीज ना लगाए.

ऐसे में आप इसे आराम से लगाए, अगर आपके पास खाद है तो मिट्टी में मिला सकती है, नहीं तो थोड़ी सी रेत या सूखा गोबर भी अच्छा काम करता है इसे उगाने में.

अगर आप सीधे गमले में नहीं लगाकर सीडलिंग के तौर पर लगाना चाहती हैं तो पहले किसी गहरे लेकिन छोटे साइज वाले कंटेनर में लगाएं,इसके बाद आप इन्हें अच्छे से जर्मिनेट करें.

* 7-8 दिन बाद – आप देखेंगे ये बीज जर्मिनेट होने लगेंगे इसमें आप थोड़ा सा और खाद डाल कर वहीं लगे रहने दीजिए.

इसके बाद आपको इसमें कुछ भी डालने की जरूरत नहीं होगी, आप बस पानी डाल कर इसे उगा सकती है, ये तरीका बाकी और पौधे उगाने के हिसाब से भी बहुत अच्छा होता है.

* 20 दिन बाद – आप देखेंगे इसमें हल्की हल्की पत्तियां आने लगी है, इन्हे आप अभी गमले में शिफ्ट कर सकते है, अगर आपने सीधे गमले में लगाया है, तो आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है, आप 2 हफ्तों में एक बार इसमें खाद और रोज थोड़ा थोड़ा पानी देते रहे.

* 1-1.5 महीने बाद – आप देखेंगे पौधा बहुत ही अच्छी तरह उग गया है, इसमें अच्छे से खाद डाले, और ऐसी जगह रखे जहा हवा और हल्की धूप आती हो, अगर गर्मी के मौसम में बहुत ज्यादा धूप हो तो इसे छाव में रखे और रोज पानी दे.

इसके बाद आपको कुछ करने की कोई जरूरत नहीं है इसमें से आपको लगातार पत्तियां मिलती रहेंगी.
इसकी आप बराबर से कटिंग करते रहे हो पत्ते सुख जाए उन्हें काट दिया करे,और अगर करी पत्ते के पेड़ की दंडिया सीधे गमले में लगा कर उगाना चाहते है तो भी यही प्रोसेस अपनाए, बहुत ज्यादा पानी ना डाले खाद डालते रहे 1-2 सप्ताह से एक बार 1 महीने के अंदर बहुत ही बढ़िया करी पत्ता उग जाएगा. इसे आजमा कर देखिए और अगर आपके कोई सुझाव हैं तो वो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं, ऐसी ही अन्य खबरों के लिए जुड़े रहें इंडिया का तड़का से.

अगर आप घर पर बिना मिट्ठी मेथी, धनिया उगाना चाहते है, तो ये वीडियो जरूर देखे.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!