Breakfast

कच्चे चावल का इतना टेस्टी नाश्ता की आप रोज़ बनाकर खाएंगे

चावल के आटे का शानदार नाश्ता जिसको खा कर पेट भरेगा मन नहीं Rice Flour Breakfast Recipe

आज मैं आपको चावल के आटे से बनी इतनी शानदार नाश्ते की रेसिपी बताऊंगी, जिसको खा कर आपका मन खुश हो जाएगा.
क्यों की ये अलग तरह का नाश्ता इतना स्वादिष्ट बनता है, की आपका पेट तो भर जायेगा पर मन नहीं, हम अक्सर सुबह के नाश्ते में कुछ हेल्थी और कम तेल में बन ने वाली रेसिपी बनाना पसंद करते है, तो रेसिपी आप सब के लिए परफेक्ट है बनाना आसान है, और ज्यादा वक्त भी नहीं लगता आप सुबह की भागदौड़ में फटाफट ये बना कर अपने परिवार को खिला सकते है, फिर आज ही बनाए और सबको खिलाए.

इसके लिए आपको चाहिए

* चावल का आटा Rice Flour – 1 कप

* पानी Water – 1.25 कप

* नमक Salt – स्वादानुसार या 1/2 चम्मच

* तेल Oil – 1 चम्मच

तड़के के लिए

* प्याज onion – 1 मीडियम साइज की बारीक कटी हुई

* हींग – 2 पिंच

* राई – 1 छोटी चम्मच

* उरद दाल – 1 tsp

* हरी मिर्च – 1 बारीक कटी हुई

* करी पत्ता -8-10

* सफेद तिल – 1 tsp

* चिली फ्लेक्स – 1 tsp

* हल्दी पाउडर – 1/2 tsp

* नारियल का बुरादा – 1/2 cup

* नींबू का रस Lemon juice -1 चम्मच

* नमक Salt – स्वादानुसार

* हरा धनिया Green Coriander – 1 चम्मच

* तेल oil या घी – 1 बड़ा चम्मच

चावल के आटे को रेसिपी बनाने की विधि

* स्टेप -1 सबसे पहले एक कढ़ाई में पानी, तेल और नमक डाले और उबाल आने दे, गैस की फ्लेम को धीमी कर दीजिए, फिर इसमें धीरे धीरे कर के चावल का आटा डालिए और दूसरे हाथ से मिक्स करते रहे, सारा आटा डाल कर पानी के साथ अच्छे से मिक्स कर लीजिए ध्यान रखिए कि इसमें गुठलियां न पड़े.

* स्टेप -2 आते को पानी में डालते ही ये सारा पानी सोख लेंगे तब आप गैस की फ्लेम को बंद कर दीजिए और 5 मिनट के लिए इसे ढक कर रखें.

* स्टेप -3 तय समय बाद को आटे को कढ़ाई से निकाल कर प्लेट पर रख ले और हल्के गरम में ही आप हाथों पर थोड़ा सा तेल लगाकर आटे को मसल कर चिकना डॉ तैयार कर लीजिए तभी ये अच्छे से बन पाएगा.

* स्टेप -4 अब तैयार आटे के डॉ से छोटी छोटी गोल लोइयां बना ले छोटी नींबू जितनी, और सभी आटे की बॉल्स बना कर इसे हाथों से प्रेस कर दीजिए.

* स्टेप -5 सारे आटे से ऐसे ही गोल बॉल्स बना कर थोड़ा दबाकर चपटा कर ले और एक प्लेट पर बना कर तैयार कर लीजिए,अब इसको डिजाइन देने ले लिए जिस से ये और सुंदर लगे इसके लिए आपके जो नाश्ता बनाया है, इसे प्रेस करने के बाद बीच में अंगूठे को रख कर हल्का सा दबा दीजिए, जिस से इसपर दबाव बन जायेगा और इसको प्लेट में रख लीजिए.

* स्टेप -6 इसी तरह से सारे नाश्ते बना कर रख ले, और अब इडली मेकर लेकर इसके अंदर से मोल्ड निकाल दे, और इसके सब खानों में ऑयल लगे ब्रश से ग्रीस कर लीजिए, इनमे 6-7 जो आपने चावल का नाश्ता बनाया है, उसे रख दे और स्टीम होने को रख दीजिए.

* स्टेप -7 ध्यान रखे स्टीमर में पानी ज्यादा न रखें पानी तली से थोड़ा सा ही ऊपर होना चाहिए, जब पानी में उबाल आने लगे तो मोल्ड रख कर 6-7 मिनट स्टीम होने दीजिए, तय समय बाद आंच को बंद कर मोल्ड को बाहर निकाल कर ठंडा कर लीजिए और नाश्ते को प्लेट में निकाल कर रख लीजिए.

* स्टेप -8 अब हम तड़का लगाएंगे, इसके लिए एक पैन लीजिए और तेल डाल कर गरम करे, तेल गरम होने पर इसमें राई डाल कर चटखने दे, फिर हींग, करी पत्ता, हरी मिर्च, तिल, उरद दाल ये सब डाल कर सारी चीजों को फ्राई कर लीजिए.

* स्टेप -9 अब इसमें प्याज डाल कर भून लीजिए फिर मसाले, चिली फ्लेक्स, नारियल का बुरादा डाल कर 2-3 मिनट पका लीजिए, कुछ देर भून ने के बाद इसमें जो नाश्ता स्टीम कर के रखे है उसे डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए अब गैस की फ्लेम को बंद कर दे और नींबू का रस, हरा धनिया डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए और गरमा गर्म चावल का बना ये शानदार नाश्ता सबको खिलाएं, ये बच्चो बड़ो सबको ही बहुत पसंद आएगा.

साबूदाना का इतना आसान और टेस्टी नाश्ता बनायें 2 चीज़ो से /Sabudana Appe / Breakfast Recipes

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!